Categories: कॉलेज

श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020

श्री देव सुमन उत्तराखण्ड यूनिवर्सिटी सत्र 2020 के लिए एडमिशन प्रक्रिया अप्रैल 2020 से शुरू करेगा। जो छात्र ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन के विभिन्न पाठ्यक्रमों में एडमिशन लेना चाहते हैं उनको ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद विश्वविद्यालय की ओर से छात्रों के एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे और उनकी प्रवेश परीक्षा आयोजित की जायेगी। जो उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण रहेंगे उनको विश्वविद्यालय में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया के लिए बुलाया  जायेगा और जो छात्र इस प्रक्रिया में सफल रहेंगे उनको विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जायेगा। विश्वविद्यालय एडमिशन प्रक्रिया 2020 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप हमारे पेज को अंत तक पढ़ सकते हैं।

श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020

छात्रों को बता दें कि श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए छात्रों को तय तिथियों के अंदर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी एवं आवेदन पत्र के साथ निर्धारित की गई आवेदन फीस अनिवार्य रूप से जमा करनी होगी तभी आपका आवेदन पत्र पूर्ण माना जायेगा, बिना आवेदन फीस जमा किये गए आवेदन निरस्त कर दिए जायेंगे। श्री देव सुमन उत्तराखंड यूनिवर्सिटी ने एडमिशन 2020 एडमिशन प्रक्रिया से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी छात्र नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि अप्रैल 2020
आवेदन की अंतिम तिथि जून 2020
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि जून 2020
परीक्षा की प्रस्तावित तिथि जून 2020
परिणाम जारी होने की तिथि जून 2020

कोर्स

एसडीएसयूवी ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के विभिन्न कोर्स संचालित करता है। यूनिवर्सिटी स्नातक के बीए, बीएससी, बीकॉम, बीकॉम (सीएफए), बीलिब, बीबीए, बीसीए, बीएचएम, बीएचए, बीजेएमसी, बीएफए, बीपीएड, बीपीई, आदि के अंतर्गत आने वाले विभिन्न कोर्स संचालित करता है। इसके साथ विश्वविद्यालय परास्नातक के एमएससी (जंतु विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, एवं अन्य प्रयोगात्मक विषय), एमएससी गणित, एमए एमकॉम, एमजेएमसी, एमलिब, एमपीएड, एमएड, एमएचए आदि के अंतर्गत आने वाले विभिन्न कोर्स में छात्र एडमिशन ले सकते हैं।

श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 योग्यता एवं मापदंड

  • एमएससी विज्ञान संकाय में एडमिशन के लिए छात्र ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीएससी की परीक्षा 45% अंको के साथ पास की हो।
  • कला, वाणिज्य और शिक्षा संकायों में पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए छात्रों ने बीए, बीएससी, बीकॉम की परीक्षा किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 40% अंको के साथ पास की हो। अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति को 5% की छूट प्रदान की जाएगी।
  • पोस्ट ग्रेजुएशन में किसी प्रयोगात्मक विषय में एडमिशन लेने के लिए छात्र ने ग्रेजुएशन में जिस विषय से स्नाकोत्तर करना चाहता है सम्बंधित विषय से प्रायोगिक विषय से स्नातक पास किया हो।
  • बीकॉम करने के लिए छात्र ने 12वीं वाणिज्य विषय से पास की हो या छात्र ने 12वीं अन्य विषयों के साथ उत्तीर्ण की हो तो उन छात्रों को एलिमेंट्री बुक परीक्षा अलग से पास करनी पड़ेगी।
  • एमकॉम करने के लिए छात्र ने बीकॉम या उसके समकक्ष परीक्षा वाणिज्य विषय से उत्तीर्ण की हो इसके अलावा अगर छात्र ने ग्रेजुएशन की परीक्षा अलग विषय से पास की हो तो ऐसे छात्रों को एलिमेंट्री बुक परीक्षा अलग से पास करनी होगी।
  • इसके साथ जो छात्र कला, संगीत, भूगोल, गणित आदि विषय के साथ ग्रेजुएशन करना चाहते हैं ऐसे छात्रों को ध्यान रखना है की उन्होंने 12वीं उस विषय के साथ पास किया हो।

श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 आवेदन पत्र

छात्रों को एसडीएसयूवी की एडमिशन प्रक्रिया 2020 में भाग लेने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। छात्र आवेदन करने के लिए सबसे पहले श्री देव सुमन उत्तराखंड यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.sdsuv.ac.in पर जायेंगे जिससे वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा। जिस पर छात्रों को एडमिशन का एक छोटा से बॉक्स दिखाई देगा। जिसमें एडमिशन के लिए आवेदन पत्र जब जारी कर दिए जायेंगे तो आवेदन पत्र का लिंक दिखाई देगा जिसपर जाकर छात्र आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। आवेदन पत्र के साथ छात्रों को निर्धारित की गई आवेदन फीस भरनी होगी। आवेदन फीस छात्र डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि ऑनलाइन माध्यम से जमा कर सकेंगे।

आवेदन फीस (पिछले वर्ष के अनुसार) :

  • जनरल एवं ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस – १४०० रूपए।
  • जनरल एवं ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस – 700 रूपए।

