ऐसी दुनिया में जहां राजनीतिक और भौगोलिक सीमाओं से नौकरियां अब प्रतिबंधित नहीं हैं, आज कई कंपनियां आमने-सामने बातचीत करने के लिए कॉल करने से पहले शॉर्ट-लिस्ट उम्मीदवारों को फोन साक्षात्कार आयोजित कर रही हैं। एक फोन साक्षात्कार में नियोक्ता और उम्मीदवार दोनों के लिए कई फायदे हैं। उम्मीदवार के लिए, जिनके पास अदृश्य शेष का लाभ है, एक फोन साक्षात्कार क्यू कार्ड और धोखा शीट के उपयोग के साथ-साथ इंटरनेट तक पहुंच की अनुमति देता है।

फोन इंटरव्यू को इन तरीकों से करें पास

एक अच्छी जगह चुनें

कंपनियां आम तौर पर आपको पहले ही बताती हैं कि वे कब आपको कॉल करेंगे। एक कमरा चुनें जहां आप बिना व्यवधान के बोल सकते हैं। टीवी और रेडियो जैसे अन्य शोर बंद करो, बच्चों को दूर ले जाएं और कमरे को अंदर से लॉक करें। जब साक्षात्कार प्रगति पर है तो अपने परिवार के सदस्यों से आपको परेशान न करें। एक अच्छा फोन प्राप्त करें – अधिमानतः एक लैंडलाइन। आप इस समय कॉल छोड़ना नहीं चाहते हैं।

दिमाग के सकारात्मक सोच में रखेें

यह अजीब लग सकता है, लेकिन मुस्कुराओ! हालांकि साक्षात्कारकर्ता आपको नहीं देख सकता है, फोन पर आपके मूड को समझना मुश्किल नहीं है। यदि आप खुश, उज्ज्वल और उत्साही महसूस करते हैं, तो यह आपकी आवाज़ में प्रतिबिंबित होगा। कुछ विशेषज्ञ भी साक्षात्कार के लिए ड्रेसिंग का सुझाव देते हैं।

अपना होमवर्क करें

अपना कवर लेटर लिखते समय आप कंपनी पोर्टल का दौरा कर चुके हैं, इसलिए आपको पता है कि संगठन किस बारे में है। पोर्टल पर वापस जाने और उस ज्ञान पर ब्रश करने का यह अच्छा समय हो सकता है। यदि आप अपने साक्षात्कारकर्ता का नाम जानते हैं, तो आप उसे उसके बारे में और जानने के लिए इंटरनेट पर भी खोज सकते हैं।

आमने-सामने बातचीत की तरह साक्षात्कार को लें

आमने-सामने साक्षात्कार के रूप में गंभीर रूप से फ़ोन साक्षात्कार न लेने के जाल में पड़ना आसान है। लेकिन याद रखें, यह उन्मूलन की प्रक्रिया भी है। यदि आप इस चरण में ही फेल हो गए तो यह दुर्भाग्यपूर्ण होगा क्योंकि आपने साक्षात्कार को गंभीरता से पर्याप्त नहीं लिया था। एक आमने-सामने बातचीत के लिए एक फोन साक्षात्कार के लिए तैयार करें।

बुद्धिमान प्रश्न पूछें

साक्षात्कार के साथ बात करने के बाद, आपका साक्षात्कारकर्ता आम तौर पर पूछेगा कि आपके कोई प्रश्न हैं या नहीं। यह आपके लिए अपनी बुद्धि का प्रदर्शन करने का मौका है। आप कंपनी की ब्रांडिंग या मार्केट स्लंप को हरा करने की अपनी रणनीति के लिए साक्षात्कार की जा रही भूमिका पर सवाल पूछ सकते हैं। ऐसे प्रश्न पूछना जो नियोक्ता को बताते हैं कि आप इस भूमिका के बारे में गंभीर हैं।

वेतन की बात न करें

वेतन और भत्ते लाने के लिए बात करना इस चरण में बहुत जल्दी है। कंपनी अभी भी नौकरी के लिए आपकी उपयुक्तता का आकलन कर रही है। वेतन चर्चा आमतौर पर भर्ती प्रक्रिया के अंतिम चरण में होती है।

पूछें कि क्या साक्षात्कारकर्ता के पास अन्य प्रश्न हैं

साक्षात्कारकर्ता से पूछना कि उसके पास कोई अन्य प्रश्न है, तो चर्चा को पूरा करने का एक अच्छा तरीका है। इससे उन्हें प्रश्नों की सूची में वापस जाने का मौका मिलेगा और देखें कि कुछ छोड़ दिया गया है या नहीं। यदि कोई और प्रश्न नहीं है, तो पूछें कि भर्ती प्रक्रिया में अगला कदम क्या होगा।

सही समय चुनें

फ़ोन साक्षात्कार आयोजित करने का सबसे अच्छा समय तब होता है जब आप पहले और बाद में थोड़ा समय निकाल सकते हैं। आम तौर पर, ब्याज और आपके पेशेवर स्तर के आधार पर, टेलीफोन साक्षात्कार 15-60 मिनट से कहीं भी होते हैं, लेकिन यदि अधिक समय की आवश्यकता होती है तो खुले रहें। साथ ही, काम के दौरान बातचीत में निचोड़ने की कोशिश करते समय, या जब आप अपने सर्वश्रेष्ठ नहीं होते हैं तो आपके ध्यान पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। आदर्श रूप से, जब आप अच्छी तरह से विश्राम करते हैं और परिचित, आरामदायक और नियंत्रित परिवेश में घर पर साक्षात्कार निर्धारित करते हैं। यदि आपको घर से दूर एक साक्षात्कार लेना है, तो एक निजी स्थान खोजें जहां आपको समय सीमा के दबाव में बाधा नहीं डाली जाएगी।

साक्षात्कारकर्ता को ध्यान से सुनो

साक्षात्कारकर्ता को ध्यान से सुनो और जब तक साक्षात्कारकर्ता सवाल खत्म नहीं कर लेता तब तक बोलना शुरू न करें। यदि आपके पास कुछ ऐसा कहना है जो आप कहना चाहते हैं, तो इसे अपने नोटपैड पर लिखें और जब आप बात करने की बारी करते हैं तो इसका जिक्र करें।

अपने विचार बताएं।