स्कूल में होने वाला शिक्षक दिवस का आयोजन हमारी सबसे बेहतरीन यादों में से एक है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम कह सकते हैं कि वास्तव में शिक्षक दिवस एक बेहद ही विस्मरणीय दिन था। विस्तृत नाटकों, निबंध और भाषणों के साथ सभी सजावट के साथ हमारे शिक्षकों को आश्चर्यचकित करने के लिए तैयार होना एक ऐसी घटना है जो हमारी याद में एक निशान छोड़ देती है। हमारा यह आर्टिकल उन उम्मीदवारों के लिए हैं जो टीचर्स डे स्पीच इन हिंदी , शिक्षक दिवस भाषण , टीचर स्पीच तो स्टूडेंट्स खोज रहे हैं। हम अपने इस आर्टिकल में उन छात्रों के लिए शिक्षक दिवस पर भाषण दिया है जो अपने टीचर के लिए कुछ अच्छे शब्द बोलना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें –

टीचर्स डे स्पीच इन हिंदी

अगर आप भी अपने स्कूल में, अपने कॉलेज में या किसी ऐसे व्यक्ति को जिसने आपको कुछ भी सिखाया है, के लिए शिक्षक दिवस भाषण देने की सोच रहे हैं लेकिन आपको ये समझ नहीं आ रहा है कि आप अपने गुरू को कैसे संबोधित करें तो आप हमारा ये आर्टिकल जरूर पढ़ें। हमने अपने इस आर्टिकल में स्कूल और कॉलेजों के छात्रों के लिए शिक्षक दिवस पर भाषण लिखा है।

सभी शिक्षकों और मेरे प्यारे दोस्तों को सुप्रभात!

दुनिया का प्रकाश, अंधेरे में भी जीवित रहने की ताकत देती है, वह जो प्रकाश है वह हमारा शिक्षक है। आज हम शिक्षक दिवस मनाते हैं। एक दिन, प्रतिभाशाली आत्माओं का सम्मान करने के लिए एक तरफ रखा जाता है जो यह सुनिश्चित करने के लिए रोज़ाना काम करते हैं कि भविष्य हम सभी के लिए उज्ज्वल हो। चलो प्रशंसा के एक बड़े दौर के साथ सभी शिक्षकों का स्वागत करते हैं। इस खूबसूरत अवसर पर, आइए हम अपने सभी शिक्षकों को अपनी इच्छाओं को व्यक्त करने का मौका दें, जिन्होंने हमें आकार देने में निर्दोष योगदान दिया है। हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाते हैं। यह एक दिन बहुत उत्तेजना, खुशी से भर गया है क्योंकि छात्र उत्सुकता से अपने शिक्षकों को यह बताने की उम्मीद कर रहे हैं कि वे उनके लिए कैसे और क्यों विशेष हैं। इस अद्भुत अवसर पर हमारे प्रिय शिक्षकों के बारे में बात करना मेरा सम्मान है। हम भारत में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाते हैं। 5 सितंबर को डॉ सर्ववेली राधाकृष्णन की जयंती से चिह्नित किया गया है और शिक्षक दिवस उनके जन्मदिन की याद में मनाया जाता है। देश के राष्ट्रपति के रूप में एक सफल नेता होने के साथ-साथ डॉ सर्ववेली राधाकृष्णन महान विद्वान थे और एक उत्कृष्ट सिखाते थे।

अपने शिक्षकों का धन्यवाद करने के लिए इस दिन को मनाया जाता है। शिक्षक हमारे समाज की पिछली हड्डी हैं। वे छात्रों के व्यक्तित्व को आकार देने और बनाने और उन्हें देश के आदर्श नागरिक बनाकर सिर परिवर्तन में भाषण देते हैं। छात्रों और राष्ट्र के विकास, कल्याण पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है, इसलिए किसी को यह मानना ​​चाहिए कि शिक्षण एक महान पेशा है। एक कहावत है कि शिक्षक माता-पिता से अधिक हैं। माता-पिता एक बच्चे को जन्म देते हैं जबकि शिक्षक बच्चे के व्यक्तित्व को बना देते हैं और एक उज्ज्वल भविष्य प्रदान करते हैं। शिक्षाविदों के अलावा, शिक्षकों को मार्गदर्शन करने, प्रेरित करने और बेहतर लोग बनने के लिए प्रेरित करने के लिए हर कदम पर हमारे द्वारा खड़े हैं। वे ज्ञान और ज्ञान का स्रोत हैं। मैं गतिशील समर्थन के लिए हर शिक्षक के प्रति अपना आभार व्यक्त करना चाहता हूं। हम हमेशा आपके लिए आभारी हैं। आप सभी को धन्यवाद !

अपने विचार बताएं।