अगर आपने यूजीसी नेट 2019 के लिए आवेदन किया है। तो एनटीए ने आवेदकों के यूजीसी नेट की तैयारी के लिए एक मॉक टेस्ट की लिंक जारी कर दी है। मॉक टेस्ट के लिए उम्मीदवार को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आपको बता दें कि यूजीसी नेट दिसंबर 2018 के लिए परीक्षा तिथियां जारी कर दी गई हैं। जिन उम्मीिदवारों ने आवेदन किया है, उनको बता दें कि यूजीसी नेट दिसंबर 2018 परीक्षाएं 18 से 22 दिसंबर कर होंगी तथा परीक्षाएं 2 शिफ्ट में होगी। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) दिसंबर 2018 में सहायक प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फैलोशिप और सहायक प्रोफेसर की पात्रता के लिए परीक्षा यूजीसी नेट (दिसंबर) 2018 आयोजित करेगी। एनटीए ने यूजीसी नेट दिसंबर 2018 लिए आवेदन पत्र जारी कर दिया है। उम्मीदवार एनटीए नेट 2018 की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं। यूजीसी नेट 2018 आवेदन उम्मीदवार 01 सितम्बर 2018 से एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं। इसके अलावा इच्छुक उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गयी लिंक के द्वारा भी अपना यूजीसी नेट 2018 आवेदन 30 सितम्बर 2018 तक कर सकते हैं। एनटीए ने परीक्षा आयोजित करने के तरीके में थोड़ा बदलाव किया है। पहले, यूजीसी नेट ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की जाती थी लेकिन दिसंबर 2018 से, परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। पाठ्यक्रम, परीक्षा पैटर्न, फीस संरचना और कागज की भाषा पिछले वर्ष के समान ही रहेगी। यूजीसी नेट दिसंबर 2018 परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम, शुल्क संरचना और तैयारी युक्तियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़ें।

नवीनतम – यूजीसी नेट दिसंबर 2018 के लिए ऐसे करें प्रवेश पत्र डाउनलोड।

यूजीसी नेट दिसंबर 2018 (UGC NET Dec 2018)

कुल मिलाकर यूजीसी नेट 2018 के दोनों पेपर में उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर, उम्मीदवार को जूनियर रिसर्च फैलोशिप और सहायक प्रोफेसर के लिए पात्रता या सहायक प्रोफेसर के लिए योग्यता के लिए सम्मानित किया जाएगा। एनटीए ने यूजीसी नेट दिसंबर 2018 के लिए कार्यक्रम की घोषणा की है। यूजीसी नेट दिसंबर 2018 के लिए तालिका की जांच करें।

यूजीसी नेट दिसंबर 2018 परीक्षा तिथियां
आवेदन पत्र के ऑनलाइन फार्म जमा करने की शुरुआत 01 सितंबर 2018
आवेदन पत्र के ऑनलाइन फार्म जमा करने के लिए अंतिम तिथि 30 सितंबर 2018
आवेदन में सुधार की तिथि 08 – 14 अक्टूबर 2018
यूजीसी नेट प्रवेश पत्र डाउनलोड करें 19 नवंबर 2018
परीक्षा की शुरुआत 18 – 22 दिसंबर 2018
यूजीसी नेट दिसंबर 2018 के परिणाम 10 जनवरी 2019

मॉक टेस्ट : यूजीसी नेट दिसंबर 2018 की तैयारी के लिए मॉक टेस्ट यहाँ से दें।

यूजीसी नेट दिसंबर 2018 प्रवेश पत्र

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने नेट 2019 प्रवेश पत्र 19 दिसंबर 2018 को घोषित कर दिए गए हैं। परीक्षा से कुछ दिन पहले प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। प्रवेश पत्र उन उम्मीदवारों के लिए जारी कर दिए गए हैं। जिन्होंने पूर्ण आवेदन जानकारी के साथ अपना आवेदन पत्र जमा कर दिया है। एनटीए किसी भी उम्मीदवार को व्यक्तिगत रूप से किसी भी माध्यम से यूजीसी नेट दिसंबर 2018 प्रवेश पत्र नहीं भेजेगा। छात्रों को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट से निर्धारित तारीख के भीतर प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा। परीक्षाएं 18 से 22 दिसंबर 2018 तक चलेंगी।

