एसएससी जूनियर इंजीनियर 2019 के लिए आवेदन करने की आज आखिरी तारीख है। उम्मीदवार आज के बाद आवेदन प्रक्रिया में भाग नहीं ले सकेंगे। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन प्रक्रिया में भाग नहीं लिया है उन उम्मीदवारों के लिए पास आज आखिरी मौका है। आपको बता दें कि उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरते समय आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। एसएससी जेई भर्ती 2019 के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 27 फरवरी 2019 है। उम्मीदवार इस दिन शाम 5 बजे तक आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

जिन उम्मीदवारों ने अभी तक एसएससी जेई 2019 आवेदन पत्र नहीं भरा है उन उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना है। इसके बाद उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर दाएं तरफ लॉगिन दिखाई देगा। उम्मीदवारों को सबसे पहले लॉगिन करना है। इसके बाद उम्मीदवारों को एसएससी जूनियर इंजीनियर एग्जामिनेशन 2019 पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र आ जाएगा। सभी उम्मीदवार आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया में भाग लेने से पहले सभी नियमों को अच्छे से पढ़ लें उसके बाद ही आवेदन पत्र को भरें। एसएससी जेई 2019 के आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी को सही और पूरा भरें। तय नियमों के अनुसार किए गए आवेदनों को ही स्वीकार किया जाएगा।

एसएससी जूनियर इंजीनियर 2019 के आवेदन पत्र की प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। जिन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र सही होंगे सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के एसएससी जेई एडमिट कार्ड 2019 जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ दिन पहले जारी कर दिए जाएंगे। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से अपने एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। आपको बता दें कि एसएससी प्री – परीक्षा 23 सितंबर 2019 से 27 सितंबर 2019 के बीच आयोजित की जाएगी। एसएससी प्री – परीक्षा होने के बाद एसएससी प्री – परीक्षा उत्तर कुंजी 2019 जारी की जाएगी। जो उम्मीदवार प्री – परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को एसएससी जूनियर इंजीनियर मुख्य परीक्षा 2019 के लिए बुलाया जाएगा। आपको बता दें कि एसएससी जूनियर इंजीनियर मुख्य परीक्षा 29 दिसंबर 2019 को आयोजित की जाएगी।

एसएससी प्री – परीक्षा 2019 कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा होगी जो कुल 200 अंक की होगी। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को कुल 2 घंटे का समय दिया जाएगा। इस परीक्षा को दो भाग में बांटा गया है। इस परीक्षा में प्रश्न जनरल इंटेलिजेंस रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, जनरल इंजीनियरिंग (सिविल एंड स्ट्रक्चरल), जनरल इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल) से पूछे जाएंगे। आपको बता दें कि एसएससी जूनियर इंजीनियर मुख्य परीक्षा 2019 कुल 300 अंक की आयोजित की जाएगी जिसके लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय मिलेगा। इस परीक्षा में उम्मीदवारों से जनरल इंजीनियरिंग (सिविल एंड स्ट्रक्चरल), जनरल इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल), जनरल इंजीनियरिंग (मैकेनिकल) से सवाल पूछे जाएंगे।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।