भारतीय सेना

भारतीय सेना ने अपनी आधिकारिक साइट joinindianarmy.nic.in पर तकनीकी स्नातक पाठ्यक्रम के संबंध में टीजीसी 129 अधिसूचना प्रकाशित की है। टीजीसी 129 (जुलाई 2019) के लिए आवेदन पत्र 30 अक्टूबर 2018, 12 बजे से भरे जाएंगे। और आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 नवंबर 2018 है।

जो उम्मीदवार अविवाहित हैं और उन्होंने इंजीनियरिंग में स्नातक का है। वे पुरूष उम्मीदवार ही टीजीसी 129 (जुलाई 2019) के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो अविवाहित पुरूष उम्मीदवार 01 जुलाई 2019 को 20 से 27 वर्ष के हैं, अनुसूची के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित टीजीसी 129 अधिसूचना के अनुसार

टीजीसी -129 (जुलाई 2019) के लिए ऑनलाइन आवेदन 30 अक्टूबर 2018 से 28 नवंबर 2018 तक किए जाएंगे।

जिन उम्मीदवार ने इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग स्ट्रीम, आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग / कंप्यूटर टेक्नोलॉजी / इन्फोटेक / एमएससी कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार / दूरसंचार / इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार / सैटेलाइट संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स, धातुकर्म, इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रुमेंटेशन / इंस्ट्रुमेंटेशन, माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स और माइक्रोवेव से किया है वो सभी पात्र हैं। टीजीसी 2019 विस्तृत अधिसूचना स्ट्रीम रिक्तियों के बारें में बताएगी। पिछली बार कुल 40 रिक्तियां थीं।

चयनित उम्मीदवारों को आईएमए में पाठ्यक्रम शुरू होने की तारीख से लेफ्टिनेंट के पद में परिवीक्षा पर लघु सेवा आयोग मिलेगा। प्रशिक्षण के बाद, लेफ्टिनेंट के पद पर उम्मीदवारों को सेना में स्थायी कमीशन मिलेगा। पूरा प्रशिक्षण सरकार की कीमत पर है। ऐसे उम्मीदवार जो किसी भी कारण से प्रशिक्षण से बाहर निकलते हैं, वे प्रति सप्ताह 10247 रुपये की दर से प्रशिक्षण लागत वापस करने के लिए उत्तरदायी होंगे। इच्छुक उम्मीदवारों को “अधिकारी प्रविष्टि आवेदन / लॉगिन” लिंक के माध्यम से www.joinindianarmy.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है। तकनीकी स्नातक पाठ्यक्रम के तहत ऑनलाइन आवेदन पत्र भरकर पंजीकरण करना पहला कदम है। अभ्यर्थियों को व्यक्तिगत जानकारी, संचार विवरण, शिक्षा विवरण, पिछले एसएसबी के विवरण भरने की जरूरत है। फॉर्म जमा करने के बाद, उम्मीदवार पीडीएफ डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं और रोल नंबर और अन्य विवरण दिखाते हुए फॉर्म की दो प्रतियां ले सकते हैं।

एमओडी (सेना) के एकीकृत मुख्यालय द्वारा निर्धारित कटऑफ के आधार पर अभ्यर्थियों को पहले सूचीबद्ध किया जाएगा। शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों को अपनी एसएसबी तिथियों का चयन करने के लिए वेबसाइट पर लॉगिन करने की आवश्यकता है। एसएसबी साक्षात्कार के लिए कॉल अप पत्र संबंधित केंद्र द्वारा जारी किया जाएगा। टीजीसी 129 के लिए शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों को 2 कदम चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा, जिसमें वे 5 दिन के एसएसबी साक्षात्कार में भाग लेंगे।

KIITEE 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।