वैसे तो सब सीबीएसई UGC नेट के बारे में अच्छे से जानते ही होंगे अगर नहीं जानते तो सबसे पहला सवाल उम्मीदवार के मन में ये आता है की, नेट परीक्षा क्या है? तो हम बताते है की यदि आप विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में लेक्चरर बनने की इच्छा रखते है तो इसके लिए आपके पास यूजीसी नेट से अच्छा मौकाकोई दूसरा नहीं है। CBSE ने सीबीएसई यूजीसी नेट 2018 के लिए आधिकारिक संक्षिप्त अधिसूची सूचना जारी कर दी गई है। यूजीसी नेट 2018 अधिसूचना के अनुसार केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यू जी सी नेट की परीक्षा 08 जुलाई 2018 को परीक्षा आयोजित करने जा रही है। राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा यह निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है कि क्या उम्मीदवार सहायक प्रोफेसर / जूनियर रिसर्च फेलो बनने लायक है या नहीं। यूजीसी नेट 2018 जुलाई परीक्षा के लिए, सीबीएसई ने परीक्षा पैटर्न और आयु सीमा बदल दी है। यू जी सी नेट जुलाई 2018 के लिए आवेदन पत्र 06 मार्च 2018 को जारी कर रहा है। यूजीसी नेट 2018 की संशोधित योजना का पूर्ण विवरण, पात्रता, महत्वपूर्ण तिथियाँ, आवेदन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम की अधिक जानकारी उम्मीदवार यहाँ प्राप्त कर सकते हैं।

ये पढ़ें –

यूजीसी नेट 2018 (UGC NET 2018)

सीबीएसई यूजीसी नेट की परीक्षा का आयोजन 84 भाषाओं में आयोजित करती है। उम्मीदवारों को एनईटी जुलाई 2018 परीक्षा के लिए अच्छी तरह से तैयार करना चाहिए क्योंकि समाचार पत्रों के मुताबिक, सीबीएसई एक साल में सिर्फ एक बार ही परीक्षा आयोजित करने पर विचार कर रही थी लेकिन अब सीबीएसई में घोषणा कर दी है की इस वर्ष भी परीक्षा दो बार आयोजित की जाएगी। इसलिए, योग्य उम्मीदवार इस बार ही अच्छे से तैयारी करके UGC NET 2018 के लिए आवेदन कर सकते हैं। यूजीसी नेट 2018 के लिए आधिकारिक अधिसूचना 01 फरवरी 2018 को जारी की जाएगी।

महत्वपूर्ण तिथियों की जांच कर सकते हैं

कार्यक्रम तिथियाँ
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने कि तिथि 06 मार्च 2018
ऑनलाइन आवेदन कि अंतिम तिथि 05 अप्रैल 2018 12 अप्रैल 2018
ऑनलाइन जनित्र बैंक चालान से आवेदन शुल्क जमा करने कि अंतिम तिथि 06 अप्रैल 2018 13 अप्रैल 2018
आवेदन में सुधार 25 अप्रैल से 01 मई 2018
प्रवेश पत्र कि उपलबध्ता जून 2018
सीबीएसई यूजीसी नेट परीक्षा 08 जुलाई 2018
उत्तर कुंजी और ओएमआर कि उपलबध्ता घोषित कि जाएगी
सीबीएसई यूजीसी नेट परीक्षा परिणाम घोषित कि जाएगी

सीबीएसई यूजीसी नेट उत्तर कुंजी 2018

सीबीएसई परीक्षा के लिए आधिकारिक उत्तर कुंजी परीक्षा के बाद जारी करेगा। हालांकि, इससे पहले, बोर्ड उत्तर पत्र की स्कैन ओएमआर छवियों को अपलोड करेगा। उम्मीदवार परीक्षा में अपने स्कोर अनुमान लगाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

उम्मीदवार को उत्तर कुंजी को चुनौती देने की पूरी स्वतंत्रता होगी। ऐसा करने के लिए, उम्मीदवारों को 1000 रूपये प्रति प्रश्न का भुगतान करना होगा और भी सबूत प्रस्तुत करना होगा जो जांच का समर्थन करे। यदि आपत्ति वैध पाया गया है, तो शुल्क राशि वापस कर दी जाएगी।

उत्तर कुँजी : यूजीसी नेट 2018 आंसर की प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

