सामाजिक विज्ञान कक्षा 10 पेपर में हर छात्र अच्छे अंक लाना चाहते है। लेकिन कुछ ही छात्र अच्छे अंक लाने में कामियाब हो पाते है। मगर आज हमारे इस आर्टिकल से सीबीएसई कक्षा 10 में पढ़ने वाले छात्रों को निराशा नहीं हो होगी। क्योंकि आज हम छात्र के लिए सामाजिक विज्ञान कक्षा 10 पेपर 2019 की कुछ टिप्स ,परीक्षा पैटर्न और परीक्षा की तैयारी कैसे करें आदि लेकर आये है।सामाजिक विज्ञान कक्षा 10 पेपर की परीक्षा ज्यादा दूर नहीं है। कुछ छात्रों ने सामाजिक विज्ञान कक्षा 10 पेपर 2019 cbse की तैयारी भी शुरू कर दी होगी। हम छात्र को बता दें की सामाजिक विज्ञान एक ऐसा पेपर है जिसमे छात्र थोड़ी सी मेहनत कर ले तो उसको अच्छे अंक लाने से कोई नहीं रोक सकता है। आज हम आपको कुछ बेहतरीन टिप्स देंगे।जिससे आपको सामाजिक विज्ञान कक्षा 10 नोट्स 2019 के बनाने में आसानी होगी।छात्रों को विशेष सूचना दें कि सामाजिक विज्ञान कक्षा 10 पेपर 2019 का पेपर 4 भागों में बटा होता है। आपको उन सब टिप्स को खाली फॉलो करना है।जिससे आपको सामाजिक विज्ञान का मॉडल पेपर में बहुत सहायता मिलेगी।

ये भी देखें : ANTHE स्कालरशिप 2018 की पूरी जानकारी

सामाजिक विज्ञान कक्षा 10 पेपर 2019 का परीक्षा पैटर्न

सामाजिक विज्ञान कक्षा 10 पेपर के लिए समय कम है तैयारी बहुत करनी है। इस तैयारी हम आपका साथ देंगे। सभी छात्रों को सीबीएसई कक्षा 10वीं के सामाजिक विज्ञान का पैटर्न अच्छे से समझना होगा। तभी छात्र परीक्षा की तैयारी सही से कर पाएंगे। बोर्ड विषय के 100% पाठ्यक्रमों को कवर करने वाले 80 अंकों की कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान परीक्षा आयोजित करेगा। अन्य 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन (आईए) के लिए स्कूलों में रखा जाता है।आइये सीबीएसई कक्षा 10 के परीक्षा पैटर्न पर एक नज़र डालते है।

अब हम आपको बताते हैं कि किस यूनिट में से कितने नंबर का आता है।

यूनिट यूनिट का नाम नंबर
I भारत और समकालीन दुनिया-II (India and the Contemporary World – II) 20
II समकालीन भारत – II (Contemporary India – II) 20
III लोकतांत्रिक राजनीति – II (Democratic Politics – II) 20
IV आर्थिक विकास को समझना (Understanding Economic Development) 20
कुल 80

जैसा कि ऊपर तालिका में बताया गया है कि भारत और समकालीन दुनिया -ii में 20 अंक ,समकालीन भारत-ii  में 20 अंक ,लोकतांत्रिक राजनीती-ii में 20 अंक और आर्थिक विकास को समझना में 20 अंक पर प्रश्न पूछे जायेंगे। कुल मिलाकर 80 नंबर की परीक्षा होती है। सामाजिक विज्ञान का पेपर 4 भागों में बटा हुआ होता है।

कितने प्रश्न आते है और कितने नंबर के आते है आइये एक नज़र डालते है 

सवालों के प्रकार प्रश्नों की संख्या प्रति प्रश्न मार्क्स
अति लघु उत्तरीय प्रश्न (Very Short Answer Type)    1-7   1
लघु उत्तरीय प्रश्न (Short Answer Type)   8-18   3
दीर्घ उत्तरीय प्रश्न (Long Answer Type)  19-25   5
मानचित्र प्रश्न (इतिहास) Map Questions (History), मानचित्र प्रश्न (भूगोल) Map Questions (Geography)  26-27 2 और 3

उत्तर लिखने से पहले आपको उन उत्तरों की शब्द सीमा का ध्यान रखना भी जरूरी है। आइये जानते है किस प्रश्न को कितने शब्दों में लिखना है-

  • 1 अंक के प्रश्न का उत्तर आपको एक वाक्य में देना है।
  • 3 अंको के प्रश्नों के उत्तरों को आपको 80 शब्दों में देना है।
  • 5 अंको के प्रश्नों के उत्तर आपको 500 शब्दों में देने होंगे।

सीबीएसई कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान पेपर टिप्स

सबसे पहले छात्र को बता दें कि सीबीएसई परीक्षा का पैटर्न एनसीईआरटी बुक के अनुसार ही बना होता है इसलिए छात्र को एनसीईआरटी सामाजिक विज्ञान का अच्छे से अध्ययन करना बहुत जरूरी है।

  • छात्रों को पिछले कुछ वर्षो के प्रश्न पेपर को भी देखना चाहिए। क्योंकि पुराने प्रश्न पत्र में कोई ना कोई महत्वपूर्ण प्रश्न आ ही जाता है। इसलिए छात्र को पिछले साल के प्रश्न पत्र जरूर देखने चाहिए।
  • कभी-कभी ऐसा होता है कि छात्र को प्रश्न का उत्तर पुरा नहीं आता है। इसलिए छात्र को सबसे पहले वो प्रश्न करना चाहिए जो पुरी तरह से आता हो। फिर आखिरी में वो प्रश्न करने चाहिए जो आपको सही से नहीं आते हो। इससे आपका समय ख़राब होने से बच जायेगा।
  • यह टिप्स हर छात्र के लिए बहुत जरुरी है। जैसा की बोर्ड परीक्षा में 15 मिनट प्रश्न पेपर को पढ़ने के लिए दिए जाते है। इस कीमती मिनट में छात्र पुरे प्रश्न पेपर को अच्छे से पढ़ ले। साथ ही साथ प्रश्न नंबर पर टिक भी लगा दे जो पहले करने है। जिससे आपको प्रश्न पेपर को हल करने में आसानी होगी।
  • हर छात्र को लगता है कि 1 नबंर के प्रश्नों का उत्तर देना बहुत आसान होता है। लेकिन हम बता दें कि एक अंक वाला पेपर जितना आसान होता है।  उतना ही कठिन भी इसलिए इन प्रश्नों पर विशेष ध्यान देना चाहिए।
  • सभी छात्रों को पता होता है कि जितना हम पॉइंट में प्रश्न का उत्तर देंगे उतना ही हमारा उत्तर अच्छा होगा। इसलिए छात्र को 3 अंकों वाले प्रश्नों उत्तर पॉइंट में ही देना चाहिए।
  • अंतिम टिप्स में हम 5 अंको वाले प्रश्न कि बात करेंगे। इन प्रश्नों का उत्तर बहुत बड़ा होता है। इसलिए उत्तर के अंतिम में निष्कर्ष जरूर लिखे। इससे प्रश्न का उत्तर भी बड़ा हो जायेगा और आपको नंबर भी अच्छे मिलेंगे।

1 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।