दक्षिण/पूर्व मध्य रेलवे ने विभिन्न ट्रेड पर प्रशिक्षु भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं।नियुक्तियां की कुल संख्या 482 है जिसमे 41 पद भूतपूर्व सैनिको तथा 09 पद दिव्यांगों के लिए आरक्षित हैं। दक्षिण/पूर्व मध्य रेलवे की दिनांक 28 जून 2018 को जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार आवेदन शुरू होने की तिथि 01 जुलाई 2018 तथा 31 जुलाई 2018 है। इच्छुक तथा पात्र आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वो अंतिम तिथि से पूर्व आवेदन क्र दें। आपको बता दें कि अप्रेंटिसशिप की अवधि 1 वर्ष है जिसमे दक्षिण/पूर्व मध्य रेलवे छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के नियमानुसर वजीफा/छात्रवृति प्रदान करेगी।  यह भर्ती अप्रेंटिस एक्ट 1961 तथा अप्रेंटिस नियम 1962 के तहत की जा रहीं है। अप्रेंटिसशिप की अवधि समाप्त होने के पश्चात नियोक्ता (दक्षिण/पूर्व मध्य रेलवे) प्रशिक्षु को नौकरी देने के लिए बाध्य नहीं होगा, साथ ही साथ प्रशिक्षु भी नियोक्ता द्वारा किसी भी प्रस्तावित रोजगार को स्वीकार करने के लिए बाध्य नहीं होगा।

दक्षिण/पूर्व मध्य रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2018

दक्षिण/पूर्व मध्य रेलवे में अप्रेंटिसशिप भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आवेदन से पूर्व अप्रेंटिस एक्ट 1961 तथा अप्रेंटिस नियम 1962 को ध्यान से देख लें। अभ्यर्थिओं को अप्रेंटिस एक्ट 1961 तथा अप्रेंटिस नियम 1962 में दी गयी शारीरिक स्वस्थता के मापदंडो को पूरा करने पर एवं सम्बंधित ट्रेड में प्रशिक्षण देने के लिए शारीरिक मनको को पूरा करने के रेलवे डॉक्टर द्वारा प्रमाण पत्र देने पर ही ज्वॉइनिंग दी जाएगी।

महत्त्वपूर्ण तिथियाँ

कार्यक्रम तिथियां
आवदेन शुरू होने की तिथि 01 जुलाई 2018
आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2018 शाम 06 बजे तक
चयन परिणाम प्रवीणता श्रेणी (Merit List) के आधार पर घोषित किये जायेंगे

दक्षिण/पूर्व मध्य रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

दक्षिण/पूर्व मध्य रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2018 रिक्ति विवरण से सम्बंधित समस्त जानकारी आप नीचे देख सकते है। पिछड़ी जातियों, अनुसूचित जाति तथा जनजातियों को प्रत्येक पद के लिए नियमानुसार आरक्षण प्रदान किया गया है  आधिकारिक अधिसूचना में भी देख पाएंगे।

दक्षिण/पूर्व मध्य रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2018 योग्यता मानदंड

दक्षिण/पूर्व मध्य रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2018 के लिए आवेदन से पूर्ण अभ्यर्थिओं को सलाह दी जाती है की वो योग्यता एवं मानदण्डों को ध्यान में रख कर ही आवेदन करें अन्यथा की स्थिति में आवेदन स्वतः निरस्त समझा जायेगा।

आयु सीमा 

  • प्रशिक्षु को 01 जुलाई 2018 को कम से कम 15 तथा अधिकतम 24 वर्ष का होना चाहिए।

(पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को 03, अनुसूचित जाति  एवं जनजाति के उम्मीदवारों को 05, दिव्यांग एवं भूतपूर्व सैनिको को 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।)

शैक्षणिक योग्यता

  • अभ्यर्थी को मेट्रिक (10वीं)  या इसके समकक्ष पास होना चाहिए।
  • अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त संस्था में सम्बंधित ट्रेड में आई० टी० आई० की परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिये।

दक्षिण/पूर्व मध्य रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2018 भर्ती प्रक्रिया

  • अभ्यर्थी के 10वीं में काम से काम 50% अंक होने चाहिए।
  • आई० टी० आई० में प्राप्त अंको को सामान भर देते हुए प्रवीणता श्रेणी (Merit List) तैयार की जाएगी जिसके आधार पर ही प्रशिक्षुओं का चयन किया जायेगा।

दक्षिण/पूर्व मध्य रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2018 आवेदन पत्र

दक्षिण/पूर्व मध्य रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2018 के लिए आवेदन पत्र अपरेंटिसशिप के लिए बनाये गए राष्ट्रीय पोर्टल से कर सकते हैं जिसके लिए आवेदन 01 जुलाई से 31 जुलाई के मध्य उपलब्ध रहेंगे। हम एक बहार फिर से याद दिलाना चाहेंगे की दक्षिण/पूर्व मध्य रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2018 सिर्फ 01 वर्षीय प्रशिक्षण के लिए है, यह कोई नियमित नौकरी नहीं प्रदान करती। इस प्रशिक्षण के बाद नियोका किसी भी प्रकार की नौकरी देने के लिए बाध्य नहीं होगा।

आवेदन पत्र : दक्षिण/पूर्व मध्य रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2018 आवेदन पत्र यहाँ से प्राप्त करें। 

आधिकारिक वेबसाइट : apprenticeship.gov.in

दक्षिण/पूर्व मध्य रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2018 परिणाम

दक्षिण/पूर्व मध्य रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2018 में प्रशिक्षुओं का चयन मेरिट बेसिस पर किया जायेगा जिसका परिणाम अप्रेंटिसशिप के राष्ट्रीय पोर्टल पर आप लोग इन करके देख पाएंगे। इसके अतिरिक्त दक्षिण/पूर्व मध्य रेलवे की वेबसाइट पर भी दक्षिण/पूर्व मध्य रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2018 के परिणाम उपलब्ध होंगे। चयन के लिए किसी भी प्रकार का दबाव बनाने पर आवेदन निरस्त कर दिया जायेगा।

दक्षिण/पूर्व मध्य रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2018 की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार दक्षिण/पूर्व मध्य रेलवे की अधिसूचना यहाँ से देख सकते हैं।

अपने विचार बताएं।