सीबीएसई यूजीसी नेट 2018 परिणाम

यूजीसी नेट परीक्षा परिणाम, परीक्षा के बाद उन सभी उम्मीदवारों के लिए घोषित किया जाएगा जो परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे। उम्मीदवार आवेदन संख्या, रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करके नेट परीक्षा का परिणाम की जांच कर पाएंगे। स्कोरकार्ड में उम्मीदवारों के विवरण, जिसमें स्कोर और क्वालीफाइंग स्टेटस है, शामिल होंगे। यूजीसी नेट के कटऑफ को उत्तर कुँजी :भी परिणाम के साथ जारी किया जाएगा।

सीबीएसई यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 2018

सीबीएसई यूजीसी नेट की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र प्रवेश परीक्षा से पहले जारी कर दिया गया है। यूजीसी नेट प्रवेश पत्र सीबीएसई नेट की आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in पर ऑनलाइन जारी किया गया है। उम्मीदवार आवेदन संख्या और पासवर्ड सबमिट करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा के दिन, उम्मीदवारों को इसे अनिवार्य रूप से ले जाना होगा अन्यथा उम्मीदवार परीक्षा से वांछित कर दिया जा सकता है।

प्रवेश पत्र : सीबीएसई यूजीसी नेट प्रवेश पत्र 2018 यहाँ से करें डाउनलोड।प्रक्रिया खत्म

किसी भी उम्मीदवार को पोस्ट के माध्यम से सीबीएसई नेट 2018 प्रवेश पत्र प्राप्त नहीं होंगे। इसके अलावा, उम्मीदवारों को ध्यान से इस पर दिए गए परीक्षा केंद्र की जांच करनी चाहिए। परीक्षा के दिन, उम्मीदवारों को केवल परीक्षा के लिए निर्धारित परीक्षा केंद्र में ही उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी।

सीबीएसई यूजीसी नेट 2018 आवेदन पत्र

सीबीएसई यूजीसी नेट 2018 का आवेदन पत्र ऑनलाइन उपलब्ध होगा। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो अध्यापन क्षेत्र में नौकरी की तलाश कर रहे हैं वे UGC NET 2018 का आवेदन पत्र भर सकते हैं। आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को पहले व्यक्तिगत, शैक्षणिक व अन्य विवरण आवेदन पत्र में भरना होगा। इसके बाद, उम्मीदवारों को फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की एक स्कैन छवि अपलोड करने की आवश्यकता होगी, और अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

आवेदन पत्र : सीबीएसई यूजीसी नेट 2018 के लिए आवेदन यहाँ से करें।….आवेदन प्रक्रिया खत्म

आवेदन सुधार : सीबीएसई नेट 2018 आवेदन पत्र में सुधार करने के लिए यहाँ क्लिक करें

आवेदन शुल्क

आवेदन फॉर्म को जमा करने के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है। परीक्षा शुल्क सामान्य वर्ग के लिए लगभग रुपये 1000/-, ओबीसी के लिए 500/-, और एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए 250 रुपए हो सकता है।

यूजीसी नेट 2018 में परिवर्तन

परीक्षा पैटर्न में परिवर्तित – अधिसूचना के अनुसार परीक्षा का पैटर्न बदल दिया गया है। अब परीक्षा में तीन पेपर के बजाय, अब उम्मीदवारों को सिर्फ दो पेपर देना होगा। दोनों पेपर ही करने अनिवार्य हैं। पेपर I को हल करने के लिए, उम्मीदवारों को 1 घंटे का समय मिलता है और पेपर II की अवधि 2 घंटे है। पेपर I सभी उम्मीदवारों के लिए सामान्य है, और पेपर II में उम्मीदवार द्वारा चुने हुए विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे।

जेआरएफ के लिए अधिकतम आयु सीमा – जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों में से भी सबसे अच्छे उम्मीदवार चुने जाते हैं । पहले जेआरएफ के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 साल निर्धारित थी लेकिन अब इसे बढ़ा कर 30 साल कर दिया गया है।

यूजीसी नेट 2018, जुलाई में आयोजित की जाएगी – अब तक, जून और नवंबर के महीने में नेट की परीक्षा आयोजित की जाती थी, लेकिन इस साल यह प्रवेश परीक्षा जुलाई 2018 में आयोजित की जा रही है। यू जी सी नेट की परीक्षा अभी तक प्रति वर्ष 2 बार आयोजित की जाती थी लेकिन इस बार यह परीक्षा शायद सिर्फ एक बार ही आयोजित की जा सकती है।

