सेबी भर्ती 2018

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड(सेबी) ने असिस्टेंट मैनेजर के सरकारी पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इच्छुक उम्मीदवार 7 अक्टूबर 2018 तक इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि असिस्टेंट मैनेजर के 120 पदों पर भर्ती की जानी है। नौकरी से संबंधित पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

  • पोस्ट का नाम

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड(सेबी) ने जनरल, लीगल, टेक्नोलॉजी, सिविल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग स्ट्रीम में असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। कुल मिलाकर  120 पदों पर भर्ती की जाएगी।

  • शैक्षिक योग्यता

आवेदक के पास न्यूनतम 60%  अंकों के साथ इलैक्ट्रिकल/ इलैक्ट्रॉनिक्स/ इलैक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन/इन्फॉर्मेशन टैक्नोलॉजी या कम्प्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है।

  • आयु सीमा

उम्मीदवार की अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए।

  • चयन प्रक्रिया 

इन पदों पर भर्ती के लिए  पहले लिखित परीक्षा होगी उसके बाद साक्षात्कार होगा। लिखित परीक्षा दो चरणों में होगी। लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों का चयन साक्षात्कार के लिए किया जाएगा।

  • आवेदन प्रक्रिया

परीक्षा के लिए केवल ऑनलाइन ही आवेदन किये जा सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 15 सितंबर से शुरू हो चुकी है और यह 7 अक्टूबर 2018 तक चलेगी।

  • आवेदन शुल्क

परीक्षार्थियों को आवेदन पत्र के साथ-साथ आवेदन शुल्क भी जमा कराना होगा। सामान्य श्रेणी और ओबीसी के लिए आवेदन शुल्क 850 रुपए जबकि एससी,एसटी और अन्य उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये जमा कराना होगा। आवेदक परीक्षा शुल्क केवल ऑनलाइन ही जमा करा सकते है। भुगतान करने के लिए आवेदक डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिग/आईएमपीएस/कैश कार्ड/मोबाइल वॉलेट का उपयोग कर सकते हैं।

  • परीक्षा

सेबी द्वारा जारी विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए पहली लिखित परीक्षा 17 नवंबर 2108 को होगी एवं द्वितीय लिखित परीक्षा 16 दिसंबर 2018 को होगी।

नोट- आवेदकों को सूचित किया जाता है कि परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले सेबी द्वारा जारी दिशा निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ लें। अधिक जानकारी के लिए सेबी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.sebi.gov.in/ पर जाएं।

अपने विचार बताएं।