एसएससी सीएचएसएल रिजल्ट 2019 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। उम्मीदवार अपना रिजल्ट स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (एसएससी) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (एसएससी) कंबाइंड हायर सेकेंडरी (10 + 2) परीक्षा (सीएचएसएल) 2019 का रिजल्ट जारी करने की तिथि की अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट के जरिए रिजल्ट से जुड़ी सभी जानकारी दे दी जाएगी।

एसएससी सीएचएसएल 2019 की परिक्षाएं तीन चरणों में होगी। जिसमें टियर- I, टियर- II और टियर- III सम्मिलित होगी। सबसे पहले कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी। दूसरे चरण में वर्णात्मक प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे और तीसरे चरण में स्किल टेस्ट होगा। इन तीनों चरणों की परिक्षाएं होने के बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। तीनों चरणों में उम्मीदवारों के प्रदर्शन को देखते हुए उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। मेरिट लिस्ट के हिसाब से जिन उम्मीदवारों को भी चुना जाएगा उन्हें दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। एसएससी सीएचएसएल रिजल्ट 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृप्या इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

एसएससी सीएचएसएल रिजल्ट 2019

एसएससी सीएचएसएल 2019 की परीक्षा 1 जुलाई, 2019 से लेकर 26 जुलाई, 2019 तक आयोजित की जाएगी। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि एसएससी सीएचएसएल 2019 की परीक्षा 3 चरणों में होगी। प्रत्येक चरण के पूरा होने के बाद उसका रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा। पहले चरण में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार ही अगले चरण के  लिए चुने जाएंगे। सारे चरण की परीक्षा होने के बाद अंतिम परिणाम जारी किया जाएगा। एसएससी सीएचएसएल रिजल्ट 2019 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
परीक्षा शुरू होने की तिथि 1 जुलाई, 2019
परीक्षा की अंतिम तिथि 26 जुलाई, 2019
रिजल्ट जारी की जाएगी

रिजल्ट- एसएससी सीएचएसएल 2019 का रिजल्ट वेबसाइट- ssc.nic.in पर जारी किया जाएगा।

ऐसे प्राप्त करें एसएससी सीएचएसएल 2019 का रिजल्ट

एसएससी सीएचएसएल रिजल्ट 2019 प्राप्त करने के लिए हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

  • सबसे पहले उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं।
  • होम पेज खुलने के बाद आपको ऊपर की तरफ result का ऑप्शन दिखेगा, उसे क्लिक कर दें।
  • परिणाम पेज पर आपको ऊपर की तरफ दूसरे नंबर पर CHSL का ऑप्शन दिखेगा, उसे क्लिक कर दें।

  • अब आप परिणाम पेज पर जिस परीक्षा का भी रिजल्ट देखना है उसके ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • परिणाम पेज पर अगर कोई जानकारी मांगी जाती है तो वो भरें और सबमिट या सर्च का बटन दबा दें।
  • क्लिक करते ही आपका रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा।
  • अब उम्मीदवार अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर लें और उसका एक प्रिंट भी निकाल लें।

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (एसएससी)

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) भारत सरकार के अधीन एक संगठन है जो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में और अधीनस्थ कार्यालयों में विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती करता है। यह आयोग कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) का एक संलग्न कार्यालय है जिसमें अध्यक्ष, दो सदस्य और एक सचिव-सह-परीक्षा नियंत्रक शामिल हैं। उनका पद भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव के स्तर के बराबर है। 4 नवंबर 1975 को भारत सरकार ने अधीनस्थ सेवा आयोग नामक एक आयोग का गठन किया। 26 सितंबर 1977 को अधीनस्थ सेवा आयोग का नाम बदलकर कर्मचारी चयन आयोग कर दिया गया।

एसएससी सीएचएसएल 2019

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।