Categories: कॉलेज

एसजीटी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 / SGT University Admission 2020

श्री गुरू गोबिंद सिंह त्रिकेन्द्रीय यूनिवर्सिटी को एसजीटी के नाम से भी जाना जाता है। एसजीटी यूनिवर्सिटी हरियाणा की बहुत फेमस और मशहूर यूनिवर्सिटी में से एक है। ये यूनिवर्सिटी विभिन्न यूजी, पीजी स्तर के बहुत से कोर्सेस करवाती है। जो भी छात्र इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले आवेदन करने होंगे। एसजीटी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 के लिए आवेदन पत्र जनवरी, 2020 में जारी किये जाएंगे। जो भी आवेदन करना चाहते हैं वो एक बार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। यूनिवर्सिटी द्वारा तय किए गए योग्यता मापदंडो को पूरा करने वाले छात्र ही केवल आवेदन कर सकते हैं। SGT University Admission 2020 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

एसजीटी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आवेदन पत्र निर्धारित की गई अंतिम तिथि के बाद किसी भी छात्र के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। छात्र एसजीटी यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन ही भरे जाएंगे। छात्रों का एडमिशन योग्यता के आधार पर दिए गए मापदंडो के अनुसार दिया जाएगा। SGT University Admission 2020 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्वूर्ण तिथियां

आयोजन महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि जनवरी, 2020
आवेदन करने की अंतिम तिथि जून, 2020
ऑनलाइन एग्जाम जुलाई, 2020

महत्वपूर्ण लिंक्स

आवेदन पत्र

एसजीटी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 डिपार्टमेंट / कोर्सेस

श्री गुरू गोबिंद सिंह त्रिकेन्द्रीय यूनिवर्सिटी में निम्न लिखित कोर्सेस करवाए जाते हैं-

  • फैकल्टी ऑफ लॉ
  • फैकल्टी ऑफ नर्सिंग
  • फैकल्टी ऑफ एजुकेशन
  • फैकल्टी ऑफ फिज्योथैरेपी
  • फैकल्टी ऑफ फार्मासी
  • फैकल्टी ऑफ डेंटल साइंस
  • फैकल्टी ऑफ फैशन एंड डिजाइन
  • फैकल्टी ऑफ फिजिकल साइंस
  • फैकल्टी ऑफ मास कम्यूनिकेशन एंड मीडिया टेक्नोलॉजी आदि

नोट- विभिन्न कोर्सेस और डिपार्टमेंट की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए छात्र आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

एसजीटी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 पात्रता मापदंड

जो भी छात्र एसजीटी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले आवेदन पत्र भरने होंगे। आवेदन पत्र भरने के लिए छात्रों को योग्यता मापदंडो को पूरा करना होगा। यूनिवर्सिटी द्वारा तय की गई योग्यता मापदंडो को पूरा करने वाले छात्र ही केवल आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे। योग्यता मापदंड निम्न प्रकार से दिया गया है-

उम्मीदवार को सीबीएसई या मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिए। उम्मीदवार को यूनिवर्सिटी द्वारा निर्धारित पात्रता शर्त और उस कोर्स के संबंधित मान्यता प्राप्त निकाय को भी सुनिश्चित करना चाहिए।

नोट- पात्रता मापदंड की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए छात्र आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

एसजीटी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 आवेदन पत्र

एसजीटी आवेदन पत्र 2020 ऑनलाइन जारी किये जाएंगे। छात्र श्री गुरू गोबिंद सिंह त्रिकेन्द्रीय यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दी गई लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आवेदन पत्र जनवरी, 2020 में केवल ऑनलाइन जारी किये जाएंगे। जिसे छात्रों द्वारा ऑनलाइन ही भरा जाएगा। आवेदन पत्र निर्धारित की गई तिथि के अनुसार ही भरे जाएंगे। निर्धारित की गई अंतिम तिथि के बाद किसी भी छात्र के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। छात्र आवेदन पत्र में भरी जाने वाली सारी जानकारी एकदम ठीक और सही से भरें। एक भी गलत जानकारी भरने से छात्र का आवेदन रद्द किया जा सकता है। आवेदन पत्र भरना अनिवार्य है। बिना आवेदन पत्र भरे किसी भी छात्र को एडमिशन नहीं दिया जाएगा।

आवेदन शुल्क

जो भी छात्र एसजीटी आवेदन पत्र 2020 भरेंगे, उन्हें आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। आवेदन शुल्क भरना अनिवार्य है। बिना आवेदन शुल्क भरे, आवेदन प्रक्रिया को पूरा नहीं माना जाएगा। आवेदन शुल्क भरने के बाद ही आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे। छात्र आवेदन शुल्क का भुगतान नकद, डिमांड ड्राप्ट, बैंक हस्तांतरण, इंटरनेट बैंकिंग या यूनिवर्सिटी द्वारा किसी भी अन्य मोड से भरा जा सकता है।

सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क- 100 रूपये

एसजीटी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 परीक्षा पैटर्न

एसजीटीयूईई ( एसजीटी यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा ) में निम्नलिखि अनुभागों में 75 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे-