प्रवेश पत्र – यूजीसी नेट दिसंबर 2018 के लिए प्रवेश पत्र यहां से डाउनलोड करें। 

प्रवेश पत्र परीक्षा में भाग लेने के लिए छात्र को एनटीए द्वारा प्रदान की गई अनुमति है। प्रवेश पत्र के बिना किसी भी छात्र को परीक्षा के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी। तो, परीक्षा के लिए उपस्थित होने से पहले प्रवेश पत्र डाउनलोड करना सुनिश्चित करें। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के तरीके, प्रवेश पत्र के महत्व और परीक्षा के दौरान अनुसरण किए जाने वाले महत्वपूर्ण निर्देशों के बारे में अधिक जानकारी के लिए यूजीसी नेट दिसंबर 2018 प्रवेश पत्र लेख देखें।

यूजीसी नेट दिसंबर 2018 पात्रता मानदंड

नेट 2019 के लिए आवेदन करने से पहले छात्रों को पात्रता मानदंड से परिचित होना चाहिए। यह अनिवार्य है कि छात्रों को पात्रता मानदंडों का पालन करना चाहिए यदि विफल रहता है तो प्रवेश प्रक्रिया के किसी भी चरण में उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। यूजीसी नेट दिसंबर 2018 के लिए एनटीए द्वारा उल्लिखित योग्यता मानदंडों की जांच करें।

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवार को यूजीसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों / संस्थानों से परास्नातक डिग्री या समकक्ष परीक्षा में कम से कम 55% अंक सुरक्षित करना होगा।
  • गैर-मलाईदार परत / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार से संबंधित ओबीसी के लिए 50% अंक।
  • मास्टर डिग्री का पीछा करने वाले छात्र या जो योग्यता मास्टर डिग्री में अंतिम परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं या परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं वे परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन छात्रों को अस्थायी रूप से भर्ती कराया जाएगा और वे ओबीसी (गैर-मलाईदार परत / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी) के लिए 50% अंकों के साथ मास्टर डिग्री या समकक्ष परीक्षा अर्हता प्राप्त करने के बाद ही सहायक प्रोफेसर के लिए जेआरएफ / पात्रता के लिए पात्र होंगे। उन्हें यूजीसी नेट 2018 के परिणाम की घोषणा के 2 वर्षों के भीतर मास्टर डिग्री पूरी करनी होगी।
  • ट्रांसजेंडर उम्मीदवार उम्र, शुल्क और योग्यता मानदंड में छूट के लिए पात्र है एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी श्रेणियों के समान है।
  • पीएचडी उम्मीदवार जिसकी मास्टर लेवल परीक्षा 19 सितंबर 1991 तक पूरी हुई थी, कुल अंक में 5% की छूट के लिए पात्र होगी।
  • उम्मीदवार को उनके स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी करने के लिए एनईटी परीक्षा के लिए उपस्थित होना चाहिए। यदि विषय सूची में उपलब्ध नहीं है तो उसके जैसा पेपर चुनें।

यूजीसी नेट दिसंबर 2018 आवेदन पत्र

एनटीए ने आधिकारिक वेबसाइट पर नेट 2019 के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिया है। यूजीसी नेट दिसंबर 2018 आवेदन पत्र भरने से पहले उम्मीदवार को पात्रता मानदंडों की जांच अवश्य कर लेनी चाहिए। यूजीसी नेट 2018 आवेदन पत्र ऑनलाइन मोड में उपलब्ध होगा। छात्रों को 30 सितम्बर 2018 तक अपना यूजीसी नेट दिसंबर 2018 आवेदन पत्र भरना होगा। यूजीसी नेट 2018 आवेदन का ऑनलाइन सबमिशन 01 सितंबर 2018 से शुरू होगा।

आवेदन पत्र में सुधार यहां से करें।

नोटिस – यहां से देखें।

आवेदन पत्र : यूजीसी नेट दिसंबर 2018 आवेदन पत्र यहाँ से प्राप्त करें। प्रक्रिया समाप्त…

आधिकारिक वेबसाइट : ntanet.nic.in

आवेदन शुल्क

  • सामान्य व अन्य अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए – 1000/- रूपये
  • ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) उम्मीदवारों के लिए – 500/- रूपए
  • एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी / ट्रांसजेंडर उम्मीदवाओं के लिए – 250/- रूपए

