sdsuv admission 2019

जो छात्र 12वीं के बाद अंडर ग्रेजुएशन कोर्स करना चाहते हैं और जो छात्र ग्रेजुएशन के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन लेना  चाहते हैं उनको जानकारी दे दें कि श्री देव सुमन उत्तराखण्ड यूनिवर्सिटी वर्ष 2019 के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। छात्र इस विश्वविद्यालय में विभिन्न अंडर ग्रेजुएशन एवं पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। छात्रों को इस विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। छात्रों को बता दें कि श्री देव सुमन उत्तराखंड यूनिवर्सिटी ने बीएड एडमिशन 2019 के लिए तिथियों को जारी कर दिया है।  छात्र श्री देव सुमन उत्तराखंड यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.sdsuv.ac.in पर जाकर 22 अप्रैल 2019 से 22 मई 2019 तक आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं।

नवीनतम : श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी ने बीएड प्रवेश प्रक्रिया 2019 के लिए आवेदन पत्र जारी किये।

श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

एसडीएसयूवी ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के विभिन्न कोर्स संचालित करता है। यूनिवर्सिटी स्नातक के बीए, बीएससी, बीकॉम, बीकॉम (सीएफए), बीलिब, बीबीए, बीसीए, बीएचएम, बीएचए, बीजेएमसी, बीएफए, बीपीएड, बीपीई, आदि के अंतर्गत आने वाले विभिन्न कोर्स संचालित करता है। इसके साथ विश्वविद्यालय परास्नातक के एमएससी (जंतु विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, एवं अन्य प्रयोगात्मक विषय), एमएससी गणित, एमए एमकॉम, एमजेएमसी, एमलिब, एमपीएड, एमएड, एमएचए आदि के अंतर्गत आने वाले विभिन्न कोर्स में छात्र एडमिशन ले सकते हैं।

श्री देव सुमन उत्तराखंड यूनिवर्सिटी ने एडमिशन 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी छात्र नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि (बी.एड प्रवेश परीक्षा) 22 अप्रैल 2019
आवेदन की अंतिम तिथि (बी.एड प्रवेश परीक्षा) 22 मई 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि 10 जून 2019
परीक्षा की प्रस्तावित तिथि 16 जून 2019
 परिणाम जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी

श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 योग्यता एवं मापदंड

  • एमएससी विज्ञान संकाय में एडमिशन के लिए छात्र ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीएससी की परीक्षा 45% अंको के साथ पास की हो।
  • कला, वाणिज्य और शिक्षा संकायों में पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए छात्रों ने बीए, बीएससी, बीकॉम की परीक्षा किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 40% अंको के साथ पास की हो। अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति को 5% की छूट प्रदान की जाएगी।
  • पोस्ट ग्रेजुएशन में किसी प्रयोगात्मक विषय में एडमिशन लेने के लिए छात्र ने ग्रेजुएशन में जिस विषय से स्नाकोत्तर करना चाहता है सम्बंधित विषय से प्रायोगिक विषय से स्नातक पास किया हो।
  • बीकॉम करने के लिए छात्र ने 12वीं वाणिज्य विषय से पास की हो या छात्र ने 12वीं अन्य विषयों के साथ उत्तीर्ण की हो तो उन छात्रों को एलिमेंट्री बुक परीक्षा अलग से पास करनी पड़ेगी।
  • एमकॉम करने के लिए छात्र ने बीकॉम या उसके समकक्ष परीक्षा वाणिज्य विषय से उत्तीर्ण की हो इसके अलावा अगर छात्र ने ग्रेजुएशन की परीक्षा अलग विषय से पास की हो तो ऐसे छात्रों को एलिमेंट्री बुक परीक्षा अलग से पास करनी होगी।
  • इसके साथ जो छात्र कला, संगीत, भूगोल, गणित आदि विषय के साथ ग्रेजुएशन करना चाहते हैं ऐसे छात्रों को ध्यान रखना है की उन्होंने 12वीं उस विषय के साथ पास किया हो।