यूजी, एमबीए और एमए (जेएमसी) कोर्स के लिए

  • वरबल रिसोसिंग
  • क्वांटिटेटिव एबिलिटी
  • अब्स्टैक्ट रिसोसिंग

पीजी कोर्सेस के लिए

  • सब्जेक्स वाइज क्वैशच्न (एमबीए और एम को छोड़कर)

एसजीटीयूईई 2020 श्री गुरू गोबिंद सिंह त्रिकेन्द्रीय यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित किया जाता है। ये एक कम्यूटर आधारित परीक्षा यानि कि सीबीट है। कंप्यूटर एक समय में एक प्रश्न प्रदर्शित करता है और एक उम्मीदवार द्वारा उसका जवाब देने के बाद ही अगला प्रश्न प्रदर्शित किया जाता है।

एसजीटी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 इंटर से मेरिट

यदि दो या अधिक उम्मीदवार मेरिट में समान अंक प्राप्त करते हैं, तो उनकी सापेक्ष योग्यता उनके द्वारा प्राप्त योग्यता या समकक्ष परीक्षा में प्राप्त अंको से निर्धारित की जाएगी। यदि योग्यता या समकक्ष परीक्षा में भी अंक समान है, तो उम्र में वरिष्ठ उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी।

एसजीटी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 काउंसलिंग

  • उन उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। जो सफलतापूर्वक आवेदन पत्र भरेंगे केवल उन्हीं छात्रों को काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा।
  • सभी पात्र उम्मीदवारों को दस्तावेजों के सत्यापन और पात्रता की जांच के लिए काउंसलिंग समिति के समक्ष व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना होगा। मेरिट के क्रम में उन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा।
  • अभ्यार्थी अगली काउंसलिंग में एक नए उम्मीदवार के रूप में फिर से उपस्थित हो सकता है, और उस समय सीटों की उपलब्धता के अनुसार उसे एडमिशन के लिए विचार किया जाएगा।
  • जैसे ही प्रत्येक श्रेणी की सभी सीटें भर जाएगी, काउंसलिंग बंद कर दी जाएगी।
  • कोई भी उम्मीदवार, जो अपनी बारी में काउंलिंग के लिए विफल रहता है, उस समय शेष सीटों के लिए विचार किया जाएगा जब वह काउंसलिंग के लिए रिपोर्ट करता है।
  • काउंसलिंग के हर राउंड के बाद खाली रहने वाली सीटें नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित की जाएगी।
  • वे अभ्यार्थी, जिन्हें काउंसलिंग के एक राउंड में एडमिशन नहीं मिलता है, यदि सीटें उपलब्ध हैं तो वह बाद के राउंड में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

एसजीटी यूनिवर्सिटी

श्री गुरु गोबिंद सिंह त्रिवेणी विश्वविद्यालय, जिसे आमतौर पर एसजीटी विश्वविद्यालय कहा जाता है, सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान के आसपास के क्षेत्र में बुधेरा, गुड़गांव जिले, हरियाणा, भारत में स्थित है। एसजीटी विश्वविद्यालय हरियाणा निजी विश्वविद्यालयों (संशोधन) अधिनियम 2013 के 8 द्वारा अस्तित्व में आया, जो दशमेश शैक्षिक धर्मार्थ ट्रस्ट के छत्र के तहत समाज के सभी वर्गों को शैक्षिक अवसर उपलब्ध कराता है, जिसकी स्थापना 1999 में प्रचार करने के पवित्र कारण से की गई थी। महान दार्शनिक और समाज सुधारक श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का संदेश, जो कहता है कि “शिक्षा का प्रसार मानव जाति के लिए सबसे अच्छी सेवा है”। वास्तव में, इसके शानदार विकास के लिए बीज 2002 में एसजीटी डेंटल कॉलेज की स्थापना के साथ बोया गया था।

आधिकारिक वेबसाइट- sgtuniversity.ac.in

कॉलेज एडमिशन

Manipal University 2020 Admission Open!! Apply Now!!
Share
Published by
Preeti Kumari

Recent Posts

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 | Bihar TET 2019 : आवेदन, एडमिट कार्ड, रिजल्ट

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 की तारीखें घोषित कर दी गई हैं। यह परीक्षा दिनांक 17 दिसंबर 2019 और 18…

2 दिन ago

यूपीपीएससी पीसीएस भर्ती 2019 / UPPSC PCS 2019- आवेदन पत्र जारी

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन यानी कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस)…

2 दिन ago

यूपीपीएससी पीसीएस रिजल्ट 2019 / UPPSC PCS Result 2019

यूपीपीएससी पीसीएस रिजल्ट 2019 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। जो भी उम्मीदवार भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा में शामिल होंगे…

2 दिन ago

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 आंसर की | Bihar TET 2019 Answer Key

बिहार टीईटी परीक्षा 2019 समाप्त होने के कुछ समय बाद बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 आंसर की जारी कर दी…

2 दिन ago

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 रिजल्ट

उम्मीदवारों कि इंजीनियर, असिस्टेंट इंजीनियर, डिप्टी मैनेजर, असिस्टेंट मैनेजर और ऑफिसर (फाइनेंस) आदि पदों के लिए लिखित परीक्षा दिसंबर 2019…

2 दिन ago

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों कि एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा का आयोजन…

2 दिन ago