एसएससी जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर भर्ती 2019 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। बता दें कि एसएससी ने हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर ट्रांसलेटर और हिंदी प्राध्यापक परीक्षा 2018 का रिजल्ट दिनांक 22 मार्च 2019 को जारी कर दिया है। रिजल्ट एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। बता दें कि एसएससी हिंदी ट्रांसलेटर भर्ती 2019 के पेपर 1 की परीक्षा दिनांक 13 जनवरी 2019 को आयोजित की गई। यह परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की गई। इस परीक्षा में कुल 15,573 उम्मीदवार शामिल हुए। पेपर 1 के कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उमीदवार पेपर 2 की परीक्षा में शामिल होंगे।

रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाते ही सबसे पहले होम पेज खुलेगा। होम पेज में रिजल्ट डाउनलोड करने की लिंक दी गई होती है। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को अपना यूजर नाम / रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डाल कर लॉगइन करना होगा। लॉगइन करने के बाद उम्मीदवारों के सामने उनका रिजल्ट खुल जाएगा। सभी उम्मीदवारों को बता दें कि एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही पेपर 1 परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों का अंक और परीक्षा में असफल हुए उम्मीदवारों के अंक फाइनल आंसर की और प्रश्न पत्र के साथ जारी कर दिया जाएगा।

एसएससी के द्वारा जारी किए गए कट ऑफ के अनुसार पेपर 1 में कुल 2041 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए। उत्तीर्ण हुए कुल 2041 उम्मीदवारों में सामान्य वर्ग के 704 उम्मीदवार शामिल है। अन्य पिछड़ी जाती के कुल 660 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए, अनुसूचित जाति के कुल 381 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए वहीं अनुसूचित जनजाति के कुल 197 उम्मीदवार पेपर 1 की परीक्षा में सफल हुए। ओर्थोपैडीकली हैंडीकैप्ड के 54 उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में सफलता प्राप्त की वहीं हियरिंग हैंडीकैप्ड के कुल 15 उम्मीदवार पेपर की परीक्षा पास किए। विज़ुअली हैंडीकैप्ड के कुल 21 उम्मीदवार उत्तीर्ण है। अन्य श्रेणी के कुल 9 उम्मीदवारों ने सफलता प्राप्त की।

गौरतलब है कि पेपर 1 के रिजल्ट के साथ पेपर 2 की परीक्षा आयोजित होने की तारीख भी घोषित कर दी गई है। पेपर 2 की परीक्षा दिनांक 26 मई 2019 को आयोजित की जाएगी। पेपर 2 की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख अभी जारी नहीं किया गया है। पेपर 2 की परीक्षा डिस्क्रिप्टिव परीक्षा होगी।इस परीक्षा में अनुवाद और निबंध से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। पेपर 2 की परीक्षा कुल 200 अंक की होगी। इस परीक्षा में उम्मीदवारों को कुल 2 घंटे का समय दिया जाएगा।

इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया दिनांक 22 अक्टूबर 2018 को शुरू की गई। दिनांक 19 नवंबर 2018 तक आवेदन किए गए। पेपर 1 की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड दिनांक 10 जनवरी को जारी किया गया।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।