यूकेपीएससी भर्ती 2018

अगर आप भी उत्तराखंड लोक सेवा आयोग भर्ती 2018 देख रहे हैं तो आपके लिए ये आर्टिकल बहुत जरूरी है। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने उत्तराखंड शासन के माध्यमिक शिक्षा विभाग के अंन्तर्गत  उत्तराखंड विशेष अधीनस्थ शिक्षा(प्रवक्ता संवर्ग) सेवा(सामान्य/महिला शाखा) पद हेतु ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किये हैं। इन पदों पर कुल 917 भर्तियां की जाएंगी। रिक्तियों को घटाया व बढ़ाया भी जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर 2018 है तथा आवेदन शुल्क जमा कराने की आखिरी तारीख़ भी 10 अक्टूबर 2018 ही रखी गई है। अभ्यार्थी  एक से अधिक शाखा व विषयों हेतु आवेदन कर सकते हैं। विभिन्न पदों के लिये वेतनमान 9300-34800 रुपये, ग्रेड पे 4800 रुपये रखा गया है। इन परीक्षओं हेतु 21 वर्ष से 42 वर्ष का कोई भी व्यक्ति आवेदन के योग समझा जाएगा। परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारियां जैसे पात्रता मापदंड, परीक्षा पैटर्न, परीक्षा परिणाम की  और अधिक जानकारी के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके अलावा उत्तराखंड प्रवक्ता भर्ती 2018 से संबंधित पूरी जानकारी निम्नलिखित है।

यूकेपीएससी भर्ती 2018 (UKPSC Recruitment 2018)

उत्तराखंड प्रवक्ता भर्ती 2018 के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। तो अगर आप भी उत्तराखंड लोक सेवा आयोग भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप नीचे से आवेदन कर सकते हैं। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग भर्ती के तहत विभिन्न प्रवक्ता पदों पर कुल मिलाकर 917 भर्तियां की जाएंगी। जिन लोगों के पास बी.एड की डिग्री है और जो लोग प्रवक्ता (लेक्चरर) बनना चाहते है उनके लिए यह बहुत बढ़िया अवसर है। आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। परीक्षा के दो चरण होंगे। प्रथम चरण में लिखित परीक्षा/मुख्य परीक्षा/स्क्रीनिंग होगी इसके बाद साक्षात्कार होगा। अगर आप भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो बिना देरी किये इस आलेख को पूरा पढ़ें। इसमें परीक्षा से संबंधित पूरी जानकारी समाहित है।

महत्वपूर्ण तिथियां 

कार्यक्रम तिथियां
ऑनलाइन आवेदन 4 सितंबर 2018
आवेदन की अंतिम तिथि 25 सितंबर 2018  10 अक्टूबर 2018
परीक्षा कि तिथि जारी की जाएगी
परीक्षा परिणाम की तिथि जारी की जाएगी

यूकेपीएससी भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

कुल पद – 917

यूकेपीएससी भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता
  • उम्मीदवार ने संबंधित विषय में परास्नातक की हो।
  • उम्मीदवार के पास बी.एड की डिग्री भी होनी चाहिए।
 आयु सीमा
  • उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ऊपर आयु सीमा में छूट दी गई है।

यूकेपीएससी भर्ती 2018 आवेदन पत्र

उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि परीक्षा के लिए आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही किये जा सकते हैं। परीक्षा के लिए आवेदन की  अंतिम तिथि की आरंभिक तिथि 4 सिंतंबर 2018 जबकि परीक्षा की अंतिम तिथि 28 सितंबर 2018 रखी गई है। परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले परीक्षार्थी यह सुनिश्चित कर लें कि वह इस परीक्षा के योग्य है कि नहीं यानि वह परीक्षा के लिए सुनिश्चित किए गए मानकों को पूरा करते है या नहीं उसी के बाद परीक्षा के लिए आवेदन करें अन्यथा आपका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। अावेदन पत्र भर्ते समय फार्म पर प्रदर्शित निर्देशों का पालन करें। असत्य सूचना देने पर अभ्यार्थी को अयोग्य समझा जाएगा।

आवेदन पत्र यहां से करें आवेदन।

आधिकारिक वेबसाइट: ukpsc.gov.in

आवेदन शुल्क
  • सामान्य वर्ग- 135.40/- रुपये
  • ओबीसी- 95.40/- रुपये
  • एस.सी- 90.40/- रुपये
  • एस.टी- 95.40/- रुपये
  • विकलांग श्रेणी- 35.40/- रुपये
  • पूर्व सैनिक-  95.40/- रुपये

