कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और सीआईएसएफ में सहायक उप-निरीक्षकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का रिजल्ट घोषित करने की तिथि की घोषणा कर दी है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि एसएससी सीएपीएफ 2018 का रिजल्ट 25 मई, 2019 को जारी कर दिया जाएगा। जिन भी उम्मीदवारों ने एसएससी सीपीओ भर्ती 2018 की पेपर 1 की परीक्षा दी होगी वो अपना रिजल्ट एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकेंगे। रिजल्ट केवल ऑनलाइन ही जारी किया जाएगा, व्यक्तिगत रूप से या मोबाईल और ईमेल द्वारा किसी भी उम्मीदवार का रिजल्ट जारी नहीं किया जाएगा।

एसएससी सीएपीएफ 2018 की भर्ती के लिए उम्मीदवारों को पेपर 1 और पेपर 2 देना होगा। इन दोनों चरणों में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। पेपर 1 की परीक्षाएं 12 से 16 मार्च, 2019 तक आयोजित की गई थी। जिसका रिजल्ट जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। पेपर 1 में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार ही अगले चरण यानि कि पेपर 2 के लिए चुने जाएंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि दिल्ली पुलिस और सीएपीएफ आदि के कई विभागों के लिए ये भर्तियां निकाली गई है। कुल भर्तियों की संख्या 1557 है।

बता दें कि इन भर्तियों पर नौकरी पाने के लिए करीब 8,20,683 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया था। बता दें कि रजिस्ट्रेशन करने की तिथि 3 मार्च, 2018 से लेकर 13 अप्रेल, 2018 तक थी। जिन उम्मीदवारों के भी आवेदन स्वीकार किए गए थे यानि कि जिन उम्मीदवारों ने भी सभी नियमों और शर्तों को ध्यान में रखते हुए आवेदन किए थे उन सभी उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड 26 फरवरी, 2019 को जारी किया गया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुल 2,32,514 उम्मीदवार एसएससी सीएपीएफ 2018 की भर्ती के लिए होने वाली पेपर 1 की परीक्षा में शामिल हुए थे। करीब 28.33 प्रतिशत उम्मीदवार ही परीक्षा में शामिल हुए थे।

बता दें कि पेपर 1 की परीक्षा करीब 11 शिफ्ट में आयोजित की गई थी। जो कि 31 राज्यों में हुई थी। परीक्षा केन्द्रों की संख्या 236 थी। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि पेपर 1 का रिजल्ट जारी होने के बाद सफल उम्मीदवारों को पेपर 2 की परीक्षा देनी होगी। ये परीक्षा अंग्रेजी भाषा और समझ के विषय में होगी। इस परीक्षा के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। कुल 200 अंको की परीक्षा होगी जिसमें कुल 200 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा। अंतिम चयन पेपर-I + पेपर -II में उम्मीदवारों द्वारा अर्जित कुल अंकों के आधार पर किया जाएगा। विभिन्न यूजर डिपार्टमेंट / फोर्स के उम्मीदवारों का आवंटन उनकी योग्यता स्थिति और दस्तावेज़ सत्यापन के समय उनके द्वारा उपयोग किए गए पदों की वरीयता के आधार पर किया जाएगा।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।