एसबीआई क्लर्क भर्ती 2019

एसबीआई क्लर्क भर्ती 2019 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने प्रिलिमिनरी एडमिट कार्ड/कॉल लेटर जारी कर दिए हैं। एसबीआई क्लर्क भर्ती 2019 प्रिलिमिनरी एडमिट कार्ड 28 मई 2019 को जारी किए गए। जिन उम्मीदवारों ने इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया को पूरा किया होगा वो अपने प्रिलिमिनरी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। सभी उम्मीदवारों के एसबीआई क्लर्क प्रिलिमिनरी एडमिट कार्ड 2019 भारतीय स्टेट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट www.sbi.co.in पर जारी किए गए हैं। प्रिलिमिनरी परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड करने होंगे। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि या पासवर्ड बताना होगा। अगर आप अपना एडमिट कार्ड हमारे इस पेज डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें। SBI Clerk 2019 की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पेज को पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम – एसबीआई क्लर्क भर्ती 2019 प्रिलिमिनरी एडमिट कार्ड हुआ जारी, यहां क्लिक करें।

एसबीआई क्लर्क भर्ती 2019

एसबीआई क्लर्क 2019 के लिए कुल 8653 पदों पर भर्ती होनी है। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को पीईटी परीक्षा, प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा को पास करना होगा। यह तीनों परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों के अंतिम रिजल्ट घोषित किए जाएंगे, जिसके आधार पर उम्मीदवारों को एसबीआई क्लर्क भर्ती 2019 के लिए चुना जाएगा। आप एसबीआई क्लर्क भर्ती 2019 की जरूरी तारीखेें नीचे बनीं टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

कार्यक्रम तिथि
आवेदन शुरू होने की तिथि 12 अप्रैल, 2019
आवेदन की अंतिम तिथि 3 मई, 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि 28 मई, 2019
प्रिलिमिनरी परीक्षा की तिथि जून, 2019
प्रिलिमिनरी परीक्षा परिणाम की तिथि जारी की जाएगी
मेन परीक्षा के प्रवेश पत्र की तिथि जुलाई माह के चौथे सप्ताह
मेन परीक्षा की तिथि 10 अगस्त, 2019
मेन परीक्षा परिणाम जारी की जाएगी

महत्वपूर्ण लिंक्स

एसबीआई क्लर्क भर्ती 2019 रिक्त विवरण

  • पद का नाम- क्लर्क (जूनियर असोसिएट )
  • पदों की संख्या – 8653
  • वेतनमान – 13075/- रूपये से शुरू

एसबीआई क्लर्क भर्ती 2019 योग्यता मापदंड

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भर्ती 2019 के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन पत्र भरेंगे उन्हें सबसे पहले ये देखना होगा कि वो योग्यता मापदंड की शर्तो को पूरा करते हैं या नहीं। योग्यता मापदंड की शर्तों को पूरा करने वाले उम्मीदवार ही केवल इस पद के लिए आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे। योग्यता मापदंड निम्म प्रकार से है।

शैक्षिक योग्यता
  • अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी समकक्ष योग्यता के साथ पास होना चाहिए।
  • अभ्यर्थी, जिनके पास एक एकीकृत दोहरी डिग्री प्रमाणपत्र है, यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि डिग्री उत्तीर्ण करने की तारीख 31 अगस्त 2019 या उससे पहले की है।
आयु सीमा ( 1 अप्रैल, 2019 के अनुसार )
  • कम से कम- 20 वर्ष
  • अधिकतम- 28 वर्ष

आयु सीमा में छूट

  • एससी एसटी – 5 साल
  • ओबीसी – 3 साल
  • पीडब्लूडी – 10 साल

ये भी पढ़ेंएसबीआई पीओ भर्ती 2019

एसबीआई क्लर्क भर्ती 2019 आवेदन पत्र

जो भी उम्मीदवार sbi clerk 2019 पद में नौकारी करना चाहते हैं उनको सबसे पहले एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन 12 अप्रैल 2019 से 3 मई 2019 तक कर सकते हैं । जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह मांगी गई मानदंड प्रात्रता को सही से जांच लें उसके बाद ही आवेदन करें। यदि उम्मीदवार आवेदन पत्र में मांगी गई मानदंड प्रत्रता को भरने के योग्य नहीं होंगे तो उनका आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा, इसलिए उम्मीदवार मांगी गई जानकारी को सही से जांच लें उसके बाद ही उम्मीदवार आवेदन करें। आवेदन पत्र में भरी गई सारी जानकारी एकदम ठीक और सही भरें, एक भी गलत जानकारी भरने से उम्मीदवार का आवेनद रद्द किया जा सकता है।

