तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (T M भागलपुर विश्वविद्यालय) उम्मीदवारों को डिग्री और डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। जो भी छात्र बिहार की यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं उन सभी छात्रों के लिए तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी एक अच्छा ऑप्शन है। तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरने होंगे। आवेदन पत्र ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीकों से भरे जा सकते हैं। बता दें कि पीजी कोर्सेस के लिए एडमिशन प्रक्रिया अब समाप्त हो चुकी है।  तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी, बिहार जल्द ही स्नातक (UG) कोर्सेज में  सत्र 2019-21  में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू करने वाला है।

तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 एडमिशन की प्रक्रिया अप्रैल माह में शुरू की जाने की सम्भावना है। तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के लिए अभ्यर्थियों को पात्रता मानदंड के माध्यम से जाने की सलाह दी जाती है, जिसका उल्लेख टी एम भागलपुर विश्वविद्यालय द्वारा उस पाठ्यक्रम के लिए किया गया है जिसमें वे प्रवेश सुरक्षित करना चाहते हैं। जल्द ही इससे संबंधित नोटिफिकेशन भागलपुर यूनिवर्सिटी द्वारा जारी कर दिया जायेगा। तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृप्या इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय एडमिशन 2019

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के लिए अब तक किसी भी तिथि की कोई घोषणा नहीं की गई है। बता दें कि जल्द ही भागलपुर यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यूजी, पीजी के लिए एडमिशन मैरिट लिस्ट के आधार पर दिया जाएगा। हालांकि कुछ कोर्सेस के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन शुरू होने की तिथि जारी की जाएगी
आवेदन करने की अंतिम तिथि जारी की जाएगी
एडमिट जारी करने की तिथि जारी की जाएगी
प्रवेश परीक्षा की तिथि जारी की जाएगी
मैरिट लिस्ट जारी करने की तिथि जारी की जाएगी
रिजल्ट की तिथि जारी की जाएगी

आधिकारिक वेबसाइट- tmbuniv.ac.in

तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 कोर्सेस

कोर्स का नाम अवधि
बीसीए 3 Years
बीए 3 Years
बीएससी 3 Years
बीकॉम 3 Years
 एलएलबी 4 Years
एमए (Hindi) 2 Years
एमए (Home Science) 2 Years
एमए (Maithili) 2 Years
Post Graduate Diploma in Business Management 2 Years
M.Com. (e-Commerce) 2 Years
पीएचडी (Commerce) 3 Years
एलएलएम 2 Years
एमए (Mathematics) 2 Years
एमए (Music) 2 Years
एमए (Persian) 2 Years
एमए (Political Science) 2 Years
एमए (Philosophy) 2 Years
एमए (Psychology) 2 Years
एमए (Rural Economics) 2 Years
एमए (Sanskrit) 2 Years
एमए (Urdu) 2 Years
M.Lib.Sc. 2 Years
पीएचडी (Bengali) 3 Years
पीएचडी (Economics) 3 Years
पीएचडी (English) 3 Years
पीएचडी (Gandhian Studies) 3 Years
पीएचडी (Geography) 3 Years
Bachelor of Library and Information Science (B.Lib.I.Sc.) 1 Year
D.Litt. (Arts) 2 Years
एमए (Ancient Indian History and Archaeology) 2 Years
एमए (Anthropology) 2 Years
एमए (Bengali) 2 Years
एमए (Economics) 2 Years
एमए (English) 2 Years
एमए (Gandhian Studies) 2 Years
एमए (Geography) 2 Years
पीएचडी (Hindi) 3 Years
पीएचडी (History) 3 Years
पीएचडी (Persian) 3 Years
पीएचडी (Philosophy) 3 Years
Post Graduate Diploma in Social Work & Rural Development 1 Years
Certified Course in Yog Science 2 Years
Certificate Course in Thematic Surveying by Remote Sensing 1 Years
Diploma in Counselling Psychology 2 Years
एमएससी (Biotechnology) 2 Years
एमएससी (Botany) 2 Years
एमएससी (Home Science) 2 Years
एमएससी (Chemistry) 2 Years
एमएससी (Physics) 2 Years
एमएससी (Statistics and Computer Applications) 2 Years
एमएससी (Zoology) 2 Years
पीएचडी (Botany) 3 Years
पीएचडी (Chemistry) 3 Years
पीएचडी (Political Science) 3 Years
पीएचडी (Psychology) 3 Years
पीएचडी (Rural Economics) 3 Years
पीएचडी (Sanskrit) 3 Years
पीएचडी (Urdu) 3 Years
पीएचडी(Home Science – Foods and Nutrition) 2 Years
पीएचडी (Mathematics) 3 Years
पीएचडी (Physics) 3 Years
पीएचडी (Zoology) 3 Years
एमए (Personnel Management and Industrial Relations) 2 Years

