supreme court bharti 2019

सुप्रीम कोर्ट के लॉ क्लर्क कम रिसर्च अस्सिस्टेंट के पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया विभिन्न चरणों में पूरी की जाएगी। परिणाम परीक्षा और इंटरव्यू के कुछ दिन बाद जारी किये जाएंगे। उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि अभी सुप्रीम कोर्ट की ओर से परिणाम की कोई तिथि अभी जारी नहीं की गई है। परिणामों की घोषणा जैसे ही की जाएगी उम्मीदवार अपने परिणाम सुप्रीम कोर्ट की ऑफिसियल वेबसाइट www.sci.gov.in पर प्राप्त कर सकते हैं।

सुप्रीम कोर्ट के लॉ क्लर्क कम रिसर्च अस्सिस्टेंट की भर्ती में चयन प्रक्रिया विभिन्न चरणों में पूरी की जाएगी। उम्मीदवारों की पहले लिखित परीक्षा होगी और जो उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल होंगे उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा। इंटरव्यू और लिखित परीक्षा के अंको को जोड़कर एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और उम्मीदवारों का चयन किये जायेगा।

सुप्रीम कोर्ट भर्ती रिजल्ट 2019

उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें सुप्रीम कोर्ट ने लॉ क्लर्क कम रिसर्च अस्सिस्टेंट के पदों के लिए भर्ती कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर निकाली है। सुप्रीम कोर्ट भर्ती की कोई भी जानकारी के लिए आप www.sci.gov.in  जा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार हमारे पेज को पूरा पढ़ सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि परिणाम मेरिट लिस्ट के द्वारा जारी किये जायेंगे। उम्मीदवार परिणामों के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे पेज पर दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
परिणाम जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी

परिणाम : सुप्रीम कोर्ट भर्ती 2019 परिणाम यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट – www.sci.gov.in

सुप्रीम कोर्ट भर्ती 2019 परिणाम प्राप्त करने के मुख्यबिंदु

  • सबसे पहले उम्मीदवार को सुप्रीम कोर्ट ऑफ़ इंडिया की ऑफिसियल वेबसाइट www.sci.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने से सुप्रीम कोर्ट का होम पेज खुल जायेगा।

  • उम्मीदवारों को पेज में बायीं तरफ रिक्रूटमेंट का छोटा सा बॉक्स दिखाई देगा।
  • उस बॉक्स पर उम्मीदवार क्लिक करेंगे जिससे एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • जिसमें उम्मीदवारों को जब परिणाम जारी कर दिए जायेंगे उसका ऑप्शन दिखाई देगा।
  • परिणाम मेरिट लिस्ट के रूप में जारी किये जायेंगे।

सुप्रीम कोर्ट

उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा उच्चतम न्यायलय के परामर्श के अनुसार की जाती है। संविधान के अनुसार उच्चतम न्यायालय में 30 न्यायधीश और 1 मुख्य न्यायधीश की नियुक्ति का प्रावधान है। उच्चतम न्यायलय का न्यायधीश बनने के लिए किसी भी प्रदेश के उच्च न्यायालय में कम से कम 5 वर्ष का अनुभव प्राप्त हो और उसने 62 वर्ष की आयु पार न कि हो। उच्चतम न्यायलय की सेवानिवृत्ति 65 वर्ष निर्धारित की गई है।

सुप्रीम कोर्ट भर्ती

अपने विचार बताएं।