यूएपीएमटी 2019

उत्तराखंड आयुष प्री मेडिकल टेस्ट 2019 (यूएपीएमटी 2019) उत्तराखंड आयुर्वेद यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित कराया जाता है। यूएपीएमटी 2019 को कराने का उद्देश (BAMS/BHMS/BUMS) बीएएमएस/बीएचएमएस/बीयूएमएस कोर्सेज में दाखिले के लिए मेरिट निर्धारित करना है। यूएपीएमटी 2019 आवेदन पत्र जल्द ही विभाग की वेबसाइट www.uau.ac.in पर उपलब्ध होंगे। यूएपीएमटी 2019 आवेदन पत्र भरने से पहले अभ्यार्थी सुनिश्चित कर लें कि वो परीक्षा के लिए पात्रता मापदंडों को पूरा करते हों। उत्तराखंड आयुष प्री मेडिकल टेस्ट 2019 (यूएपीएमटी 2019) से संबंधित आवेदन पत्र, पात्रता मापदंड, प्रवेश पत्र आदि की ज्यादा जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

ये पढ़ें – सीजी बीएएमएस 2019 के बारे में यहां से जाने।

यूएपीएमटी 2019 (UAPMT 2019)

उत्तराखंड आयुष प्री मेडिकल टेस्ट 2019 (यूएपीएमटी 2019) की परीक्षा (BAMS/BHMS/BUMS) बीएएमएस/बीएचएमएस/बीयूएमएस जैसे स्नातक स्तर के कोर्सेज में दाखिला हेतु कराई जाती है। परीक्षा की समय सारणी/शेड्यूल जल्द जारी की जाएगी। नीचे यूएपीएमटी 2019 परीक्षा से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारीयां दी जा रही है उन्हें ध्यान से पढ़ें-

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथियां
आवेदन की आरंभिक तिथि जारी की जएगी
आवेदन करने की अंतिम तिथि जारी की जएगी
प्रवेश पत्र जारी करने की तिथि जारी की जएगी
परीक्षा की तिथि जारी की जएगी
परीक्षा परिणाम जारी होने की तिथि जारी की जएगी

यूएपीएमटी 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता
  • आवेदक ने 50% अंकों के साथ 12वीं की पढ़ाई विज्ञान (भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान) विषय से की हो।
  • एससी/एसटी/ओबीसी वर्ग के लिए विज्ञान में 40% अंकों के साथ 12वीं पास होना आवश्यक है।
आयु सीमा
  • आवेदक की न्यूनतम आयु 17 साल होनी चाहिए।

यूएपीएमटी 2019 आवेदन पत्र

परीक्षा के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा किए जाएंगे। आवेदक दिये गए सुझावों को अच्छी तरह पढ़ने के बाद ही आवेदन पत्र भरें। पास्पोर्ट साइज फोटो वाले स्थान पर आवेदक हाल ही में खिंची गई फोटो लगाने की कोशिश करें। उम्मीदवारों को बता दें की अंतिम तिथि से पहले आवेदन अवश्य कर दें। उम्मीदवार यहाँ पर दी गयी लिंक से आवेदन कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट- www.uau.ac.in

आवेदन शुल्क

  • सामान्य वर्ग/ओबीसी वर्ग- 3500/- के साथ बैंक शुल्क भी देना होगा।
  • एससी/एसटी वर्ग- 2500/- के साथ बैंक शुल्क भी देना होगा।

यूएपीएमटी 2019 प्रवेश पत्र

यूएपीएमटी 2019 के प्रवेश पर जारी होने कि तिथि के बारे में अभी तक पता नहीं चल सका है जैसे ही प्रवेश पत्र की तिथि आएगी, वह हमारी साइट पर प्रकाशित कर दी जाएगी। परीक्षार्थी अपना प्रवेश पत्र हमारी साइट या संंबंधित विभाग की आधिकारिक विभाग से डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षार्थियों को सलाह है कि अपना प्रवेश पत्र परीक्षा होने से कुल दिन पूर्व निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें। परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश पत्र का ले जाना आवश्यक है।

यूएपीएमटी 2019 परीक्षा पैटर्न

यूएपीएमटी 2019 के पेपर में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और प्राणि विज्ञान से प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक विषय से कुल मिलाकर 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। पूरा प्रश्न पत्र कुल मिलाकर 200 अंकों का होगा। परीक्षा का माध्यम हिन्दी या अंग्रेजी भाषा में होगा। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 नंबर दिया जाएगा। विद्यार्थी परीक्षा में आने वाले विषयों की ध्यानपूर्वक तैयारी करें।

विषय कुल प्रश्न कुल अंक
भौतिक विज्ञान 50 200
रसायन विज्ञान 50
वनस्पति विज्ञान 50
प्राणि विज्ञान 50

यूएपीएमटी 2019 परीक्षा परिणाम

यूएपीएमटी 2019 परीक्षा परिणाम कब जारी होंगे, इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा फिलहाल नहीं हुई है। परीक्षा परिणाम परीक्षा होने के थोड़े अंतराल के बाद ही जारी किये जाएंगे। जैसे ही परीक्षा परिणाम जारी होंगे, उसकी जानकारी हमारी वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए विभाग की वेबसाइट नियमित रूप से चेक करते रहें। इसके अलावा परीक्षा परिणाम का लिंक हमारी वेबसाइट पर भी प्रकाशित कर दिया जाएगा।

यूएपीएमटी 2019 परीक्षा परामर्श

परीक्षा परिणाम आने के कुछ समय बाद जो अभ्यार्थी परीक्षा में पास होंगे उन्हें परामर्श के लिए बुलाया जाएगा। कौन विद्यार्थी किस विषय के लिए योग्य है, किस विद्यार्थी को कौन सा विषय लेना चाहिए इस विषय पर चर्चा की जाएगी। परीक्षा में पास हुए विद्यार्थियों का परामर्श सत्र में उपस्थित होना परम आवश्यक है। परामर्श की तारीख का अभी ऐलान नहीं हुआ है। परामर्श की तारीख की जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करें।

अपने विचार बताएं।