द डिजाइन विलेज प्रवेश परीक्षा 2019

द डिजाइन विलेज प्रवेश परीक्षा 2019 की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जो भी छात्र डिजाइन के क्षेत्र में अपने करियर बनाना चाहते हैं वो द डिजाइन विलेज यानि कि टीडीवी में एडमिशन ले सकते हैं। ये इंस्टीट्यूट नोएडा, उत्तर प्रदेश की बहुत बड़ी संस्था है। जहां डिजाइन से जुड़े यूजी, पीजी आदि के कोर्सेस में छात्र एडमिशन ले सकते हैं। बता दें कि इस इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होती है। प्रवेश परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले छात्र ही केवल इस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। आज  डिजाइन का क्षेत्र बहुत बड़ा हो  गया है, बहुत से बच्चे इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं। डिजाइन की दुनिया विशाल, आकर्षक और रंग से भरी हुई है। the design village entrance exam 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

द डिजाइन विलेज प्रवेश परीक्षा 2019

जो भी छात्र टीडीवीईई 2019 में शामिल होना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले आवेदन पत्र भरने होंगे। जिन छात्रों के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे उनका एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। बता दें कि आवेदन पत्र केवल उन्हीं छात्रों के स्वीकार किए जाएंगे जिन्होंने योग्यता मापदंड की शर्तों और नियमों को ध्यान में रखते हुए आवेदन कर होंगे। इस इंस्टीट्यूट में एडमिशन प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर दिया जाएगा। TDV Entrace Exam 2019 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्त्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन करने की अंतिम तिथि
परीक्षा (चरण 1) 2 फरवरी, 2019
परीक्षा (चरण 2) 11 मई, 2019
परीक्षा (चरण 3) 15 जून, 2019
रिजल्ट जून के आखिरी सप्ताह
शैक्षणिक वर्ष की शुरूआत जुलाई 2019

द डिजाइन विलेज प्रवेश परीक्षा 2019 योग्यता मापदंड

जो भी छात्र प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें सबसे योग्यता मापदंड को पूरा करना होगा। योग्यता मापदंड को पूरा करने वाले छात्र ही केवल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे। योग्यता मापदंड को पूरा ना करने वाले छात्र अगर आवेदन करते हैं तो उनके आवेदन रद्द कर दिए जाते हैं। योग्यता मापदंड निम्न प्रकार से है-

यूजी कोर्सेस के लिए

  • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।
  • साथ ही कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।

पीजी कोर्सेस के लिए

  • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • साथ ही कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।

तय किए गए योग्यता मापदंड को पूरा करने वाले छात्र ही केवल टीडीवी प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे। छात्रों से अनुरोध किया जाता है कि आवेदन पत्र भरने से पहले एक बार अपनी योगयता की जांच अवश्य कर लें।

द डिजाइन विलेज प्रवेश परीक्षा 2019 आवेदन पत्र

जो भी छात्र TDV Entrace Exam 2019 के आवेदन करना चाहते हैं उन्हें बता दें कि टीडीवी आवेदन पत्र 2019 ऑनलाइन जारी किये जाते हैं। छात्र द डिजाइन विलेज की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर  सकते थे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकते थे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के लिए आवेदन पत्र भरना अनिवार्य होता है। आवेदन पत्र भरने के बाद ही छात्र प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। आवेदन पत्र निर्धारित की गई अंतिम तिथि के अनुसार ही भरे जाएंगे। अंतिम तिथि के बाद किसी भी छात्र के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। बता दें कि आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन भरे जाएंगे, ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

द डिजाइन विलेज प्रवेश परीक्षा 2019 एडमिट कार्ड

जिन छात्रों के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे उनका टीडीवी एडमिट कार्ड 2019 जारी कर दिया गया है। एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि टीडीवी एंट्रेस एग्जाम 2019 के लिए एडमिट कार्ड का होना बहुत आवश्यक है। बिना एडमिट कार्ड प्राप्त किए, किसी भी छात्र को प्रवेश परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा के दौरान एडमिट कार्ड साथ लेकर आना अनिवार्य होगा। बता दें कि जिन छात्रों ने आवेदन पत्र को पूरी नियमों और शर्तों के साथ भरा होगा, केवल उन्हीं छात्रों का एडमिट कार्ड जारी किया गया है। एडमिट कार्ड पर परीक्षा से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी दी होगी।

