उत्तराखंड आयुर्वेदा यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। अगर छात्र उत्तराखंड की यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं तो उत्तराखंड आयुर्वेदा यूनिवर्सिटी एक बेहतर चुनाव है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि उत्तराखंड आयुर्वेदा यूनिवर्सिटी, उत्तराखंड की बहुत बड़ी और मशहूर यूनिवर्सिटी में से एक है। इस यूनिवर्सिटी में हर वर्ष बहुत से छात्र एडमिशन लेते हैं और अपने बेहतर भविष्य की ओर बढ़ते हैं।

बता दें कि उत्तराखंड आयुर्वेदा यूनिवर्सिटी यूजी, पीजी, पीएचडी आदि के कई कोर्सेस में एडमिशन करवाती है। इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र भरने के लिए यूनिवर्सिटी की तरफ से न्यूनतम योग्यता मापदंड रखा गया है। आवेदन पत्र भरने के बाद जिन भी छात्रों का आवेदन स्वीकार किया जाएगा उन छात्रों को प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करवाया जाएगा। उत्तराखंड आयुर्वेदा यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृप्या इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

उत्तराखंड आयुर्वेदा यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि उत्तराखंड आयुर्वेदा यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए हर कोर्स के लिए एडमिशन प्रक्रिया भिन्न रखी गयी है। कुछ कोर्स के लिए छात्रों का एडमिशन यूएपीएमटी/ एआईए-पीजीईटी मेरिट रैंक के आधार पर किया जाएगा तो वहीं कुछ कोर्स के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। उत्तराखंड आयुर्वेदा यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन शुरू करने की तिथि जारी की जाएगी
आवेदन करने की अंतिम तिथि जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड प्राप्त करने की तिथि जारी की जाएगी
प्रवेश परीक्षा की तिथि जारी की जाएगी
परीक्षा के परिणाम की तिथि जारी की जाएगी
मैरिट लिस्ट जारी करने की तिथि जारी की जाएगी
अंतिम रिजल्ट जारी की जाएगी
एडमिशन शुरू होने की तिथि जारी की जाएगी

आधिकारिक वेबसाइट- www.uau.ac.in

उत्तराखंड आयुर्वेदा यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 कोर्सेस

  • यूजी कोर्सेस
    • Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery (B.A.M.S.)
    • Bachelors in Homeopathy Medicine and Surgery (B.H.M.S.)
    • Bachelor of Unani Medicine and Surgery(B.U.M.S)
  • पीजी कोर्सेस
    • Doctor of Medicine/Master of Surgery (MD/MS)
  • पीएचडी कोर्स
    • Doctor of Philosophy (Ph.D.)

उत्तराखंड आयुर्वेदा यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 योग्यता मापदंड

उत्तराखंड आयुर्वेदा यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता रखी गई है जो निम्न है-

यूजी कोर्सेस के लिए
  • फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।
  • साथ ही 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए।
पीजी कोर्सेस के लिए
  • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएएमएस की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
पीएचडी कोर्स के लिए
  • आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथी, योग, सिद्ध, जैव-विज्ञान और संस्कृत में मास्टर डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • साथ ही 55 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • आरक्षित वर्गों (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / शारीरिक रूप से विकलांग (पीएच) / नेत्रहीन विकलांग (वीएच) को 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

उत्तराखंड आयुर्वेदा यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

उत्तराखंड आयुर्वेदा यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। छात्र उत्तराखंड आयुर्वेदा यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि ऑफलाइन आवेदन पत्र स्वीकार नही किए जाएंगे। आवेदन पत्र अभी जारी नही किए गए हैं लेकिन जल्द ही यूनिवर्सिटी की तरफ से आवेदन पत्र जारी कर दिए जाएंगे। छात्रों को आवेदन पत्र बहुत ही सावधानी के साथ भरना होगा। एक भी गलत जानकारी भरने से छात्रों का आवेदन रद्द किया जा सकता है। छात्र निर्धारित समय तक ही आवेदन जमा कर सकेंगे। आवेदन पत्र भरने से पहले छात्र एक बार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें और उसके बाद ही आवेदन पत्र भरें।

आवेदन शुल्क

जो भी छात्र उत्तराखंड आयुर्वेदा यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, हम उनकी जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन पत्र भरने के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। अगर छात्र आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जाएगा। आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन ही भरा जाएगा। छात्र डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ट या नेट बैंकिंग के जरिए आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं।

उत्तराखंड आयुर्वेदा यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 एडमिट कार्ड