अभ्यार्थी एक से अधिक शाखा तथा विषयों हेतु आवेदन कर सकता है। एक से अधिक विषयों हेतु आवेदन करने की दशा में प्रत्येक विषय हेतु निर्धारित शुल्क पृथक-पृथक जमा करना होगा। आवेदन शुल्क केवल नेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड और सीएससी द्वारा ही स्वीकार्य होगा।

यूकेपीएससी भर्ती 2018 आवेदन प्रक्रिया
  • नये आवेदक आवेदन करने के लिये सर्वप्रथम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.ukpsc.gov.in पर जाएं। इसके बाद ओटीआर में पंजीकृत करें।
  • पूर्व में पंजीकृत यूजर अपने यूजर आई. डी. एवं पासवर्ड से अपने अकाउंट पर लॉग इन करें।
  • लॉग इन करने के उपरान्त अभ्यार्थी “online application” पर क्लिक करें।
  • आयोग द्वारा जारी उत्तराखंड विशेष अधीनस्थ शिक्षा सेवा परीक्षा(प्रवक्ता संवर्ग-समूह ‘ग’) सेवा (सामान्य एवं महिला शाखा) परीक्षा-2018 के विज्ञापन के सम्मुख “click here to apply” पर  क्लिक करें।
  • अगर अभ्यार्थी विज्ञापन की शर्तों को पूर्ण करता हो तो अभ्यार्थी द्वारा ओटीआर पर अंकित की हुई जानकारी स्वत: ही आवेदन फार्म पर प्रदर्शित हो जाएगी। पूरे आवेदन फार्म को सही सही भरें। कोई भी गलत जानकारी न भरें।
  • आवेदन पत्र पूरा भरने के बाद प्रविष्टियों को सावधानीपूर्वक जांच लें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें। सबमिट बटन पर क्लिक होने के बाद आवेदन पत्र में कोई बदलाव नहीं होगा।
  • अभ्यार्थी परीक्षा शुल्क जमा करने हेतु “my application” पर क्लिक करें। उसके पश्चात “please select year” से वर्ष एवं “select post name” से पद select करें।
  • प्रदर्शित हुए आवेदन पर tick कर उसके सम्मुख “pay now” पर क्लिक करके अपना परीक्षा शुल्क जमा करें।

यूकेपीएससी भर्ती 2018 परीक्षा पैटर्न

प्रतियोगिता परीक्षा दो स्तरों पर आयोजित होगी, जिसकी समय अवधि 2 घंटे की होगी।

  1. स्क्रीनिंग परीक्षा- इसके अंतर्गत वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे।
  2. साक्षात्कार- यह 100 अंकों का होगा

यूकेपीएससी भर्ती 2018 परीक्षा पाठ्यक्रम

मुख्य परीक्षा हेतु पाठ्यक्रम इस प्रकार है

क्रमांक विषय
1 हिन्दी
2 अंग्रेजी
3 संस्कृत
4 भौतिक विज्ञान
5 रसायन विज्ञान
6 गणित
7 जीव-विज्ञान
8 नागरिक शास्त्र
9 अर्थशास्त्र
10 इतिहास
11 भूगोल
12 समाज शास्त्र
13 कला
14 मनोविज्ञान
15 वाणिज्य
16 कृषि

यूकेपीएससी सिलेबस 2018

यूकेपीएससी भर्ती 2018 परीक्षा परिणाम

यूकेपीएससी भर्ती 2018 प्रवेश पत्र आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद जारी किए जाएंगे। परीक्षा के प्रवेश पत्र किस तिथि को जारी होंगे इसको लेकर फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है। प्रवेश पत्र से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए आप संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकते हैं। इसके  अलावा  प्रवेश पत्र जारी होने के तुरंत बाद उसका लिंक हमारी वेबसाइट पर प्रकाशित कर दिया जाएगा।  आप नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक कर के भी अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा परीक्षा परिणाम से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर नियमित रुप से चैक करते रहें।

उत्तराखंड प्रवक्ता परीक्षा 2018 की अधिक जानकारी के लिए आवेदक अधिसूचना यहां देख सकते हैं।

अपने विचार बताएं।