स्टाफ़ सिलेक्शन कमीशन (एसएससी) ने दिल्ली पुलिस, सीआईएसएफ, सीआपीएफ में निरीक्षक, उप-निरीक्षक की भर्ती के लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित करने जा रही है। इसके लिए कर्मचारी चयन आयोग ने आवेदन पत्र जारी कर दिया है। उम्मीदवारों के लिए एसएससी सीपीओ 2018 आवेदन पत्र 03 मार्च 2018 से 02 अप्रैल 2018 तक उपलब्ध रहेंगे। उम्मीदवार जल्द से जल्द अपना आवेदन कर दें। जिन उम्मीद्वारों ने आवेदन कर दिया है वे हमारे इस पेज से एसएससी सीपीओ 2018 परीक्षा के लिए सीपीओ पाठ्यक्रम यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

एसएससी सीपीओ 2018 सिलेबस

एसएससी यानी की स्टाफ़ सिलेक्शन कमीशन ने हाल में ही सीपीओ के लिए आवेदन पत्र जारी किया है। इसके अंतर्गत दिल्ली पुलिस, CISF, CAPF के लिए भर्ती की जाएगी। इसके लिए भर्ती परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी पहली परीक्षा 04-10 जून 2018 को आयोजित की जाएगी तथा दूसरी परीक्षा 01 दिसम्बर 2018 को आयोजित की जाएगी। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक इसके लिए तैयारी शुरू नहीं की है वे यहाँ से एसएससी सीपीओ पाठ्यक्रम प्राप्त कर सकते हैं।

  • दोनों पेपर्स में प्रश्न बहु विकल्पीय प्रकार के होंगे।
  • प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी भाषा में होगा।
  • पेपर-I और पेपर -II में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक का नकारात्मक अंकन होगा।

पेपर I

पार्ट विषय प्रश्नों की संख्या कुल अंक समय सीमा
I सामान्य बुद्धि और तर्क 50 50 02 घंटे
II सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता 50 50
III क्वांटेटिव एप्टीटुड 50 50
IV अंग्रेजी समझ 50 50

सामान्य बुद्धि और तर्क

इसमें मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। इस घटक में सादृश्य, समानताएं और अंतर, अंतरिक्ष दृश्य, स्थानिक अभिविन्यास, समस्या सुलझाने, विश्लेषण, निर्णय, निर्णय लेने, दृश्य स्मृति, भेदभाव, अवलोकन, संबंध अवधारणाओं, अंकगणितीय तर्क और figural वर्गीकरण, अंकगणित संख्या श्रृंखला, गैर पर सवाल शामिल हो सकते हैं -वॅबिल सीरीज़, कोडिंग और डिकोडिंग, वक्तव्य निष्कर्ष, सिलेगोस्टिक तर्क इत्यादि। विषय हैं, शब्दावली अनुरूपता, प्रतीकात्मक / संख्या, अनुरूपता, आंकड़ा विश्लेषण, अर्थ वर्गीकरण, प्रतीकात्मक / संख्या वर्गीकरण, आंकड़ा वर्गीकरण, सिमेंटिक श्रृंखला, संख्या श्रृंखला, आंकड़ा श्रृंखला , समस्या का समाधान, वर्ड बिल्डिंग, कोडिंग और डी-कोडिंग, संख्यात्मक संचालन, प्रतीकात्मक संचालन, रुझान, अंतरिक्ष ओरिएंटेशन, स्पेस विज़ुअलाइज़ेशन, वेन डायग्राम, आरेखण का अनुमान, छिद्रित छिद्र / पैटर्न-तह और अन-तह, अंडाकार पैटर्न-तह और पूरा , इंडेक्सिंग पता मिलान, दिनांक और शहर मिलान केंद्र कोड / रोल नंबर का वर्गीकरण, लघु और पूंजीगत अक्षरों / नंबर कोडिंग, डिकोडिंग और वर्गीकरण, एम्बेडेड आंकड़े, क्रिटिकल सोच, भावनात्मक खुफिया, सामाजिक खुफिया, अन्य उप-विषय यदि कोई हो।

सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता

इस घटक के प्रश्नों का उद्देश्य उम्मीदवारों का परीक्षण करना होगा, “उनके आसपास पर्यावरण के बारे में सामान्य जागरूकता और समाज के लिए इसका आवेदन मौजूदा घटनाओं के ज्ञान और हर रोज़ अवलोकन के ऐसे मामलों और उनके वैज्ञानिक पहलू में अनुभव का परीक्षण करने के लिए प्रश्न भी तैयार किए जाएंगे, क्योंकि किसी भी शिक्षित व्यक्ति से उम्मीद की जा सकती है। परीक्षा में भारत और इसके पड़ोसी देशों से संबंधित प्रश्न शामिल होंगे, विशेष रूप से इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक दृश्य, सामान्य नीति, भारतीय संविधान, वैज्ञानिक अनुसंधान आदि से संबंधित प्रश्न।

क्वांटेटिव एप्टीटुड

प्रश्न उम्मीदवार के नंबरों और संख्याओं के उपयुक्त उपयोग की योग्यता की जांच करने के लिए डिज़ाइन किए जाएंगे। टेस्ट की गुंजाइश पूरी संख्या, दशमलव, अंश और अंकों, प्रतिशतता, अनुपात और अनुपात, स्क्वायर जड़ों, औसत, ब्याज, लाभ और हानि, छूट, साझेदारी व्यापार, मिश्रण और आरोप, समय और दूरी के बीच संबंधों के संबंध में होंगे। समय और काम, विद्यालय बीजगणित और प्राथमिक सुर्खियों की मूलभूत बीजीय पहचान, रेखीय समीकरणों के रेखांकन, त्रिभुज और उसके विभिन्न प्रकार के केंद्र, एकजुटता और त्रिभुज की समानता, सर्किल और उसके दाँत, स्पर्शरेखा, एक मंडल के दाँत, सामान्य स्पर्शरेखा दो या अधिक मंडलियों, त्रिभुज, क्वाड्रिलाटरल्स, रेगुलर पॉलीगंस, सर्किल, राइट प्रिज्म, राइट सर्कुलर कॉन, राइट सर्कुलर सिलेंडर, क्षेत्र, गोलार्ध, आयताकार समानांतरपिपी, त्रिकोणीय या चौकोर आधार के साथ नियमित राइट पिरामिड, त्रिकोणमितीय अनुपात, डिग्री और रेडियन उपायों, मानक पहचान, पूरक कोण, हाइट्स और दूरी, हिस्टोग्राम, आवृत्ति बहुभुज, बार आरेख और पाई चार्ट।

अंग्रेजी समझ

सही अंग्रेजी समझने की उम्मीदवार की क्षमता, उसकी बुनियादी समझ, और लेखन क्षमता आदि आदि का परीक्षण किया जाएगा।

पेपर II

 विषय प्रश्नों की संख्याप्रश्नों की संख्या कुल अंक समय सीमा
अंग्रेजी भाषा और समझ 200 200 02 घंटे

अंग्रेजी भाषा और समझ

इस घटकों में प्रश्न उम्मीदवार की समझ और अंग्रेजी भाषा के ज्ञान का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा और त्रुटि पहचान के आधार पर किया जाएगा, रिकॉर्ड्स को भरना (क्रियाएं, पूर्वकथा, लेख आदि), शब्दावली, वर्तनी, व्याकरण, वाक्य संरचना, समानार्थक शब्द, शब्दों का शब्दशः शब्द, वाक्य पूर्ण, वाक्यांश और प्रतीकात्मक इत्यादि, समझ आदि।

एसएससी आधिकारिक वेबसाइट : www.ssc.nic.in

एसएससी सीपीओ 2018 सिलेबस की अधिक जानकारी के लिए आप यहाँ देख सकते हैं

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here