सीबीएसई यूजीसी नेट 2018 पात्रता मानदंड

सीबीएसई UGC नेट २०१८ में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को नीचे दी गयी नेट के लिए योग्यता को पूरा करना आवश्यक है।

शैक्षणिक योग्यता 

  • यूजीसी नेट के लिए उम्मीदवार के पास मास्टर या इसके समतुल्य में 55% अंकों के साथ डिग्री का होना आवश्यक है।
  • डिग्री कोर्स के अंतिम वर्ष के उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।
  • पीएचडी डिग्री धारकों, जिन्होंने 19 सितंबर, 1991 (परिणाम घोषित होने की तिथि के बावजूद) की मास्टर की परीक्षा पूरी की है, वे कुल अंकों में 5% की छूट के योग्य होंगे।

आयु सीमा और आरक्षण

  • जूनियर रिसर्च फैलोशिप
    • उम्मीदवार 30 वर्ष से अधिक आयु का नहीं होना चाहिए। ओबीसी / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी श्रेणियों और महिला आवेदकों के लिए 5 वर्ष तक छूट दी जाती है।
    • एलएलएम डिग्री वाले उम्मीदवारों को 3 साल का छूट स्वीकार्य है। अनुसंधान अनुभव वाले उम्मीदवारों को भी छूट प्रदान की जाएगी।
  • सहायक प्रोफेसर – सहायक प्रोफेसर के लिए पात्रता के लिए आवेदन करने की कोई ऊपरी आयु सीमा निर्धारित नहीं है।

सहायक प्रोफेसर पात्रता के लिए छूट

  • नेट / एसएलईटी / एसईटी, सहायक प्रोफेसरों की भर्ती और नियुक्ति के लिए न्यूनतम पात्रता शर्त बनी रहेगी।हालाँकि, उम्मीदवारों को, जिन्हें पीएच.डी. से सम्मानित किया गया है, यूजीसी के अनुसार डिग्री छूट दी जाएगी। 1989 से पहले यूजीसी / सीएसआईआर जेआरएफ परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को भी एनईटी में उपस्थित होने से छूट दी गई है।
  • एसईटी उम्मीदवारों के लिए, दिसंबर 01, 2002 से पहले आयोजित सहायक प्रोफेसर के लिए पात्रता के लिए यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त राज्य पात्रता परीक्षा (एसईटी) को मंजूरी दे दी गई उम्मीदवारों को भारत में कहीं भी सहायक प्रोफेसर के लिए आवेदन करने के पात्र होने के कारण, नेट में उपस्थित होने से छूट दी गई है। 1 दिसंबर 2002 से आयोजित एसईटी के लिए, योग्य उम्मीदवार राज्य में स्थित विश्वविद्यालयों / कॉलेजों में केवल सहायक प्रोफेसर के पद के लिए आवेदन करने के पात्र हैं, जहां से वे अपने सेट को पास कर चुके हैं।

सीबीएसई यूजीसी नेट 2018 परीक्षा केंद्र

यूजीसी नेट की परीक्षा पूरे भारत में लगभग 91 शहरों में आयोजित की जाती है। उम्मीदवार नीचे दी गयी परीक्षा केन्द्रों की सूची देख सकते हैं।

