कर्मचारी चयन आयोग यानि कि एसएससी ने फेस VI में कई पदों के लिए भर्ती निकाली थी। एसएससी ने VI चरण के 1136 पदों के लिए भर्ती निकाली। जिसके लिए आवेदन 5 सितंबर 2018 को शुरु। इन पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2018 है। ताजा खबर यह है कि एसएससी ने हाल ही में पात्रता मापदंड में कुछ बदलाव किए है। किए गए बदलाव कुछ इस प्रकार हैं। उम्मीदवार को एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री या हिंदी में समकक्ष डिग्री होनी चाहिए। जिसमें एक विषय अंग्रेजी होना चाहिए। या फिर एक मान्यता प्राप्त से मास्टर डिग्री स्तर पर एक विषय के रूप में हिंदी के साथ अंग्रेजी में समकक्ष डिग्री होनी चाहिए। या फिर किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री या किसी भी विषय में समकक्ष डिग्री स्तर पर विषयों के रूप में हिंदी और अंग्रेजी में डिग्री होनी चाहिए। या फिर मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या हिंदी माध्यम के साथ किसी भी विषय में (अंग्रेजी)  डिग्री होनी चाहिए। या फिर एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री अंग्रेजी और हिंदी में डिग्री होनी चाहिए।

आवेदन की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2018 है।

डिग्री के साथ उम्मीदवार के अनुभव को लेकर भी बदलाव किए गए है। हिंदी में शब्दावली कार्य में तीन साल का अनुभव होना चाहिए। या फिर उम्मीदवार के पास अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद या हिंदी से अंग्रेजी अनुवाद करने का अनुभव होना चाहिए। या फिर तकनीकी या वैज्ञानिक साहित्य के अधिमानत में 3 साल का अनुभव होना चाहिए। या फिर हिंदी में पढ़ाने का अनुभव, अनुसंधान या पत्रकारिता में तीन साल का अनुभव होना चाहिए। इसके अलावा जो भी पात्रता मापदंड है वो वही रहेंगे। शैक्षणिक योग्यता और उम्मीदवार के अनुभव में बदलाव किया गया है। उम्मीदवार नए पात्रता मापदंड के अनुसार ही आवेदन करें।

पहले और अब के पात्रता मापदंड और अनुभव में कई बदलाव किए गए है। उम्मीदवार देख लें कि पहले के पात्रता मापदंड क्या थे और अब क्या है। अंग्रेजी के साथ हिंदी में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से मास्टर डिग्री होनी जरुरी थी। मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री या डिग्री स्तर पर एक विषय के रूप में हिंदी के साथ अंग्रेजी में डिग्री जरुरी थी। किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री स्तर पर अंग्रेजी माध्यम और हिंदी में डिग्री होनी जरुरी थी। साथ ही पहले दो साल का अनुभव जरुरी था। लेकिन अब इनमें बदलाव कर दिए गए है। इसके अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है। उम्मीदवार किए गए बदलाव के अनुसार आवेदन करें।

एसएससी ने फेस VI के लिए भर्ती निकाली। जिसमें 1136 पदों की रिक्तियां निकाली गई थी। आवेदन 5 सितंबर 2018 से शुरु हो गए हैं। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100/- रुपए है। वही एस.सी एस.टी और महीलाओं के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है। आवेदन और आवेदन शुल्क भरने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2018 है। लेकिन उम्मीदवारों को बता दें कि एसएससी ने पात्रता मापदंड में बदलाव कर दिए है। इससे पहले उम्मीदवार नए नियमों को पढ़े फिर आवेदन करें। अब उम्मीदवार संशोधित पात्रता मापदंड के हिसाब से आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते है।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।