स्टाफ सिलेक्शन कमीशन जीडी कांस्टेबल परीक्षा का रिजल्ट 31 मई 2019 को जारी करने जा रहा हैं। उम्मीदवार रिजल्ट जारी होने के बाद ssc.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर रिजल्ट देख सकते हैं। एसएससी  कांस्टेबल पद के लिए परीक्षा का आयोजन 11 फरवरी से 11 मार्च 2019 के बीच किया गया हैं। एसएससी परीक्षा में कुल 30,41,284 उम्मीदवारों ने भाग लिया हैं। यह परीक्षा तीन शिफ्ट में आयोजित की गई थी। एसएससी जीडी की परीक्षा का आयोजन कुल 125 शहरों में किया गया। इस परीक्षा के लिए देश भर में 297 परीक्षा सेंटर बनाये गए थे। लिखित परीक्षा पास करने के लिए सामान्य वर्ग को 35 प्रतिशत और एससी / एसटी / ओबीसी वर्ग 33 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है।

रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ssc.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को रिजल्ट वाले सेक्शन पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने रिजल्ट पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवारों को जीडी वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। नया पेज खुल जायेगा फिर उम्मीदवार को अपना रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा। सारी जानकारी भरने के बाद उम्मीदवार को सबमिट का बटन दबाना होगा। बटन दबाते ही उम्मीदवारों के सामने रिजल्ट खुल जायेगा।

एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा में उम्मीदवारों से कुल 100 अंको के लिए 100 प्रश्न पूछे गए थे। जिसमे इंटेलिजेंस और तर्क विषय से 25 सवाल, सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता विषय से 25 सवाल, प्राथमिक गणित विषय से 25 सावल और अंग्रेजी / हिंदी विषय से 25 सवाल पूछे गए थे। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को कुल 90 मिनट का समय दिया गया था। जो उम्मीदवार कांस्टेबल पद की लिखित परीक्षा करेंगे। उन उम्मीदवारों को पीईटी परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जायेगा।

पीईटी परीक्षा में पुरुष उम्मीदवारों के लिए 5 किलोमीटर की दौड़ आयोजित की जाएगी जिससे 24 मिनट में पूरा करना होगा। वहीं महिलाओं उम्मीदवारों के लिए 1.6 किलोमीटर की दौड़ आयोजित की जाएगी जिससे 8 मिनट 30 सेकंड में पूरा करना होगा। लद्दाख के उम्मीदवारों के लिए 1.6 किलोमीटर की दौड़ आयोजित की जाएगी जिससे 6 मिनट 30 सेकंड में पूरा करना होगा। वहीं महिला उम्मीदवारों की 800 मीटर की दौड़ होगी जिससे 4 मिनट में पूरा करना होगा।

पीईटी परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों की मेडिकल परीक्षा आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार मेडिकल परीक्षा में भी सफलता प्राप्त कर लेंगे उन उम्मीदवारों अंतिम प्रक्रिया डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की होगी। उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय अपने सारे डॉक्यूमेंट ओरिजिनल लेकर आने होंगे। इस बार एसएससी ने जीडी पद के लिए कुल 54,953 पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 17 अगस्त से शुरू हुई और 30 सितम्बर 2018 तक चली।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।