श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी एडमिशन प्रवेश पत्र 2020

आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद एसडीएसयूवी छात्रों के प्रवेश पत्र जारी करेगा। छात्रों को बता दे दें कि यूनिवर्सिटी प्रवेश पत्र पोस्ट द्वारा नहीं भेजेगा छात्र प्रवेश पत्र ऑनलाइन माध्यम से यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से प्राप्त कर सकेंगे। छात्रों को सबसे पहले श्री देव सुमन उत्तराखंड यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.sdsuv.ac.in पर जाना होगा जिससे वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा। होम पेज पर एडमिशन में या नोटिफिकेशन बॉक्स में जब प्रवेश पत्र जारी कर दिए जायेंगे तो लिंक एक्टिव हो जायेगा। छात्र उस लिंक पर क्लिक करेंगे जिससे एक नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमें छात्रों से कुछ जानकारी मांगी जाएगी जिसको भरकर छात्र अपना प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकेंगे। एडमिट कार्ड परीक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है इसलिए जब छात्र परीक्षा देने केंद्र पर जाएं तो अपना एडमिट कार्ड साथ लेकर जाएं।

श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 प्रवेश पैटर्न

छात्रों को एसडीएसयूवी में एडमिशन के लिए सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उसके बाद विश्वविद्यालय प्रवेश पत्र जारी करेगा। प्रवेश पत्र जारी करने के बाद यूनिवर्सिटी एंट्रेंस परीक्षा का आयोजन कराएगा और जो छात्र सफल होंगे उनको विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रदान किया जायेगा। इसके साथ अगर विश्वविद्यालय अगर प्रवेश परीक्षा का आयोजन नहीं कराएगा तो छात्रों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जायेगा। मेरिट लिस्ट की सूची छात्रों को 12वीं और उसके समकक्ष परीक्षा में उनके प्राप्त अंको के अनुरूप जारी की जाएगी। छात्र प्रवेश पैटर्न से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए श्री देव सुमन उत्तराखंड यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.sdsuv.ac.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं

श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी एडमिशन परिणाम २०२०

छात्रों के परिणाम विश्वविद्यालय जिन कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा कराएगा उन छात्रों को अलग से किया जायेगा और जिन छात्रों का प्रवेश इंटरमीडियट की मेरिट लिस्ट के अनुसार होगा उन छात्रों का रिजल्ट मेरिट लिस्ट के रूप में जारी किया जायेगा। छात्र परिणाम प्राप्त करने के लिए श्री देव सुमन उत्तराखंड यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.sdsuv.ac.in पर जायेंगे जिससे वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा। जब विश्वविद्यालय की ओर से परिणाम जारी कर दिए जायेंगे तो छात्र अपने परिणाम एडमिशन बॉक्स में दिए गए लिंक पर जाकर परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ आप रिजल्ट जारी होने पर हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे।

श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी

श्री देव सुमन उत्तराखंड यूनिवर्सिटी एक स्टेट यूनिवर्सिटी है। यह विश्वविद्यालय भारत के उत्तराखंड राज्य के टिहरी गढ़वाल जनपद के बादशाहीथौल में स्थित है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना पंडित दीन दयाल उपाध्याय उत्तराखंड विश्वविद्यालय अधिनियम 2011 के अंतर्गत किया गया। इसके एक वर्ष के बाद ही पंडित दीन दयाल उपाध्याय उत्तराखंड विश्वविद्यालय संसोधन अध्यादेश 2012 के अंतर्गत इस विश्वविद्यालय का नाम बदलकर श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय यूनिवर्सिटी कर दिया गया। इस विश्वविद्यालय का जुड़ाव यूजीसी से है।

आधिकारिक वेबसाइट : www.sdsuv.ac.in

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना 2019 यहां से देखें।

एडमिशन

Manipal University 2020 Admission Open!! Apply Now!!
Share
Published by
Amit Yadav

Recent Posts

डेली करेंट अफेयर्स 2019 (Daily Current Affairs 2019) : सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए महत्त्वपूर्ण प्रश्न

देश में हर रोज रेलवे, बैंक, पुलिस, आर्मी आदि विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी नौकरियां निकलती रहती हैं। जिसके लिए लाखों…

10 घंटे ago

कक्षा 9 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – जीवों में विविधता

विज्ञान विषय की अच्छी तैयारी के लिए कक्षा 9 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – जीवों में विविधता यहां प्राप्त…

10 घंटे ago

कक्षा 10 गणित के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – सांख्यिकी और प्रायिकता

गणित विषय की अच्छी तैयारी के लिए कक्षा 10 गणित के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – सांख्यिकी और प्रायिकता यहाँ प्राप्त कर सकते…

10 घंटे ago

कक्षा 8 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

कक्षा 8 विज्ञान महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – जो विद्यार्थी कक्षा 8 में अध्ययन कर रहे हैं वो हमारे इस पेज से विज्ञान…

11 घंटे ago

कक्षा 8 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – फसल उत्पादन और प्रबंध्न

विज्ञान विषय की अच्छी तैयारी के लिए कक्षा 8 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – फसल उत्पादन और प्रबंध्न यहाँ प्राप्त कर…

11 घंटे ago

कक्षा 11 भौतिक विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – मात्रक और मापन

भौतिक विज्ञान विषय की अच्छी तैयारी के लिए कक्षा 11 भौतिक विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – मात्रक और मापन यहाँ प्राप्त…

11 घंटे ago