छत्तीसगढ़ पुलिस

कर्मचारी चयन आयोग(एसएससी) ने एसएससी सीजीएल टायर I परीक्षा के पात्रता मांपदडों में बदलाव किया है। पात्रता मापदंडों में हुए बदलाव के तहत आयु सीमा को बढ़ाया गया है। पहले केवल 18 से 27 साल की उम्र के लोग ही इस परीक्षा के लिये योग्य थे, लेकिन अब अधिकतम आयु 27 से बढ़ाकर 30 कर दी गई है। यानि आयु सीमा में 3 साल की बढ़ोत्तरी की गई है। यह उन लोगों के लिये खुशखबरी है जो लंबे समय से इस परीक्षा की तैयारी कर रहे थे और परीक्षा के लिये निर्धारित आयु को पार कर चुके थे। एसएससी सीजीएल 2018 की परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 5 जून को ही समाप्त हो चुकी है।

अगर आप भविष्य में इस परीक्षा हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो निम्नलिखित चरणों को अपनाकर आवेदन कर सकते हैं।

एेसे करें आवेदन

चरण 1: सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ssconline.nic.in पर जाएं।
चरण 2: बेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भरें।
चरण 4: आवेदन फॉर्म भरने के बाद उसे सबमिट कर दें।

चरण 5: आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकलाकर अपने पास रख लें।

चयन प्रक्रिया-
चरण 1: यह एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी, जिसमें सामान्य ज्ञान, तर्क, सामान्य जागरूकता, मात्रात्मक योग्यता और अंग्रेजी समझ के 25 प्रश्न होंगे जो 50 अंकों के होंगे।
चरण 2: यह हिंदी या अंग्रेजी में एक वर्णनात्मक भाषा पेपर होगा, जिसमें उम्मीदवारों को 100 अंक के लिए एक घंटा दिया जाएगा।
चरण 3: यह एक कौशल परीक्षण(skill test) होगा।

सीजीएल (संयुक्त स्नातक स्तर) कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा अधीनस्थ कर्मचारियों के रोजगार के लिए एक भर्ती परीक्षा है। एसएससी सीजीएल परीक्षा में समूह-बी भर्ती के लिए आयोजित एक 3-स्तरीय प्रक्रिया शामिल है। परीक्षा के अंकों का उपयोग बड़े पैमाने पर केंद्रीय सरकार के विभागों / मंत्रालयों द्वारा समूह बी कर्मचारियों की भर्ती के लिए किया जाता है। अगर हम 2017 में हुई परीक्षाओं की बात करें तो एसएससी सीजीएल की परीक्षा के लिए लगभग 30 लाख पंजीकरण प्राप्त हुए थे।

अपने विचार बताएं।