एसएससी ने जूनियर इंजीनियर पद के लिए आवेदन प्रकिया शुरु कर दी है । उम्मीदवार 01 फरवरी 2019 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार जूनियर इंजीनियर (सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल) CPWD, जूनियर इंजीनियर (सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल) MES, जूनियर इंजीनियर (सिविल और इलेक्ट्रिकल), डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट और जूनियर इंजीनियर (सर्वेयिंग और कांट्रेक्ट) MES क्षेत्र के लिए आवेदन सकते हैं।उम्मीदवारों को ssc.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बता दें कि भर्ती के लिए उम्मीदवारों को दो परीक्षा देनी होगी – प्रारंभिक परीक्षा और मेन परीक्षा से गुजरना होगा।

उम्मीदवार के पास जूनियर इंजीनियर पद के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से सिविल / इलेक्ट्रिकल / मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए। जूनियर इंजीनियर के सीपीडव्लूडी क्षेत्र के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 32 साल के बीच होनी चाहिए, जूनियर इंजीनियर एमईएस क्षेत्र के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 30 साल होनी चाहिए और वहीं जूनियर इंजीनियर (सिविल और इलेक्ट्रिकल), डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट और जूनियर इंजीनियर (सर्वेयिंग और कांट्रेक्ट) क्षेत्र के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 27 साल के बीच होनी चाहिए।

जूनियर इंजीनियर पद के लिए सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा होगी। उम्मीदवारों से प्रारंभिक परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस रीजनिंग विषय से 50 मार्क्स के लिए 50 प्रश्न पूछें जायेंगे, जनरल अवेयरनेस विषय से 50 मार्क्स के लिए 50 प्रश्न पूछें जायेंगे और जनरल इंजीनियरिंग (सिविल एंड स्ट्रक्चरल) या पार्ट बी से जनरल इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल ) या पार्ट सी से जनरल इंजीनियरिंग (मैकेनिकल) से 100 मार्क्स के लिए 100 प्रश्न पूछें जायेंगे। उम्मीदवारों को बता दें कि प्रारंभिक परीक्षा कंप्यूटर आधारित आयोजित की जाएगी। प्रारंभिक परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को दो घंटे का समय दिया जायेगा जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछें जायेंगे।

उम्मीदवारों की प्रारंभिक परीक्षा में एक तिहाई नेगेटिव मार्किंग की जाएगी। बता दें कि उम्मीदवारों की मुख्य परीक्षा 300 मार्क्स की आयोजित की जाएगी जिसके लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जायेगा। जो उम्मीदवार जूनियर इंजीनियर पद की प्रारंभिक परीक्षा पास करेंगे वो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा देने के योग्य होंगे। मुख्य परीक्षा पास होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा। इंटरव्यू के दौरान उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जायेगा।

उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा देने के लिए एडमिट कार्ड ssconline.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा। बता दें कि उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड ईमेल या पोस्ट के माध्यम से नहीं भेजे जायेंगे। एडमिट कार्ड बहुत महत्पूर्ण दस्तावेज है। बिना एडमिट कार्ड के उम्मीदवार जूनियर इंजीनियर की प्रारंभिक परीक्षा नहीं दें सकते हैं। उम्मीदवार एडमिट कार्ड के साथ वोटर आईडी, आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस आदि एक आईडी प्रूफ जरूर लेकर जाये।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।