एसएससी जूनियर इंजीनियर रिजल्ट 2019

एसएससी ने जूनियर इंजीनियर पद के लिए प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया है। उम्मीदवार जूनियर इंजीनियर प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट ssc.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर देख सकते हैं। जो उम्मीदवार एसएससी की प्रारंभिक परीक्षा पास करेंगे उन उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जायेगा। प्रारंभिक परीक्षा कुल 200 मार्क्स की आयोजित की गई है। जिसमें जनरल इंटेलिजेंस रीजनिंग से 50 अंको के लिए 50 प्रश्न पूछें गए , जनरल अवेयरनेस से 50 अंको के लिए 50 प्रश्न पूछें गए और वहीं जनरल इंजीनियरिंग (सिविल एंड स्ट्रक्चरल) या पार्ट बी से जनरल इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल ) या पार्ट सी से जनरल इंजीनियरिंग (मैकेनिकल) 100 अंको के लिए 100 प्रश्न पूछें गए है। एसएससी जूनियर इंजीनियर भर्ती 2019 की प्रारंभिक परीक्षा में लाखों उम्मीदवार शामिल हुए है। आज हम उम्मीदवारों को एसएससी जूनियर इंजीनियर रिजल्ट 2019 की पूरी जानकारी देंगे।

एसएससी जूनियर इंजीनियर रिजल्ट 2019

प्रारंभिक परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय गया है। बता दें कि प्रारंभिक परीक्षा में उम्मीदवारों की एक तिहाई नेगेटिव मार्किंग की गई है। परीक्षा का आयोजन सुबह और दोपहर की शिफ्ट में किया गया है। उम्मीदवार नीचे टेबल के माध्यम से एसएससी जूनियर इंजीनियर रिजल्ट 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते हैं। आइये फिर नीचे टेबल पर एक नज़र डालते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें 

आयोजन तारीखें
प्रारंभिक परीक्षा शुरू होने की तारीख 23 से 27 सितम्बर 2019
परीक्षा का रिजल्ट घोषित की जाएगी

एसएससी जूनियर इंजीनियर रिजल्ट 2019 कैसे देखें

हर उम्मीदवार को परीक्षा समाप्त होने के बाद रिजल्ट का ही इंतजार रहता है। आज हम आपको रिजल्ट देखने के स्टेप बताएंगे जिससे आप आसानी से अपने रिजल्ट देख सकते हैं। उम्मीदवार ssc.nic.in आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर देख सकते हैं इसके आलावा आप हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी एसएससी जूनियर इंजीनियर रिजल्ट 2019 देख सकते हैं। उम्मीदवार नीचे स्टेप को फॉलो करके अपना रिजल्ट देखें।

  • एसएससी जूनियर इंजीनियर रिजल्ट 2019 देखने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले ssc.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को रिजल्ट वाले सेक्शन पर क्लिक करना हैं। 
  • रिजल्ट वाले सेक्शन पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवार को जेई वाले लिंक पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवारों को जूनियर इंजीनियर के रिजल्ट वाले पीडीएफ पर क्लिक करना होगा।
  • पीडीएफ पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने रिजल्ट डाउनलोड हो जायेगा। फिर उम्मीदवार अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

रिजल्ट से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

  • एसएससी रिजल्ट ऑनलाइन ही जारी किये जायेंगे।
  • जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा पास करेंगे वहीं उम्मीदवार मुख्य परीक्षा देने के योग्य होंगे। उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा देने के लिए परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • मुख्य परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा।

कर्मचारी चयन आयोग क्या है

कर्मचारी चयन आयोग की स्थापना 1977 को हुई थी। यूपीएससी एक बोर्ड है जो केंद्र सरकार के मंत्रालयों और अन्य विभागों में ग्रुप बी एवं सी के लिए कर्मचारियों का चयन करता है। अगर आपको एक अच्छी सरकारी नौकरी चाहिए तो आप एसएससी की परीक्षा तैयारी कर सकते हैं। एसएससी बहुत तरह की सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा लेता है। हर साल लाखों उम्मीदवार एसएससी की परीक्षा में शामिल होते हैं।
एसएससी जेई भर्ती

अपने विचार बताएं।