श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 प्रवेश पैटर्न

छात्रों को एसडीएसयूवी में एडमिशन के लिए सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उसके बाद विश्वविद्यालय प्रवेश पत्र जारी करेगा। प्रवेश पत्र जारी करने के बाद यूनिवर्सिटी एंट्रेंस परीक्षा का आयोजन कराएगा और जो छात्र सफल होंगे उनको विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रदान किया जायेगा। इसके साथ अगर विश्वविद्यालय अगर प्रवेश परीक्षा का आयोजन नहीं कराएगा तो छात्रों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जायेगा। मेरिट लिस्ट की सूची छात्रों को 12वीं और उसके समकक्ष परीक्षा में उनके प्राप्त अंको के अनुरूप जारी की जाएगी। छात्र प्रवेश पैटर्न से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए श्री देव सुमन उत्तराखंड यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.sdsuv.ac.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं

श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

छात्रों को एसडीएसयूवी की एडमिशन प्रक्रिया 2019 में भाग लेने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। छात्र आवेदन करने के लिए सबसे पहले श्री देव सुमन उत्तराखंड यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.sdsuv.ac.in पर जायेंगे जिससे वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा। जिस पर छात्रों को एडमिशन का एक छोटा से बॉक्स दिखाई देगा। जिसमें एडमिशन के लिए आवेदन पत्र जब जारी कर दिए जायेंगे तो आवेदन पत्र का लिंक दिखाई देगा जिसपर जाकर छात्र आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। इसके अलावा छात्रों को होम पेज पर नीचे आवेदन की नोटिफिकेशन भी जारी कर दी जाएगी जहां से भी छात्र आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

आवेदन फॉर्म :- छात्र बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन यहां से करें।

आधिकारिक वेबसाइट : www.sdsuv.ac.in

श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 प्रवेश पत्र

आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद एसडीएसयूवी जिन छात्रों पूर्ण जानकारी और फीस सहित आवेदन किया होगा उन छात्रों के प्रवेश पत्र जारी करेगा। छात्रों को बता दे दें कि यूनिवर्सिटी प्रवेश पत्र पोस्ट द्वारा नहीं भेजेगा छात्र प्रवेश पत्र ऑनलाइन माध्यम से यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से प्राप्त कर सकेंगे। छात्रों को सबसे पहले श्री देव सुमन उत्तराखंड यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.sdsuv.ac.in पर जाना होगा जिससे वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा। होम पेज पर एडमिशन में या नोटिफिकेशन बॉक्स में जब प्रवेश पत्र जारी कर दिए जायेंगे तो लिंक एक्टिव हो जायेगा। छात्र उस लिंक पर क्लिक करेंगे जिससे एक नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमें छात्रों से कुछ जानकारी मांगी जाएगी जिसको भरकर छात्र अपना प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकेंगे।

श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 परिणाम

छात्रों के परिणाम विश्वविद्यालय जिन कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा कराएगा उन छात्रों को अलग से किया जायेगा और जिन छात्रों का प्रवेश इंटरमीडियट की मेरिट लिस्ट के अनुसार होगा उन छात्रों का रिजल्ट मेरिट लिस्ट के रूप में जारी किया जायेगा। छात्र परिणाम प्राप्त करने के लिए श्री देव सुमन उत्तराखंड यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.sdsuv.ac.in पर जायेंगे जिससे वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा। जब विश्वविद्यालय की ओर से परिणाम जारी कर दिए जायेंगे तो छात्र अपने परिणाम एडमिशन बॉक्स में दिए गए लिंक पर जाकर परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ विश्वविद्यालय होम पेज पर नोटिफिकेशन में भी परिणाम जारी कर सकता हैं जहां से छात्र अपना परिणाम मांगी गई जानकारी के अनुसार प्राप्त कर सकेंगे।

श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी

श्री देव सुमन उत्तराखंड यूनिवर्सिटी एक स्टेट यूनिवर्सिटी है। यह विश्वविद्यालय भारत के उत्तराखंड राज्य के टिहरी गढ़वाल जनपद के बादशाहीथौल में स्थित है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना पंडित दीन दयाल उपाध्याय उत्तराखंड विश्वविद्यालय अधिनियम 2011 के अंतर्गत किया गया। इसके एक वर्ष के बाद ही पंडित दीन दयाल उपाध्याय उत्तराखंड विश्वविद्यालय संसोधन अध्यादेश 2012 के अंतर्गत इस विश्वविद्यालय का नाम बदलकर श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय यूनिवर्सिटी कर दिया गया। इस विश्वविद्यालय का जुड़ाव यूजीसी से है।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से देखें।

एडमिशन

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।