sbi recruitment 2019

बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी करने की चाह रखने वाले उम्मीदवारों के लिए सरकार ने स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में सीनियर एक्सक्यूटिव (क्रेडिट रिव्यू) के कांट्रैक्ट बेसिस पद पर भर्ती निकाली है। भर्ती की प्रक्रिया एसबीआई ने अपनी ऑफिसियल वेबसाइट bank.sbi/careers या www.sbi.co.in/careers पर जारी कर दी है। एसबीआई बैंक ने सीनियर एक्सक्यूटिव (क्रेडिट रिव्यू) के 15 पदों के लिए भर्ती निकाली है  जिसके लिए आवेदन पत्र जारी कर दिए गए हैं। जिनमें 9 पद जनरल उम्मीदवार, 3 पद ओबीसी, 2 पद एससी तथा 1 पद एसटी के लिए आरक्षित है। इच्छुक उम्मीदवार स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की ऑफिसियल वेबसाइट www.sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

नवीनतम : सीनियर एक्सक्यूटिव भर्ती के लिए इंटरव्यू में शामिल उम्मीदवारों की लिस्ट जारी।

एसबीआई ने आवेदन करने के लिए तिथि निर्धारित कर दी है। 22 जनवरी 2019 से 11 फरवरी 2019 तक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से स्वीकार किये जाएंगे, ऑफ़लाइन माध्यम से किए गए आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे। उम्मीदवार स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया भर्ती 2019 की पूरी जानकारी एसबीआई की वेबसाइट bank.sbi/careers या www.sbi.co.in/careers पर ईमेल करके प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवार किसी भी जानकारी के लिए हार्ड कॉपी न भेजें, साथ साथ उम्मीदवार हमारे पेज को पढ़कर भी पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एसबीआई भर्ती 2019

जो भी उम्मीदवार एसबीआई भर्ती 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। उम्मीदवार को आवेदन के लिए एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट bank.sbi/careers या www.sbi.co.in/careers पर जाना होगा। उम्मीदवार को आवेदन के लिए फीस जमा करनी होगी जो बैंक की तरफ से निर्धारित गई है। जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रूपए तथा एससी और एसटी के उम्मीदवारों को 100 का चार्ज देना होगा।

उम्मीदवार एसबीआई भर्ती से सम्बंधित महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे दी गयी टेबल से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 22 जनवरी 2019
आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 11 फरवरी 2019
इंटरव्यू की तिथि 15 एवं 16 मई 2019
मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी

सीनियर एक्सक्यूटिव भर्ती इंटरव्यू के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट यहाँ से प्राप्त करें। 

महत्वपूर्ण लिंक

एसबीआई भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

  • पद : सीनियर एक्सक्यूटिव (क्रेडिट रिव्यू)
  • पदों की संख्या : 15
    • 09 पद जनरल कैटेगरी।
    • 3 पद ओबीसी
    • 2 पद एससी
    • 1 पद एसटी

वेतन: 12 से 15 लाख प्रति वर्ष (प्रति वर्ष 10% इंक्रीमेंट)

एसबीआई भर्ती 2019 योग्यता एवं मापदंड

उम्मीदवारों को एसबीआई भर्ती में आवेदन करने के लिए निनलिखित योग्यता होनी चाहिये।

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवार ने एमबीए (फाइनेंस) में किया हो।
  • चार्टर्ड अकाउंटेंट।
  • मास्टर इन फाइनेंस कंट्रोल।
  • मास्टर इन मैनेजमेंट स्टडीज़।
  • फाइनेंस में डिप्लोमा।

आयु सीमा

  • एसबीआई भर्ती 2019 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 25 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए।
  • अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति को आयु में 5 वर्ष की छूट प्रदान की गई है।
  • अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 3 वर्ष की छूट प्रदान की गई है।
  • दिव्यांग व्यक्तियों को अलग अलग कैटेगरी में अलग छूट दी है है जिसमें जनरल दिव्यांग उम्मीदवारों को 10 वर्ष, ओबीसी दिव्यांग उम्मीदवारों को 13 वर्ष और एससी और एसटी दिव्यांग उम्मीदवारों को आयु में 15 वर्ष की छूट प्रदान की गई है।