राज्य  शहर
आंध्र प्रदेश गुंटूर
तिरुपति
विशाखापत्तनम
अंडमान-निकोबार पोर्टब्लेयर
अरुणाचल प्रदेश ईटानगर
असम गुवाहटी
सिलचर (असम)
डिब्रूगढ़
तेज़पुर
बिहार भागलपुर
पटना
चंडीगढ़ चंडीगढ़
छत्तीसगढ़ बिलासपुर
रायपुर
दिल्ली नई दिल्ली
गोवा गोवा
गुजरात अहमदाबाद
पाटण
राजकोट
वड़ोदरा
हरियाणा फरीदाबाद
हिसार
कुरुक्षेत्र
मुरथल (सोनीपत)
हिमांचल प्रदेश धर्मशाला
शिमला
जम्मू और कश्मीर जम्मू
श्रीनगर
झारखण्ड रांची
कर्नाटक बेंगलुरु
धारवाड़
गुलबर्गा
मंगलोर
मैसूर
केरल कोच्चि
कोज़हिकोडे
तिरुवंतपुरम
मध्य प्रदेश भोपाल
ग्वालियर
इंदौर
जबलपुर
रीवा
उज्जैन
महाराष्ट्र अमरावती
औरंगाबाद
जलगाओं
कोल्हापुर
मुंबई
नागपुर
नासिक
सोलापुर
पुणे
मणिपुर इम्फाल
मेघालय शिलांग
मिज़ोरम अज़वाल
नागालैंड कोहिमा
ओड़िसा बेरहामपुर
भुबनेश्वर
सम्बलपुर
पॉन्डिचेरी पॉन्डिचेरी
पंजाब अमृतसर
पटियाला
राजस्थान अजमेर
बीकानेर
जयपुर
जोधपुर
कोटा
उदयपुर
सिक्किम गंगटोक
तमिलनाडु चेन्नई
कोयम्बटूर
मदुरै
तिरुचिरापल्ली
तेलंगाना हैदराबाद
वारंगल
त्रिपुरा अगरतला
उत्तर प्रदेश आगरा
अलीगढ
एलाहाबाद
बरेली
गोरखपुर
कानपुर
लखनऊ
मेरठ
वाराणसी
उत्तराखंड देहरादून
नैनीताल
श्रीनगर (उत्तराखंड)
पश्चिम बंगाल बर्धमान
दार्जिलिंग
कोलकाता

सीबीएसई यूजीसी नेट 2018 पाठ्यक्रम

यूजीसी नेट की तैयारी कैसे करे? नेट परीक्षा syllabus सभी विषयों के लिए अलग है। उम्मीदवार सीबीएसई UGC नेट का पाठ्यक्रम यहां से प्राप्त पर सकते हैं। उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे पाठ्यक्रम के अनुसार ही तैयार रहे हैं ताकि उनकी तैयारी अच्छी तरह से हो सकें।

यूजीसी नेट परीक्षा पैटर्न 2018

सीबीएसई यूजीसी नेट का परीक्षा पैटर्न पूरी तरह से बदल दिया गया है। पिछले साल के विपरीत, केवल दो पेपर अब आयोजित किए जाएंगे। इनके लिए विनिर्देश नीचे दिए गए हैं:

मोड: परीक्षा में पेन और पेपर मोड में आयोजित किया जाएगा और उम्मीदवारों को ओएमआर शीट पर जवाब देना होगा।

भाग: सीबीएसई यूजीसी नेट नवंबर 2018 को दो भागों में विभाजित किया जाएगा।

अवधि: उम्मीदवारों को 1 भाग भाग I मिलेगा और पेपर II के लिए 2 घंटे मिलेंगे।

चिह्नित योजना: भाग I में प्रत्येक प्रश्न 2 अंकों का होगा और भाग II में यह 1 अंक का होगा।

प्रश्नों के प्रकार: भाग I में प्रश्न सामान्य प्रकार के होंगे और यह शिक्षण या अनुसंधान के लिए उम्मीदवार की योग्यता का इरादा रखेगा। दूसरी ओर, प्रश्नपत्र में प्रश्न के लिए विशेष रूप से उम्मीदवार द्वारा चुने गए विषय से पूछा जाएगा।

उम्मीदवार प्रश्न-अंक वितरण और नीचे दी गई तालिका से अधिक विवरणों की जांच कर सकते हैं:

पेपर प्रश्नों की संख्या  कुल मार्क्स प्रश्नों क प्रकार
I 50 100 तर्क क्षमता, समझ, भिन्न विचार और सामान्य जागरूकता
II 100 100 विषय विशिष्ट
कुल 150 200

सीबीएसई यूजीसी नेट उत्तर कुंजी 2018

सीबीएसई परीक्षा के लिए आधिकारिक उत्तर कुंजी परीक्षा के बाद जारी करेगा। हालांकि, इससे पहले, बोर्ड उत्तर पत्र की स्कैन ओएमआर छवियों को अपलोड करेगा। उम्मीदवार परीक्षा में अपने स्कोर अनुमान लगाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

