कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की स्थापना वर्ष 1977 में हुई थी। एसएससी एक बोर्ड है जिसके माध्यम से केंद्र सर्कार के मंत्रालयों और अन्य विभागों में ग्रुप बी और ग्रुप सी के कर्मचारियों की भर्ती की जाती है। केंद्र सरकार में नौकरी करने के इक्षुक लोग एसएससी की परीक्षा दे कर अपना सपना साकार कर सकते हैं। एसएससी बोर्ड हर वर्ष कई प्रतियोगिता परीक्षाएं करवाता है। जिसके जरिए उम्मीदवार अपनी योग्यता के अनुसार परीक्षा दे कर केंद्र सरकार के अधीन विभिन्न पदों पर सरकारी नौकरी कर सकते हैं।सरकारी नौकरी की चाह तो हर किसी की होती है। सरकारी नौकरी करने के इक्षुक लोगों के लिए एसएससी 2018 सुनहरा अवसर ले कर आया है। हर साल विभिन्न परीक्षाओं में उपस्थित उम्मीदवारों के लिए एसएससी कुछ रिक्तियों घोषणा करता है। इस वर्ष भी कर्मचारी चयन आयोग ने फेज 6 की रिक्तियां निकली है। आज के इस पोस्ट के जरिये हम एसएससी फेज 6, 2018 की रिक्तियों, परीक्षा और चयन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानते हैं।

एसएससी भर्ती 2018 फेज 6 (SSC Phase VI Recruitment 2018)

एसएससी भर्ती 2018, फेज 6 उन लोगों के लिए एक अच्छा अवसर हो सकता है जो एक अच्छी और सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं।कर्मचारी चयन आयोग में चयन के लिए उम्मीदवार को केवल कंप्यूटर आधारित टेस्ट में उपस्थित होना है और न्यूनतम कट-ऑफ (क्वालीफाइंग अंक) से अधिक अंक प्राप्त करना आवश्यक है। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए कर्मचारी चयन आयोग फेज 6 की समय सारिणी और अन्य जानकारियां नीचे दी गयी हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें 

आयोजन  तारीखें 
आवेदन पत्र निकलने की तारीख 05 सितम्बर 2018
आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख 12 अक्टूबर 2018
प्रवेश पत्र निकलने की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा की तिथि
  • मैट्रिकुलेशन लेवल – 16 -18 जनवरी 2019
  • हायर सेकंडरी लेवल – 17 – 18 जनवरी 2019
  • ग्रेजुएशन लेवल – 17 – 18 जनवरी 2019
परीक्षा परिणाम घोषित की जाएगी

एसएससी भर्ती 2018 फेज 6 रिक्ति विवरण

कुल पद : 1136

पदों के नाम और संख्या विस्तार से जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक देखें।

एसएससी भर्ती 2018 फेज 6 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता
  • इस परीक्षा क लिए एसएससी ने सरे पदों के लिए अलग अलग शैक्षिक योग्यता निर्धारित की है।
  • अधिकतर पदों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सनातक की योग्यता होना अनिवार्य है।
आयु सीमा
  • एसएससी भर्ती 2018, फेज़ 6 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष निर्धारित की गयी है।
  • यह आयु 1 अगस्त 2018 के हिसाब से निर्धारित की गयी है।

एसएससी भर्ती 2018 फेज 6 आवेदन पत्र

एसएससी भर्ती 2018, फेज़ 6 के लिए आवेदन पत्र प्रकाशित कर दी गयी है। आवेदन पत्र 05 सितम्बर 2018 से भरे जा रहे हैं। आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख 30 सितम्बर 2018 है। उम्मीदवार आखिरी तारीख से पहले ही आवेदन पत्र भर लें। आवेदन पत्र भरने की राशि ऑनलाइन मध्यान से होगी। आप आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारे पेज पर दी गई लिंक पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन पत्र शुल्क 

  • 100 रुपये
  • आवेदक इस बात का ध्यान रखे की यह शुल्क वापस नहीं किया जाएगा।

आवेदन पत्र :यहाँ से आवेदन करें …आवेदन प्रक्रिया समाप्त।

आधिकारिक साइट : यहाँ देखें 

एसएससी भर्ती 2018 फेज 6 प्रवेश पत्र

एसएससी भर्ती 2018, फेज़ 6 के प्रवेश पत्र मिलने की तिथि अभी घोषित नहीं की गयी है। प्रवेश पत्र निकलते ही हम उसे अपने साइट पर अपलोड कर देंगे। आवेदक इस बात का ध्यान रखें की परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रवेश पत्र अनिवार्य है। किसा भी उम्मीदवार को बिना प्रवेश पत्र के परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। अधिक जानकारी क लिए समय समय पर आधिकरिक वेबसाइट देखते रहें।

एसएससी भर्ती 2018 फेज 6 चयन प्रकि्रया

  • कर्मचारी चयन आयोग 2018, फेज 6 की परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी।
  • यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी।
  • सरे प्रश्न उद्देश्य प्रकार बहुविकल्पीय होंगे।
  • चयनित उम्मीदवारों के परिणाम ऑनलाइन प्रकाशित किये जाएंगे।

एसएससी भर्ती 2018 फेज 6 उत्तर कुंजी

परीक्षा के कुछ दिनों बाद कर्मचारी चयन आयोग अपने आधिकारिक वेबसाइट पर 2018 के फेज 6 की उत्तर कुंजी प्रकाशित कर देगा। उत्तर कुंजी से उम्मीदवार अपने अंकों का पूर्व अनुमान लगा सकते हैं।

एसएससी भर्ती 2018 फेज 6 परिणाम

एसएससी भर्ती 2018, फेज 6 में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को बता देंं कि परीक्षा के कुछ दिनों बाद परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया जाएगा। आप आधिकारिक साइट पर जा कर परिणाम देख सकते हैं। अथवा निचे दिए लिंक से भी परीक्षा का परिणाम देख सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देंखे।

अधिसूचना यहाँ से देखें। 

एसएससी भर्ती 

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।