आधिकारिक वेबसाइट – www.sbi.co.in

आवेदन शुल्क

जो भी उम्मीदवार sbi clerk 2019 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरेंगे उनको आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा । आवेदन शुल्क का भुगतान उम्मीदवार नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से भर सकते हैं । एसबीआई ने सभी वर्गों के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान इस प्रकार निर्धारित किया है जो इस प्रकार है-

  • सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए – रूपये 750/-
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी / पूर्व सैनिक उम्मीदवारों के लिए – रूपये 125/-

एसबीआई क्लर्क भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

एसबीआई क्लर्क भर्ती 2019 के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जायेगी, ऑनलाइन परीक्षा में उपस्थित होने के लिए प्रत्येक उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा। एसबीआई क्लर्क प्रिलिमिनरी 2019 के लिए एडमिट कार्ड 28 मई 2019 को जारी कर दिया गया है। मुख्‍य परीक्षा का कॉल लेटर जुलाई 2019 के चौथे सप्‍ताह में जारी किया जायेगा। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद प्रत्येक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं ।

एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को पंजीकरण संख्या और पासवर्ड / जन्म तिथि डालनी होगी उसके बाद ही उम्मीदवार एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे । लिखित परीक्षा के समय यदि उम्मीदवारों के पास एडमिट कार्ड नहीं होगा तो वह परीक्षा नहीं दे सकेंगे इसलिए उम्मीदवार इस बात का विशेष ध्यान दें कि वह लिखित परीक्षा में अपना एडमिट कार्ड लेकर जायें । परीक्षा हॉल में प्रत्येक उम्मीदवारों को समय पर पहुंचना होगा । एडमिट कार्ड उन उम्मीदवारों को प्राप्त होगा जो आवेदन करने कि अंतिम तिथि तक आवेदन पत्र भरेंगे और आवेदन शुल्क का भुगतान करेंगे ।

एसबीआई क्लर्क भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भर्ती 2019 के लिए चयन प्रक्रिया निम्न प्रकार से होगी-

  • प्रारंभिक परीक्षा
    • सबसे पहले उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा देनी होगी।
    • प्रारंभिक परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए चुना जाएगा।
  • मुख्य परीक्षा
    • प्रारंभिक परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा देनी होगी।
    • मुख्य परीक्षा देने के बाद एसबीआई द्वारा मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी।
    • मेरिट लिस्ट केवल मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर निकाली जाएगी।
    • मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर ही उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

एसबीआई क्लर्क भर्ती 2019 परीक्षा पैटर्न

चयन में दो चरण होंगे – प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा होगी। इन परीक्षाओं का पैटर्न निम्नानुसार है:

चरण -1: एसबीआई क्लर्क 2018 प्रारंभिक परीक्षा
  • परीक्षा की अवधि: 1 घंटा
  • परीक्षा का तरीका: कंप्यूटर-आधारित परीक्षण
  • प्रश्नों का प्रकार: बहुविकल्पीय प्रश्न
  • अंक की संख्या: 100
विषय प्रश्नों की संख्या अंक
अंग्रेजी 30 30
संख्यात्मक क्षमता 35 35
तार्किक प्रश्न 35 35
कुल अंक 100 100
चरण- II: एसबीआई क्लर्क 2019 मुख्य परीक्षा
  • परीक्षा की अवधि: 02 घंटे 40 मिनट
  • परीक्षा का तरीका: ऑनलाइन
  • परीक्षा का माध्यम: प्रश्नपत्र हिंदी और अंग्रेजी भाषा में प्रदान किया जाएगा।
  • प्रश्नों का प्रकार: बहुविकल्पीय प्रश्न
  • नकारात्मक अंकन: प्रत्येक गलत उत्तर के लिए ¼ अंक काटे जाएंगे।
विषय प्रश्नों की संख्या अंक
सामान्य / वित्तीय जागरूकता 50 50
सामान्य अंग्रेजी 40 40
मात्रात्मक रूझान (Quantitative Aptitude) 50 50
तर्क क्षमता और कंप्यूटर योग्यता 50 60
कुल अंक 190 200

एसबीआई क्लर्क भर्ती 2019  रिजल्ट

SBI Clerk Recruitment 2019 के लिए सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसके बाद परीक्षा का रिजल्ट ऑनलाइन जारी किया जाएगा। उम्मीदवार अपना रिजल्ट एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में पास होंगे उन्हें मुख्य परीक्षा देनी होगी। मुख्य परीक्षा होेने के कुछ दिनों बाद उसका रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा। जिसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर निकाली जाएगी। हालांकि अभी तक रिजल्ट जारी करने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन जल्द ही उम्मीदवारों को सारी जानकारी दे दी जाएगी।

एसबीआई क्लर्क भर्ती 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए नोटिफिकेशन यहां से प्राप्त करें।

बैंक भर्ती

अपने विचार बताएं।