उम्मीदवार को उत्तर कुंजी को चुनौती देने की पूरी स्वतंत्रता होगी। ऐसा करने के लिए, उम्मीदवारों को 1000 रूपये प्रति प्रश्न का भुगतान करना होगा और भी सबूत प्रस्तुत करना होगा जो जांच का समर्थन करे। यदि आपत्ति वैध पाया गया है, तो शुल्क राशि वापस कर दी जाएगी।

सीबीएसई यूजीसी नेट 2018 परिणाम

यूजीसी नेट परीक्षा परिणाम, परीक्षा के बाद उन सभी उम्मीदवारों के लिए घोषित किया जाएगा जो परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे। उम्मीदवार आवेदन संख्या, रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करके नेट परीक्षा का परिणाम की जांच कर पाएंगे। स्कोरकार्ड में उम्मीदवारों के विवरण, जिसमें स्कोर और क्वालीफाइंग स्टेटस है, शामिल होंगे। यूजीसी नेट के कटऑफ को भी परिणाम के साथ जारी किया जाएगा।

सीबीएसई यूजीसी नेट चयन प्रक्रिया 2018

सीबीएसई नेट 2018 चयन प्रक्रिया नीचे बताई गई है-

सहायक प्रोफेसर के लिए

चरण -1: उम्मीदवारों को कम से कम न्यूनतम अंक प्राप्त करना आवश्यक होगा।  पेपर 1, 2 में प्राप्त किये जाने वाले न्यूनतम अंक निम्नानुसार हैं:

वर्ग न्यूनतम अंक
पेपर I पेपर II
सामान्य 40% कुल
ओबीसी/एससी/एसटी/पीडब्लूडी 35% कुल

चरण -2: जो कुल अंक से अधिक अंक अर्जित करेंगे वे योग्यता को आवंटित किया जाएगा। मेरिट सूची, स्कोर और कटऑफ के अनुसार तैयार की जाएगी।

चरण 3: सहायक प्रोफेसर के लिए, कुल 6% उम्मीदवार को योग्य कहा जाएगा हालांकि, यह 6% केवल उन उम्मीदवारों को शामिल करेगा, जो दोनों पेपरों में अर्हता प्राप्त करेंगे।

जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए

जेआरएफ के योग्य उम्मीदवारों के लिए एक अलग मेरिट सूची तैयार की जाएगी। यह नीचे दिए गए उपर्युक्त सूत्र के आधार पर तैयार किया जाएगा।

सीबीएसई यूजीसी नेट 2018 के तहत विषय

सीबीएसई यूजीसी नेट के अंतर्गत अब तक 84 विषयों हैं, और ये सभी नीचे सूचीबद्ध हैं:

  1. अर्थशास्त्र
  2. राजनीति विज्ञान
  3. दर्शन
  4. मनोविज्ञान
  5. नागरिक सास्त्र
  6. इतिहास
  7. मनुष्य जाति का विज्ञान
  8. व्यापार
  9. शिक्षा
  10. सामाजिक कार्य
  11. रक्षा और सामरिक अध्ययन
  12. होम साइंस
  13. सार्वजनिक प्रशासन
  14. जनसंख्या अध्ययन*
  15. हिंदुस्तानी संगीत (गायन / वाद्य यंत्र)
  16. प्रबंध
  17. मैथिली
  18. बंगाली
  19. हिंदी
  20. कन्नड़
  21. मलयालम
  22. उड़िया
  23. पंजाबी
  24. संस्कृत
  25. तामिल
  26. तेलुगू
  27. उर्दू
  28. अरबी
  29. अंग्रेज़ी
  30. भाषाविज्ञान
  31. चीनी
  32. डोगरी
  33. नेपाली
  34. मणिपुरी
  35. असमिया
  36. गुजराती
  37. मराठी
  38. फ्रेंच
  39. स्पेनिश
  40. रूसी
  41. फ़ारसी
  42. राजस्थानी
  43. जर्मन
  44. जापानी
  45. प्रौढ़ शिक्षा / सतत शिक्षा / एंड्रागोगी / गैर औपचारिक शिक्षा
  46. शारीरिक शिक्षा
  47. अरब संस्कृति और इस्लामी अध्ययन
  48. भारतीय संस्कृति
  49. श्रम कल्याण / कार्मिक प्रबंधन / औद्योगिक संबंध / श्रम और सामाजिक कल्याण / मानव संसाधन प्रबंधन
  50. 58 कानून
  51. पुस्तकालय और सूचना विज्ञान
  52. बौद्ध, जैन, गांधीवादी और शांति अध्ययन
  53. धर्म की तुलनात्मक अध्ययन
  54. जनसंचार और पत्रकारिता
  55. नृत्य
  56. संग्रहालय और संरक्षण
  57. पुरातत्त्व
  58. अपराध
  59. आदिवासी और क्षेत्रीय भाषा / साहित्य
  60. लोक साहित्य
  61. तुलनात्मक साहित्य
  62. संस्कृत पारंपरिक विषयों
  63. महिला अध्ययन
  64. दृश्य कला (आरेखण और चित्रकला / मूर्तिकला / ग्राफिक्स / लागू कला कला / कला का इतिहास सहित)
  65. भूगोल
  66. सामाजिक चिकित्सा एवं सामुदायिक स्वास्थ्य
  67. फोरेंसिक विज्ञान
  68. पाली
  69. कश्मीरी
  70. कोंकणी
  71. कंप्यूटर विज्ञान और अनुप्रयोग
  72. इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान
  73. पर्यावर्णीय विज्ञानों
  74. अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय अध्ययन
  75. प्राकृत
  76. मानवाधिकार और कर्तव्यों
  77. पर्यटन प्रशासन और प्रबंधन
  78. बोडो
  79. संताली
  80. कर्नाटक संगीत (वोकल इंस्ट्रूमेंट, पर्क्यूशन)
  81. रवीन्द्र संगीत
  82. आघाती अस्त्र
  83. नाटक / रंगमंच
  84. योग

