एसएससी टेक 53 नोटिफिकेशन जारी होने की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। खबरों के अनुसार एसएससी टेक 53 नोटिफिकेशन 23 जनवरी 2019 में जारी हो सकती है। बता दें कि यह नोटिफिकेशन अक्टूबर 2019 में आयोजित होने वाली 53 शार्ट सर्विस कमिशन (टेक) के लिए जारी की जाएगी। बता दें कि इस भर्ती में केवल अविवाहित पुरुष और अविवाहित महिलाएं ही आवेदन कर सकते हैं।

एसएससी टेक 53 भर्ती के लिए आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। आवेदन पत्र जारी करने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। लॉगइन करते ही सबसे पहले होम पेज खुलेगा। होम पेज पर ऑफिसर्स एंट्री अप्लाई / लॉगइन के ऑप्शन को सेलेक्ट करें। उसके बाद वहां दिए गए रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें। अब उम्मीदवार वहां मांगे जाने वाले विवरण दर्ज करें। रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवार अप्लाई ऑनलाइन की लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही ऑफिसर्स सिलेक्शन – एलिजिबिलिटी का नया पेज खुलेगा। यहां से उम्मीदवार अपने ऑप्शंस सेलेक्ट कर के आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीदवार उसका दो प्रिंट आउट निकालना न भूलें। आवेदन पत्र पर उम्मीदवारों की क्रमांक संख्या एवं अन्य जानकारियां दर्ज मिलेंगी।

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 20 वर्ष होनी चाहिए। उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष तय की गई है। एसएससी टेक 53 भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इंजीनियरिंग फाइनल ईयर के उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। एसएससी नॉन – टेक के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम शिक्षिक योग्यता स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए। एसएससी टेक 53 भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के शरीर पर कोई भी टैटू नहीं होनी चाहिए। इस भर्ती में शामिल होने के लिए पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम लम्बाई 157.5 से.मी होना आवश्यक है। पहाड़ी स्थान के उम्मीदवारों को लम्बाई में 5 से.मी छूट दी गई है। लक्षदीप के उम्मीदवारों को लम्बाई में 2 से.मी छूट का प्रावधान है। उम्मीदवारों का वजन उनके लम्बाई के अनुसार होना चाहिए। 

एसएससी टेक 53 भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को एसएसबी में शामिल होना आवश्यक है। यह एसएसबी 5 दिनों तक चलती है। पहले दिन की एसएसबी क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को अन्य चार दिनों की एसएसबी परीक्षा में शामिल होना आवश्यक है। एसएसबी में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों को चिकित्सा परिक्षण में शामिल होना अनिवार्य है। सेलेशन सेंटर में उम्मीदवारों को आवेदन पत्र का एक कॉपी, दसवीं, बारहवीं और बी.टेक के मार्कशीट साथ ले जाना न भूलें। बी.टेक की डिग्री के साथ सभी सेमेस्टर के मार्क्सशीट भी अवश्य साथ ले जाएं। इन दस्तावेजों के न होने की स्थिति में उम्मीदवारों को एसएसबी में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। एसएससी टेक 53 भर्ती में चयनित उम्मीदवारों को 49 सप्ताह तक ट्रेनिंग दी जाएगी।

अपने विचार बताएं।