केन्द्रीय विद्यालय और सर्वोदय विद्यालय एडमिशन 2019 के एडमिशन फॉर्म जारी कर दिए गए हैं। अभिभावक आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिशन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही अभिभावक सर्वोदय विद्यालय के एडमिशन फॉर्म अपने नजदीक के किसी भी सर्वोदय विद्यालय में जाकर प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि केन्द्रीय विद्यालय ने कक्षा 1 के लिए एडमिशन फॉर्म जारी किए हैं जो 19 मार्च, 2019 तक भरे जा सकते हैं। वहीं सर्वोदय विद्यालय ने नर्सरी, केजी और कक्षा 1 के लिए एडमिशन फॉर्म जारी किए हैं जो 16 मार्च, 2019 तक भरे जा सकते हैं। अंतिम तिथि के बाद किसी भी एप्लीकेशन फॉर्म को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि केन्द्रीय विद्यालय के लिए एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो माध्यम से भरे जा सकते हैं। वहीं सर्वोदय विद्यालय के लिए एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन डाउनलोड करके, उसे भरने के बाद अपने नजदीक के  किसी भी सर्वोदय विद्यालय में ऑफलाइन जमा किया जाएगा। बता दें कि सर्वोदय विद्यालय के लिए एडमिशन फॉर्म स्कूल के प्रवेश द्वार पर गार्ड के साथ स्वतंत्र रूप से उपलब्ध हैं ताकि माता-पिता को एडमिशन फॉर्म प्राप्त करने के लिए इंतजार न करना पड़े। अभिभावकों को सूचित किया जाता है कि केन्द्रीय विद्यालय और सर्वोदय विद्यालय के एडमिशन फॉर्म के लिए आपको कोई भी आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

बता दें कि सर्वोदय विद्यालय एडमिशन 2019 की चयन प्रक्रिया ड्रॉ के माध्यम से की जाएगी। ड्रॉ के माध्यम से चुने गए बच्चों की सूची स्कूल नोटिस बोर्ड पर 23 मार्च, 2019 को प्रदर्शित की जाएगी। जिसके बाद 25 से 29 मार्च, 2019 तक एडमिशन प्रकिया का आयोजन होगा। उसके बाद अगर सीटें बच जाती हैं तो उसकी लिस्ट 1 या 2 अप्रैल, 2019 को जारी कर दी जाएगी। वहीं केन्द्रीय विद्यालय एडमिशन 2019 की चयन प्रक्रिया श्रेणी के आधार पर किया जाएगा। जिसमें प्रथम, द्वितीय और तृतीय क्षेणी को शामिल किया गया है।

बता दें कि प्रथम श्रेणी में केंद्र सरकार के अंतर्गत, नौकरी करने वाले कर्मचारियों के बच्चे, पूर्व सैनिकों के बच्चे, विदेशी राष्ट्रीय अधिकारियों के बच्चे जो कि भारत में आए हैं, या फिर भारतीय सरकार द्वारा आमंत्रित किए गए हैं उन्हें प्रथम क्षेणी में शामिल किया जाएगा। द्वितीय श्रेणी में सहायता निकाय एवं सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम या भारत सरकार के उच्च शिक्षा संस्थानों के कर्मचारियों के बच्चे को शामिल किया जाएगा। तृतीय श्रेणी में राज्य सरकार के कर्मचारियों के बच्चे, भारत में रह रहे विदेशी नागरिकों के बच्चे, जो व्यक्तिगत या सरकारी कार्य के लिए भारत में रुके हुए हैं, उन्हें शामिल किया जाएगा।

केन्द्रीय विद्यालय एडमिशन 2019 के लिए जिन छात्रों को भी चुना जाएगा उनकी चयन सूची आयोजित की जायेगी जिसमें चुने हुए उम्मीदवारों की सूची, वेटिंग सूची, पंजीकरण की सूची और अन्य सभी सूची आधिकारिक वेबसाइट पर या फिर स्कूलों के नोटिस बोर्ड पर दर्शाया जायेगी।  जिसमें चुने हुए उम्मीदवारों का नाम शामिल किया जायेगा।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।