एसएससी सीएचएसएल आवेदन पत्र 2019 ऑनलाइन जारी कर दिए गए थे। उम्मीदवार एसएससी की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते थे। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकते थे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आवेदन पत्र 5 मार्च, 2019 जारी किए गए थे। जिसे उम्मीदवार 5 अप्रैल, 2019 तक भर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया अब समाप्त हो चुकी है। उम्मीदवार आवेदन पत्र भरने से पहले एक बार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। बता दें कि आवेदन केवल ऑनलाइन ही भरे जाएंगे। ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि हर वर्ष सरकारी संगठन के लिए एसएससी सीएचएसएल (SSC CHSL) परीक्षा के द्वारा लोअर डिवीजन क्लर्क, पोस्टल असिस्टेंट, कोर्ट क्लर्क और डाटा एंट्री ऑपरेटर पोस्ट के लिए नियुक्ति की जाती है। एसएससी आयोग के जरिए इन पदों के लिए तीन चरण में परीक्षा आयोजित की जाती है। एसएससी सीएचएसएल 2019 के लिए न्यूनतम योग्यता मापदंड रखा गया है। इन योग्यताओं को पूरा करने वाले उम्मीदवार ही इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे। एसएससी सीएचएसएल आवेदन पत्र 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए  कृप्या इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

एसएससी सीएचएसएल आवेदन पत्र 2019

आवेदन पत्र चार चरणों में भरी जाएगी। सबसे पहले उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद उम्मीदवार को लॉगिन करना होगा। उसके बाद अपने हस्ताक्षर और अपनी पासपोर्ट साइज फोटो को स्कैन करके अपलोड करना होगा। तीसरे चरण में उम्मीदवार को मांगी गई सारी जानकारी भरनी होगी। अंतिम चरण में उम्मीदवार को आवेदन शुल्क भरना होगा। इस पूरी प्रक्रिया के बाद ही उम्मीदवार का आवेदन पत्र स्वीकार किया जाएगा। एसएससी सीएचएसएल आवेदन पत्र 2019 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन शुरू होने की तिथि 5 मार्च, 2019
आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 अप्रैल, 2019
एडमिट कार्ड प्राप्त करने की तिथि जारी की जाएगी

आवेदन पत्र- एसएससी सीएचएसएल 2019 के लिए आवेदन पत्र नीचे दी गई लिंक से प्राप्त करें।

आवेदन शुल्क

एसएससी सीएचएसएल 2019 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन ही भरे जाएंगे। उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान 7 अप्रैल, 2019 तक नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। उम्मीदवार एसबीआई बैंक चालान से भी पेमेंट कर सकते हैं। एसबीआई बैंक चालान से 9 अप्रैल, 2019 तक पेमेन्ट की जा सकती है।

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवार- 100/- रूपये
  • आरक्षित वर्ग और महिलाओं के लिए- कोई शुल्क नहीं

ऐसे करें एसएससी सीएचएसएल 2019 के लिए आवेदन

एसएससी सीएचएसएल आवेदन पत्र 2019 प्राप्त करने के लिए हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

  • सबसे पहले उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं।
  • होम पेज खुलने के बाद आपको ऊपर की तरफ apply का ऑप्शन दिखेगा, उसे क्लिक कर दें।

  • परिणाम पेज पर आपको chsl का ऑप्शन दिखेगा, उसे क्लिक कर दें।
  • क्लिक करने के बाद आपको परिणाम पेज पर सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • पंजीकरण करने के बाद आईडी और पासवर्ड से लॉग इन करें।
  • लॉग इन करने के बाद आवेदन पत्र में मांगी गई सारी आवश्यक जानकारी भरें।
  • साथ ही अपनी पासपोर्ट साइज फोटो और अपने हस्ताक्षर स्कैन करके अपलोड कर दें।
  • अब आपको आवेदन शुल्क भरना होगा।
  • इसके बाद आवेदन पत्र सबमिट कर दें।
  • आखिर में प्रिंटआउट निकाल लें।

एसएससी सीएचएसएल 2019 एडमिट कार्ड

एसएससी सीएचएसएल 2019 का एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी किया जाएगा। उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड एसएससी की वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा आप हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि जिन उम्मीदवारों के भी आवेदन स्वीकार किए जाएंगे, उन सभी उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करवाया जाएगा। एडमिट कार्ड उम्मीदवारों को स्वंय डाउनलोड करना होगा। एसएससी की तरफ से किसी भी उम्मीदवार के एडमिट कार्ड की कोई हार्ड कॉपी नहीं भेजी जाएगी।

एसएससी सीएचएसएल 2019

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।