यूजीसी नेट 2018 की अधिक जानकारी के लिए यूजीसी नेट 2018 अधिसूचना यहाँ से प्राप्त करें

131 टिप्पणी

  1. मैनें पालीटेक्निक से 1 वर्ष का P.G. Diploma in Web Designing किया है, और मैं अब भूगोल से MA किया हु तो क्या मैं कम्प्यूटर साइंस से नेट एग्जाम दे सकता हूं

    • देवेंद्र बुक्स तो सभी अच्छी होती हैं मैं बस ये कहना चाहूंगा की आपने अभी तक जो भी बुक पढ़ी है आप उसी से ही तैयारी करिये किन्ही अन्य प्रकाशन की try करने की अपेक्षा। आप Trueman’s, उपकार प्रकाशन की बुक से सकते हैं।

    • आप पर्यावरणीय विज्ञान, प्रकृत जैसे विषय से एग्जाम दे सकते हैं। वैसे आपकी जिस भी विषय में अच्छी पकड़ है उस ही विषय से एग्जाम दें।

  2. सर , में पत्रकारिता एवं जनसंचार में m.a. कर रहूँ इसे वर्ष मेरा 1st सेमेस्टर है क्या मैं। अप्लाई कर सकता हूँ

  3. सर मैंने m.a. हिंदी से किया है तो फॉर्म आवेदन में जो सेकंड पेपर ऑप्शन है क्या उसमें मेरा हिंदी अनिवार्य रूप से चुना जाए या कोई अन्य विषय ले सकता हूं

    • अगर आप MA अंतिम वर्ष के परीक्षार्थी हो तो आप आवेदन कर सकते हो। एक बात और यूजीसी नेट के लिए 55%मार्क होने चाहिए मास्टर में।

  4. सर मैने एम ए मेclass improvements किया हैअभी मुझे 60.5% मिले है तो मै नेट परीक्षा दे सकता जाॅब मेकोई परेशानी आ सकती है ?

    • अभी कुछ बता नहीं सकते कि फॉर्म आएगा या नहीं क्योंकि अभी कुछ समय पहले एक खबर आयी थी कि नेट की परीक्षा वर्ष में एक बार आयोजित की जायेगी।

  5. श्रीमान् जी नमस्कार मैंने ccrt के तहत jrf और अवार्ड ऑफ सनीयर फेलोशिप भी कीया है मैंने m.ed भी कर रखा है क्या मेरी फेलोशिपे p.hd के समकक्ष हैं इसमें मैंने दो वर्षो तक नीयमानुसार लेखन कार्य करके रिसर्च वर्क जमा भी कराया है इसके अतिरिक्त राज्य राष्ट्रीय स्तर के पुस्कार भी प्राप्त किये है घन्यवाद

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here