 

तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 योग्यता

जो उम्मीदवार अपनी रुचि के साथ आवेदन कर रहे हैं वे आवेदन पत्र भर सकते हैं। जिसके लिए उम्मीदवार को सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा जो नीचे दिए गए हैं-

  • उम्मीदवार भारतीय हो भी सकता है और नहीं भी।
  • यूजी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से इंटरमीडिएट / 12 वीं पास होना चाहिए।
  • सत्र 2019-20 के लिए पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए, उम्मीदवार को भारत के किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित विषयों की डिग्री होनी चाहिए।

तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए जल्द ही आवेदन पत्र जारी कर दिए जाएंगे। अभ्यार्थी टीएम भागलपुर विश्वविद्यालय में ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड पर आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए, उम्मीदवार विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर फॉर्म भर सकते हैं। ऑफ़लाइन आवेदन के लिए, उम्मीदवार विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित रूप में फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं या खरीद सकते हैं। उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित प्रारूप में आवेदन शुल्क का भुगतान करने की भी आवश्यकता होगी। आवेदन पत्र को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को अंतिम तिथि से पहले या उससे पहले आवेदन शुल्क जमा करना होगा। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आवेदन पत्र जारी करने कि तिथि की अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। टीएम भागलपुर विश्वविद्यालय प्रवेश की तारीखों की घोषणा अभी तक नहीं की गई है। तिथियां घोषित होते ही पूरा प्रवेश कार्यक्रम अधिसूचित कर दिया जाएगा।

तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 एडमिट कार्ड

तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सटी एडमिशन 2019 के लिए जिन कोर्सेस के लिए भी प्रवेश परीक्षा होगी उनके लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। छात्र एडमिट कार्ड यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि यूनिवर्सिटी की तरफ से एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। एडमिट कार्ड से जुड़ी सारी जानकारी छात्र तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकेंगे।

तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन प्रक्रिया 2019

टीएम भागलपुर विश्वविद्यालय प्रवेश प्रक्रिया एक उम्मीदवार के लिए आवेदन कर रहे पाठ्यक्रम के अनुसार भिन्न होती है। तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी के कई कोर्सेस में एडमिशन मैरिट लिस्ट के आधार पर दिया जाता है। आवेदन पत्र भरने के बाद यूनिवर्सिटी द्वारा मैरिट लिस्ट जारी की जाएगी जिसके बाद विद्यार्थी एडमिशन ले सकेंगे। हालांकि, पीजी डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (पीजीडीसीए) पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए, विश्वविद्यालय एक प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है, जिसके बाद विवा-वॉयस राउंड होता है। इसके अलावा, बी एड कोर्स प्रवेश के लिए, विश्वविद्यालय एक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) आयोजित करता है।

तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 रिजल्ट

तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए जिन कोर्सेस के लिए भी प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी उनका परिणाम घोषित किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा होने के कुछ दिनों बाद ही छात्रों का परिणाम तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। रिजल्ट जारी करने के बाद यूनिवर्सिटी मैरिट लिस्ट जारी करेगी। छात्रों का एडमिशन इसी मैरिट लिस्ट के के आधार पर लिया जाएगा। हालांकि अभी तक मैरिट लिस्ट जारी करने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन जल्द ही यूनिवर्सिटी द्वारा अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 काउंसलिंग

तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए मैरिट लिस्ट जारी  की जाएगी। मैरिट लिस्ट जारी करने के बाद यूनिवर्सिटी की तरफ से काउंसलिंग की जाएगी। काउंसलिंग के बाद छात्र अपने पसंद के कॉलेज में एडमिशन ले सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि अभी तक काउंसलिंग होने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन जल्द ही यूनिवर्सिटी द्वारा अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी

तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय, जिसे भागलपुर विश्वविद्यालय के नाम से भी जाना जाता है, भागलपुर, बिहार, भारत में एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। यह 12 जुलाई 1960 को स्थापित किया गया था, जिसमें स्थानीय कॉलेज शुरू में पटना विश्वविद्यालय से जुड़े थे। इसका परिसर एक क्षेत्र में लगभग 264 एकड़ (1.07 किमी 2) है। 1991 एक स्वतंत्रता सेनानी तिलका मांझी की स्मृति में नाम भागलपुर विश्वविद्यालय से तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय में बदल दिया गया था ।

कॉलेज एडमिशन

 

SAAT 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।