द डिजाइन विलेज प्रवेश परीक्षा 2019 प्रवेश प्रक्रिया

यूजी कोर्सेस के लिए

  • स्टेज 1- केन्दों पर आयोजित टीडीवी प्रवेश परीक्षा 2019
  • स्टेज 2- सिचुएशन टेस्ट के बाद इंटरव्यू पोर्टफोलियो की समीक्षा
  • स्टेज 3- रिजल्ट की घोषणा

पीजी कोर्सेस के लिए

  • स्टेज 1- केन्दों पर आयोजित टीडीवी प्रवेश परीक्षा 2019
  • स्टेज 2- पोर्टफोलियो समीक्षा के साथ इंटरव्यू
  • स्टेज 3- रिजल्ट की घोषणा

द डिजाइन विलेज प्रवेश परीक्षा 2019 रिजल्ट

जो भी छात्र प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे, उनका रिजल्ट जारी किया जाएगा। छात्र द डिजाइन विलेज की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी टीडीवी रिजल्ट 2019 प्राप्त कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि पहले राउंड में क्वालिफाई करने वाले आवेदकों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। जिसके बाद यूजी और पीजी प्रोग्राम के लिए अंतिम परिणाम तय कार्यक्रम के अनुसार घोषित किए जाएंगे।

द डिजाइन विलेज प्रवेश परीक्षा 2019 सीट मैट्रिक्स

  • यूजी कोर्सेस के लिए
कोर्स सीटें
बैचलर ऑफ डिजाइन 12
बैचलर ऑफ डिजाइन इन ग्राफिक्स डिजाइन 12
बैचलर ऑफ डिजाइन इन प्रोडक्ट डिजाइन 12
बैचलर ऑफ डिजाइन इन इंटीरियर डिजाइन 12
बैचलर ऑफ डिजाइन इन इंटरेक्शन डिजाइन 12
बैचलर ऑफ डिजाइन इन फैशन एंड टेक्सटाइल डिजाइन 12
बैचलर ऑफ डिजाइन परिवहन डिजाइन 12
कुल सीटें 84
  • पीजी कोर्सेस के लिए
कोर्स सीटें
मास्टर ऑफ डिजाइन इन ग्राफिक्स डिजाइन 6
मास्टर ऑफ डिजाइन इन प्रोडक्ट डिजाइन 6
मास्टर ऑफ डिजाइन इन इंटीरियर डिजाइन 6
मास्टर ऑफ डिजाइन इन फैशन एंड टेक्सटाइल डिजाइन 6
मास्टर ऑफ डिजाइन 6
कुल सीटें 30

द डिजाइन विलेज

डिज़ाइन विलेज [टीडीवी], एक इंटरडिसिप्लिनरी, नोएडा स्थित उद्योग-केन्द्रिक संस्थान, डिजाइन पाठ्यक्रमों के लिए भारत के शीर्ष कॉलेजों में से एक है। TDV खुद को ऐसे व्यक्तियों को तैयार करने और उनका पोषण करने में समर्पित करता है जो डिजाइन और इसकी क्षमता का सार समझते हैं। To द डिजाइन विलेज ’एक ऐसे माहौल को बनाने के लिए पैदा हुआ था, जिसमें छात्रों को पाठ्यक्रम से अवगत कराया जाता है जो ईमानदारी से सोच और उसके अनुप्रयोगों के लिए समर्पित होते हैं। इसके पीछे जिम्मेदार व्यक्ति हमारे संस्थापक, श्री नवनीत गर्ग, श्रीऋषि अग्रवाल और श्री सौरभ गुप्ता हैं, जो उद्योग जगत के नेता हैं, जिन्होंने भारत को एक ऐसा डिज़ाइन स्थान बनाने और देने का तीव्र आग्रह महसूस किया जो न केवल डिज़ाइनर बनाता है बल्कि डिजाइन विचार नेताओं। TDV का उद्देश्य डिजाइन उद्योग में सर्वश्रेष्ठ डिजाइन पेशेवरों का योगदान करना है जो आधुनिक समय की चुनौतियों को हल कर सकते हैं और डिजाइन भागफल को बढ़ा सकते हैं

आधिकारिक वेबसाइट – www.thedesignvillage.org

प्रवेश परीक्षा

अपने विचार बताएं।