स्टाफ सिलेक्शन कमीशन – कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल का एग्जाम का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। आपको बता दें कि एसएससी सीजीएल की परीक्षा 4 जून 2019 से शुरु हो रही है। और यह परीक्षा 19 जून 2019 तक चलेगी। यह परीक्षा कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम टियर 1 के लिए आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा को देने के लिए उम्मीदवारों को ग्रेजुएट होना जरुरी है। इस परीक्षा में पास होने के बाद उम्मीदवारों को सरकार के विभिन्न डिपार्टमेंटस में काम करने का मौका मिलेगा। इस परीक्षा में भारी मात्रा में उम्मीदवार शामिल होते हैं। जिसके बाद सफल हुए उम्मीदवारों को अलग – अलग पोस्ट के लिए नियुक्त किया जाता है।

एसएससी सीजीएल की परीक्षा चार चरण में आयोजित की जाती है। पहला चरण कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम टियर 1 होगा जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइम प्रश्न आएंगे। इसके बाद कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम टियर 2 आयोजित किया जाएगा। टियर 2 की परीक्षा 11 सितंबर 2019 से 13 सितंबर 2019 तक आयोजित की जाएगी। इसमें गणित और अंग्रेजी विषयों से ऑब्जेक्टिव टाइम प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके बाद कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम टियर 3 आयोजित किया जाएगा। यह परीक्षा 29 दिसंबर 2019 को आयोजित की जाएगी। एसएससी सीजीएल के तीन चरण होने के बाद उम्मीदवारों को कंप्यूटर प्रोफिसिएंसी टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

जिन उम्मीदवारों ने एसएससी सीजीएल के लिए आवेदन किया है उन उम्मीदवारों को सबसे पहले टियर 1 परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। टियर 1 में उम्मीदवारों से चार विषयों से सवाल पूछे जाएंगे। उम्मीदवारों से गणित, सामान्य बुद्धि और तर्क, सामान्य विज्ञान और अंग्रेजी से जुड़े प्रश्न आएंगे। यह परीक्षा कुल 100 अंक की होगी जिसमें हर विषय से 25 प्रश्न पूछे जाएंगे। उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए कुल 1 घंटे का समय दिया जाएगा। आपको बता दें कि हर सही उत्तर पर उम्मीदवारों को 2 अंक मिलेगें वहीं हर गलत उत्तर पर उम्मीदवारों के 0.5 अंक काटे जाएंगे।

टियर 2 में दो विषयों से सवाल पूछे जाएंगे – गणित और अंग्रेजी। गणित विषय से उम्मीदवारों से 100 सवाल पूछे जाएंगे। इसमें हर सही उत्तर पर उम्मीदवारों को 2 अंक मिलेगें वहीं हर गलत उत्तर पर उम्मीदवारों के 0.5 अंक काटे जाएंगे। वहीं अंग्रेजी विषय से 200 सवाल पूछे जाएंगे। इसमें हर सही उत्तर पर उम्मीदवारों को 1 अंक मिलेगा वहीं हर गलत उत्तर पर उम्मीदवारों के 0.2 अंक काटे जाएंगे। इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को टियर 3 के लिए बुलाया जाएगा। इसमें निबंध लेखन, पत्र लेखन आदि लेख आते हैं। और अभी टियर 4 की तारीख की घोषणा नहीं की गई है। एसएससी सीजीएल टियर 1 के आवेदन 5 मई 2018 से शुरु हुए और उम्मीदवार 4 जून 2018 तक आवेदन कर सकते थे। अब उम्मीदवारों के लिए एसएससी सीजीएल टियर 1, टियर 2 और टियर 3 का परीक्षा शेड्यूल जारी कर दिया गया है। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन सही तरीके से किए है उन उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।