यूजीसी नेट दिसंबर 2018 पाठ्यक्रम

एनटीए आधिकारिक घोषणा के अनुसार, यूजीसी नेट दिसंबर 2018 के लिए पाठ्यक्रम पिछले वर्ष के समान ही है। छात्र पाठ्यक्रम के लिए एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट भी देख सकते हैं। यह भारतीय विश्वविद्यालयों के पुस्तकालयों में भी उपलब्ध है। 

यूजीसी नेट दिसंबर 2018 परीक्षा पैटर्न

यूजीसी नेट दिसंबर 2018 ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा। पेपर I के लिए दो सत्रों में पहला सत्र और पेपर II के लिए दूसरा सत्र आयोजित किया जाएगा। सवाल 100 अंकों के लिए उद्देश्य प्रकार होगा। छात्रों को सही उत्तर के लिए 2 अंक दिए जाएंगे। परीक्षा पैटर्न के लिए तालिका की जांच करें।

यूजीसी नेट दिसंबर 2018 पेपर I पेपर II
विषय उम्मीदवार के शिक्षण / अनुसंधान योग्यता का आकलन करने के उद्देश्य से सामान्य प्रकृति उम्मीदवार द्वारा चुने गए विषय के आधार पर
अधिवेशन प्रथम दूसरा
मोड ऑनलाइन (कंप्यूटर आधारित टेस्ट) ऑनलाइन (कंप्यूटर आधारित टेस्ट)
प्रश्न की संख्या 50 100
कुल मार्क 100 200
प्रति प्रश्न चिह्न 2 मार्क्स 2 मार्क्स
प्रश्न प्रकार वस्तुनिष्ठ वस्तुनिष्ठ
समय 1 घंटा  घंटा
अनिवार्य सभी प्रश्न सभी प्रश्न

यूजीसी नेट दिसंबर 2018 उत्तर कुंजी

एनटीए परीक्षा होने के कुछ दिनों के बाद उत्तर कुंजी जारी करेगा। उत्तर कुंजी एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर रिलीज होगी। छात्र परीक्षा के दौरान उनके द्वारा किए गए उत्तर को सत्यापित करने के लिए यूजीसी नेट दिसंबर 2018 उत्तर कुंजी का उपयोग कर सकते हैं और यहां तक ​​कि प्रयास किए गए प्रश्न के लिए प्राप्त किए गए किसी न किसी अंक को भी ढूंढ सकते हैं। उत्तर कुंजी की जांच करने के लिए छात्रों को यूजीसी नेट दिसंबर 2018 की अंकन योजना से अवगत होना चाहिए। और अगर छात्रों को पता चलता है कि नेट 2019 में उत्तर उत्तर कुंजी गलत हैं तो वे इसके खिलाफ आपत्ति उठा सकते हैं।

यूजीसी नेट दिसंबर 2018 परिणाम

एनटीए आधिकारिक वेबसाइट पर यूजीसी नेट दिसंबर 2018 के परिणाम जारी करेगा। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, परिणाम जनवरी 2019 के आखिरी सप्ताह में जारी होगा। परिणाम की जांच करने के लिए छात्रों को अपना नामांकन संख्या और जन्म तिथि (यदि आवश्यक हो) प्रदान करना है। छात्र कुल अंक और प्रतिशत के साथ प्रत्येक पेपर में प्राप्त अंकों की जांच कर सकते हैं। योग्य छात्रों को आवश्यक दस्तावेजों के साथ परामर्श के लिए उपस्थित होना पड़ता है। अधिक विस्तृत जानकारी के लिए यूजीसी नेट 2019 परिणाम देखें।

5 टिप्पणी

  1. Sir ji mere bhanje vindhyawashini mahavidyalay sanaud (durg) me bsc (bio) me adhyanrat tha.aur isi satra 2nd divisan me pass ho gya hai.aage ki parhai ke liye us collage me saksham nahi hai.
    Atha anytra adhyan ke liye tc magne par T.C.dene inkar kr diya hai.jisse mere aage ki parhai me rukawat aa rahi hai.
    Atah mahoday ji nivedan hai ki mere T.C.shighra dilane ka kast kare.|
    Thank you
    Gulshan kumar
    Vindhyawashini mahavidyalay sanud (durg)

अपने विचार बताएं।