एसबीआई भर्ती 2019 आवेदन पत्र

सरकार ने स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया भर्ती 2019 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी है जिसमे आवेदन की तिथियां जारी कर दी गई हैं। आवेदन की शुरुआत 22 जनवरी 2019 से हो रही है, और आवेदन की अंतिम तिथि 11 फरवरी रखी गई है। उम्मीदवार तय तिथि के अंदर ही अपनी आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लें। अंतिम तिथि के बाद दिए गए आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही प्राप्त किये जाएंगे, ऑफलाइन आवेदन मान्य नहीं होंगे। उम्मीदवार किसी भी तरह की जानकारी केवल ईमेल से प्राप्त कर सकते हैं और कोई भी हार्ड कॉपी ऑफलाइन न भेजें।

एसबीआई भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया

एसबीआई भर्ती 2019 की आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों के डॉक्युमेंट्स का वेरिफिकेशन किया जाएगा साथ ही उनके द्वारा पूर्व में किये गए उनके कार्यों को भी देखा जाएगा। इस प्रक्रिया में जो भी उम्मीदवार स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया भर्ती 2019 के लिए योग्य होंगे उनको इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा। उम्मीदवार की जानकारी के लिए बता दें कि सभी डॉक्यूमेंट की डिटेल आवेदन में सही भरी होनी चाहिए नहीं तो इंटरव्यू के दौरान ओरिजिनल डॉक्युमेन्ट के वेरिफिकेशन में कोई भी जानकारी गलत पाई जाती है तो वे भर्ती प्रक्रिया से बाहर कर दिए जाएंगे। जो भी उम्मीदवार इंटरव्यू प्रक्रिया में सफल होंगे उनके इंटरव्यू, उनके द्वारा पूर्व में किये गए कार्य एवं उनकी शैक्षिक योग्यता के अनुसार मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

एसबीआई भर्ती 2019 परिणाम

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया भर्ती 2019 के लिए जो भी उम्मीदवार इंटरव्यू प्रक्रिया में सफल होंगे उनकी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। चयन के लिए मेरिट लिस्ट केवल इंटरव्यू में प्राप्त अंको के आधार पर अवरोही क्रम में तैयार की जाएगी। अगर किसी तरह से एक से अधिक उम्मीदवारों के अंक सामान पाए जाते हैं, तो उम्मीदवारों को उनकी उम्र के हिसाब से अवरोही क्रम में मेरिट लिस्ट में स्थान दिया जायेगा।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया

एसबीआई बैंक सार्वजानिक प्रकर के बैंक के रूप में जानी जाती है। इसके मुख्य उद्योग बैंकिंग, बीमा, पूँजी बाजार और इससे सम्बद्ध उद्योग हैं। एसबीआई बैंक की स्थापना बैंक ऑफ़ कलकत्ता के रूप में वर्ष 1806 में कलकत्ता में हुई थी। इसका मुख्यालय कॉर्पोरेट सेंटर, मुंबई में स्थित है। इस बैंक के वर्तमान अध्यक्ष रजनीश कुमार हैं। एसबीआई के मुख्य उत्पाद ऋण, बचत, निवेश के साधन, क्रेडिट कार्ड और एसबीआई लाइफ बीमा आदि हैं। वर्ष 2017 के अनुसार इस बैंक का कुल राजस्व 210979 करोड़ रूपए था। 2017 के अनुसार बैंक ने कुल 10484 करोड़ रूपए शुद्ध लाभ कमाया और उसकी टोटल संपत्ति 3445121 करोड़ रूपए थी।

एसबीआई भर्ती 2019 कॉन्ट्रैक्ट बेसिस भर्ती की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहाँ से प्राप्त करें। 

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।