sbi recruitment

एसबीआई (SBI) बैंक जिसका पूरा नाम स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया है। इस बैंक को भारतीय स्टेट बैंक के नाम से भी जाना जाता हैं। एसबीआई भारत की सबसे बड़ी सरकारी बैंक एवं सबसे पुरानी बैंक है जिसमें देश के करोड़ो लोगों ने अकाउंट खुलवा रखे हैं। एसबीआई बैंक प्रति वर्ष विभिन्न पदों जैसे पीओ, स्पेशल कैडर अधिकारी, मैनेजर, डिप्टी मैनेजर, एसओ, अकॉउंटेंट, क्लर्क, सिक्योरिटी ऑफिसर एवं ऐसे ही बैंक के अन्य विभिन्न पदों पर भर्ती निकालता है। जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी करना चाहते हैं एवं वे अपना करियर बैंकिंग के क्षेत्र में बनाना चाहते हैं वे हमारे पेज से एसबीआई की निकलने वाली सभी भर्तियों की पूरी जानकारी एकसाथ प्राप्त कर सकते हैं इसके साथ-साथ उम्मीदवार एसबीआई भर्ती प्रक्रिया की पूर्ण जानकारी भी इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं।

एसबीआई भर्ती / SBI Recruitment

एसबीआई बैंक प्रति वर्ष विभिन्न पदों पर भर्ती निकालता है। एसबीआई बैंक में निकाली गई भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले भर्ती के लिए आवेदन करना पड़ता है। विभिन्न भर्तियों के लिए बैंक की तरफ से भिन्न योग्यता एवं मापदण्ड निर्धारित किया जाता है। जो उम्मीदवार जिस भर्ती के लिए योग्यता एवं मापदंड पूरा करता हो वो उस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकता है। आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद एसबीआई बैंक की ओर से उम्मीदवारों को चयनित करने के लिए लिखित परीक्षा में भाग लेना होता है। इसके साथ किसी किसी भर्ती के लिए उम्मीदवारों को केवल इंटरव्यू एवं किसी भर्ती के लिए उम्मीदवारों को चयनित करने के लिए लिखित परीक्षा एवं इंटरव्यू दोनों ही देना पड़ता है।

एसबीआई भर्ती / SBI Recruitment

उम्मीदवार एसबीआई की विभिन्न भर्तियों की जानकारी दिए गए लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं।

एसबीआई भर्ती / SBI Recruitment भर्ती योग्यता एवं मापदंड

एसबीआई भर्ती में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि बैंक की ओर से अलग -अलग भर्ती के लिए एवं अलग – अलग पद के लिए भिन्न योग्यता एवं मापदंड निर्धारित किये जाते हैं। इसलिए जो उम्मीदवार जिस भी भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हों वे सबसे पहले उस भर्ती के लिए मांगी गई योग्यता एवं मापदंड को अच्छी तरह से देख लें और उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें, जो उम्मीदवार योग्यता एवं मापदंड को पूरा नहीं करते और वे आवेदन पत्र में भाग लेते हैं तो ऐसे आवेदन बैंक की ओर से मान्य नहीं होंगे और ऐसे आवेदन निरस्त कर दिए जाते हैं।

एसबीआई भर्ती भर्ती आवेदन पत्र

एसबीआई की निकलने वाली सभी भर्तियों के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होती है। आवेदन पत्र एसबीआई बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट sbi.co.in पर जारी किये जाते हैं जहां से उम्मीदवार आवेदन पत्र भर सकते हैं। आवेदन पत्र में उम्मीदवारों से उनके बारे में एवं शैक्षिक योग्यता एवं एक्सपीरियंस की पूर्ण एवं सही जानकारी मांगी जाती है जिसे उम्मीदवार को भरना होता है। उम्मीदवार ध्यान रखें कि आवेदन पत्र के साथ उनको बैंक की ओर से निर्धारित की गई आवेदन फीस भी भरनी होती है, बिना आवेदन फीस जमा किये गए आवेदन पत्र पूर्ण नहीं माने जायेंगे और ऐसे उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया से बाहर कर दिए जायेंगे। इसलिए वे आवेदन पत्र के साथ निर्धारित की गई आवेदन फीस जरूर भरें।

एसबीआई भर्ती भर्ती प्रवेश पत्र

जो उम्मीदवार एसबीआई भर्ती के लिए पूर्ण जानकारी एवं आवेदन फीस सहित आवेदन पत्र भरेंगे उन उम्मीदवारों को बैंक की तरफ से आयोजित की जाने वाली परीक्षा या इंटरव्यू प्रक्रिया के लिए कॉल लेटर या एडमिट कार्ड जारी करेगा। एडमिट कार्ड या कॉल लेटर एसबीआई बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट sbi.co.in पर जारी किये जाते हैं। जब प्रवेश पत्र या कॉल लेटर जारी कर दिए जाते हैं तो उम्मीदवार वेबसाइट पर मांगी गई जानकारी को भरकर अपना आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान रखें कि जब वे परीक्षा देने परीक्षा केंद्र पर जाएँ तो अपने एडमिट कार्ड की एक प्रति साथ लेकर जाएँ, बिना एडमिट कार्ड के उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी और ऐसे उम्मीदवार परीक्षा न देने के कारण भर्ती प्रक्रिया से बाहर हो जायेंगे।

एसबीआई भर्ती चयन प्रक्रिया

एसबीआई के द्वारा निकाली गई भर्तियों में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद एसबीआई बैंक की ओर से उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड या कॉल लेटर जारी  किये जायेंगे। उसके बाद उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा या इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा। भर्ती में कुछ पदों के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होती है और कुछ पदों की भर्तियों के लिए उम्मीदवार को इंटरव्यू देना होता है। किसी पद के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा एवं इंटरव्यू दोनों प्रकार की टेस्ट देना होता है। जो उम्मीदवार इन टेस्ट में सफल रहते हैं उनके परिणाम जारी किये जाते हैं। परिणाम में सफल उम्मीदवारों को चयनित कर नौकरी दी जाती है।

एसबीआई भर्ती परिणाम

एसबीआई बैंक की और से एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवारों की परीक्षा या इंटरव्यू या दोनों आयोजित कराये जाते हैं। उम्मीदवारों के भर्ती में उनके द्वारा किये गए प्रदर्शन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाता है उसके बाद उनके परिणाम जारी किये जाते हैं। भर्ती के परिणाम एसबीआई बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट sbi.co.in पर जारी किये जाते हैं जहां से उम्मीदवार अपने परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। जो उम्मीदवार परिणाम में सफल रहते हैं उनको एसबीआई बैंक भर्ती के विभिन्न पदों के लिए चयनित किया जाता है।

सरकारी नौकरी

अपने विचार बताएं।