कई बार ऐसा होता है कि हम जो भी पढ़ते हैं वो परीक्षा में करते समय भूल जातो हैं। और ये कोई बीमारी नहीं ऐसा अधिकतम होता है। हम आगे का पढ़ते जाते हैं और पीछे का भूलते जाते हैं। और ऐसा जरूर होता है जब हम अपनी परीक्षा को लेकर परेशान होते हैं। तो आप के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किन तरीकों से पढ़ी हुई चीजों को याद रख सकते हैं। अगर आप आज के आर्टिकल में दी गई बातों को ध्यान से पढ़ेंगे तो आप अपनी याददाशत को अच्छा कर पाएंगे।

पढ़ा हुआ कैसे याद रखें

एक परीक्षा से पहले टहलनें

यह सिद्ध किया गया है कि व्यायाम आपकी स्मृति और मस्तिष्क शक्ति को बढ़ावा दे सकता है। एक शोध में बताया गया है कि परीक्षा से पहले लगभग 20 मिनट अभ्यास प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं।

पढ़ते समय बोल बोल कर पढ़ें 

कभी कभी ये आपको अजीब लग सकते है लेकिन कुछ अगर आप ये करेंगे तो आपको इसका असर जरूर दिखेगा। आप आश्चर्यचकित होंगे कि जब आप इसे जोर से कहते हैं तो आप कितना याद कर सकते हैं।

चीजें लिखें

इसके बजाय लैपटॉप या अपने पीसी पर अपने नोट तैयार करना, याद रखने के लिए अंक और सारांश लिखना शुरू करें। यह आपकी याददाश्त बढ़ाने के लिए एक और सबसे प्रभावी हैक है।

पढी़ हुई चीजों को किसी और को पढा़एं 

यदि आप वास्तव में कुछ समझते हैं तो परीक्षण करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे किसी और को सिखाने का प्रयास करें। जब आप किसी टॉपिक को पढ़ लेते हैं उसके बाद आप अपने दोस्त को पढ़ा सकते हैं।

लिख लिख कर पढे़ं

कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि वे चीजों को लिखकर याद करते हैं तो वे याद रख सकते हैं। तो हम आपको सलाह देते हैं कि आप लिख लिख कर चीजों को याद रखें आप जो पढ़ लें उनको लिख कर देखें जिससे कि आपको वो टॉपिक याद रहेगा। आप उसको जल्दी याद कर पाएंगे।

आरेख बनाएं

ड्राइंग आरेख आपको सूचना को देखने में मदद करेंगे जो वर्णन करना मुश्किल होगा। यह आपके दिमाग में एक दृश्य स्मृति बनाता है जिसे एक परीक्षा में याद किया जा सकता है। आपको अपनी परीक्षा में मानव हृदय जैसे आरेखों को आकर्षित या लेबल करने के लिए भी कहा जा सकता है, इसलिए अभ्यास करें।

एक शांत वातावरण में अध्ययन करें

सीखने के लिए एक शांत जगह में अध्ययन करें। चुप रहने वाली जगह में उत्तेजना और अध्ययन से बचें। विकृतियों से बचने के लिए अपने सभी गैजेट बंद करें।

नियमित अध्ययन में भी ब्रेक ले

जब आपका दिमाग काम कर रहा है, तो आपको अपने मस्तिष्क को अधिक जानकारी अवशोषित करने में मदद करने के लिए नियमित अध्ययन ब्रेक लेने की आवश्यकता है, लेकिन जब आप काम कर रहे हों तो आपको प्रेरित और केंद्रित बनाए रखने के लिए भी। 45-50 मिनट के अध्ययन के बाद एक छोटा ब्रेक लें क्योंकि इस अवधि के बाद आपका ध्यान केंद्रित हो जाएगा।

हमने आज के इस आर्टिकल में कुछ ऐसी बातें बताई हैं कि जिनको आप अपनाएंगे तो आपको फर्क जरूर दिखेगा।

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।