उत्तराखंड आयुर्वेदा यूनिवर्सिटी द्वारा जिन भी कोर्सेस के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी उन सभी उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड जारी करवाया जाएगा। एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन जारी किया जाएगा। यूनिवर्सिटी की तरफ से किसी भी छात्र के एडमिट कार्ड की कोई हार्ड कॉपी नही भेजी जाएगी। उम्मीदवार को स्वंय अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। छात्र अपना एडमिट कार्ड उत्तराखंड आयुर्वेदा यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि यूनिवर्सिटी की तरफ से एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नही की गई है लेकिन जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड की सारी जानकारी दे दी जाएगी। प्रवेश परीक्षा के लिए छात्रों का एडमिट कार्ड लेकर जाना आनिवार्य होगा, बिना एडमिट कार्ड के कोई भी छात्र प्रवेश परीक्षा नही दे पाएगा।

उत्तराखंड आयुर्वेदा यूनिवर्सिटी एडमिशन प्रक्रिया 2019

उत्तराखंड आयुर्वेदा यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए हर कोर्स के लिए एडमिशन प्रक्रिया भिन्न रखी गयी है। कुछ कोर्स के लिए छात्रों का एडमिशन यूएपीएमटी/ एआईए-पीजीईटी मेरिट रैंक के आधार पर किया जाएगा तो वहीं कुछ कोर्स के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

  • यूजी कोर्सेस के लिए

यूजी कोर्सेस में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित प्री-मेडिकल टेस्ट (यूएपीएमटी) देना होगा। इस परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा। जिसके लिए यूनिवर्सिटी द्वारा मैरिट लिस्ट जारी की जाएगी। वहीं कुछ कोर्स का चयन मेरिट-कम-च्वाइस पर आधारित होगा।

  • पीजी कोर्सेस के लिए

पीजी कोर्सेस में छात्रों का एडमिशन एआईए-पीजीईटी की रैंक के आधार पर किया जाएगा। साथ ही उम्मीदवारों के पास एक साल की इंटर्नशिप के साथ बीएएमएस की डिग्री होनी चाहिए।

  • पीएचडी कोर्सेस के लिए

पीएचडी कोर्सेस में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को रिचर्स एंट्रेस टेस्ट देना होगा जो कि यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित की जाएगी।

उत्तराखंड आयुर्वेदा यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 रिजल्ट

उत्तराखंड आयुर्वेदा यूनिवर्सिटी द्वारा जिन भी कोर्सेस के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी उन सभी का रिजल्ट ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छात्र अपना रिजल्ट उत्तराखंड आयुर्वेदा यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी करने के बाद यूनिवर्सिटी द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। छात्रों का एडमिशन इसी मेरिट लिस्ट के आधार पर लिया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि रिजल्ट जारी करने की तिथि का अब तक पता नही लग पाया है लेकिन जल्द ही यूनिवर्सिटी द्वारा पूरी जानकारी दे दी जाएगी।

उत्तराखंड आयुर्वेदा यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 काउंसलिंग

सीटों का आवंटन विश्वविद्यालय स्तर की काउंसलिंग के दौरान किया जाएगा। मेरिट सूची में शामिल अभ्यर्थियों को काउंसलिंग, दस्तावेज सत्यापन और प्रवेश की पुष्टि के लिए पंजीकरण करके व्यक्तिगत रूप से भाग लेना होगा। उत्तराखंड यूनिवर्सिटी द्वारा काउंसलिंग से जुड़ी सारी जानकारी छात्रों को दे दी जाएगी। काउंसलिंग के दौरान छात्रों को अपने साथ सभी जरूरी दस्तावेज लेकर आने होंगे ताकि यूनिवर्सिटी द्वारा दस्तावेजों का सत्यापन किया जा सके।

उत्तराखंड आयुर्वेदा यूनिवर्सिटी

उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय की स्थापना उत्तराखंड सरकार द्वारा एक स्वायत्त निकाय के रूप में की गई थी जो आयुर्वेद में उच्च शिक्षा प्रदान करता है। इसके साथ दस कॉलेज संबद्ध हैं जो आयुर्वेद, यूनानी और होम्योपैथिक में पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय ने चिकित्सा के क्षेत्र में अंडरग्रेजुएट डिग्री, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री के साथ-साथ डॉक्टरल प्रोग्राम स्तर के पाठ्यक्रम जैसे कई उच्च शैक्षिक पाठ्यक्रम प्रदान किए हैं।

*जानकारी पिछले वर्ष के ब्रोशर के आधार पर है, नई नोटिफिकेशन जारी होते ही हम पेज को अपडेट कर देंगे।

कॉलेज एडमिशन

अपने विचार बताएं।