विश्वविद्यालय अनुदान आयोग 2019

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, दिल्ली में भर्ती निकाली गई है। आपको बता दें कि यह भर्ती कुल 6 पदों के लिए निकाली गई है। यह भर्ती डिप्टी सेक्रेटरी और एजुकेशन ऑफिसर के पद के लिए निकाली गई है। डिप्टी सेक्रेटरी के लिए कुल 4 पद हैं वहीं एजुकेशन ऑफिसर पद के लिए कु 2 पद हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन 5 अप्रैल 2019 तक कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को www.ugc.ac.in वेबसाइट पर जाना है। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी को 12 अप्रैल 2019 तक दिए गए पते पर भेजनी है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग 2019

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वो कर सकते हैं। आवेदन करते समय उम्मीदवार अपनी एक्टिव ई – मेल आईडी और मोबाइल नंबर जरुर डालें। क्योंकि सभी जरुरी जानकारी उसी पर भेजी जाएगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवूपर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 5 मार्च 2019
ऑनलाइन आवेदन खत्म होने की तारीख 5 अप्रैल 2019
ऑफलाइन आवेदन खत्म होने की तारीख 12 अप्रैल 2019
टेस्ट / इंर्टव्यू होने की तारीख घोषित की जाएगी
रिजल्ट जारी होनेे की तारीख घोषित की जाएगी

महत्तवपूर्ण लिंक

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग रिक्ति विवरण 2019

कुल पद – 6

  1. पद का नाम – डिप्टी सेक्रेटरी
    • पद संख्या – 04
  2. पद का नाम – एजुकेशन ऑफिसर
    • पद संख्या – 02

आवश्यक सूचना 

  • इन पदों पर नौकरी प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों की रिटायमेंट की आयु 60 साल है।
  • इन पदों की नौकरी के लिए उम्मीदवारों की नियुक्ति 2 साल के लिए की जाएगी।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग पात्रता मापदंड 2019

डिप्टी सेक्रेटरी

  • उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी जरुरी है।
  • उम्मीदवार के पास कॉलेज यूनिवर्सिटी में पढ़ाने का 7 साल का अनुभव होना जरुरी है।
  • डॉक्टरेट उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी।

एजुकेशन ऑफिसर

  • उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्विविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।
  • उम्मीदवारों को मास्टर डिग्री में कम से कम से 55% अंक होने जरुरी है।
  • उम्मीदवार के पास कॉलेज यूनिवर्सिटी में पढ़ाने का 5 साल का अनुभव होना जरुरी है।

आयु सीमा

  • डिप्टी सेक्रेटरी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 45 साल तक होनी चाहिए।
  • एजुकेशन ऑफिसर के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 40 साल तक होनी चाहिए।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग आवेदन पत्र 2019

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अंतर्गत नौकरी करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आपको बता दें कि इन पदों के लिए आवेदन जारी है। इन पदों के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से कर सकते हैं। उम्मीदवार 5 अप्रैल 2019 तक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। वहीं ऑफलाइन माध्यम से उम्मीदवार 12 अप्रैल 2019 तक आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.ugc.ac.in से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज पर दिए गए लिंक से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन करते समय उम्मीदवारों को अपनी ई – मेल आईडी और मोबाइल नंबर डालना है। क्योंकि इस पर ही उम्मीदवारों को इंर्टव्यू और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में सभी जानकारी को सही और पूरा भरना है। इसके बाद ही आवेदन पत्र स्वीकार किया जाएगा।

नोट – आपको बता दें कि सिर्फ ऑलाइन माध्यम से भरे गए एप्लीकेशन फॉर्म से आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं होगी। उम्मीदवारों को आखिरी तारीख से पहले आवेदन पत्र की हॉर्ड कॉपी को नीचे दिए गए पते पर भेजनी है।

पता – 

The Secretary, University Grants Commission,
Bahadur Shah Zafar Marg,
New Delhi-110 002

आधिकारिक वेबसाइट – www.ugc.ac.in

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग चयन प्रक्रिया 2019

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग 2019 के लिए निकाली गई भर्ती के लिए उम्मीदवारों को तय की गई चयन प्रक्रिया के अनुसार भाग लेना है। सबसे पहले उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में पूछी गई सारी जानकारी को सही से और पूरा भरना है। जो उम्मीदवार आवेदन पत्र को सही से भरेंगे उन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन पत्र भरने से पहले उम्मीदवार योग्यता को सही से जांच लें उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें।

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को इंर्टव्यू / टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को इंर्टव्यू की जानकारी ई-मेल / एसएमएस / वेबसाइट के द्वारा दी जाएगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के द्वारा इंर्टव्यू / टेस्ट होने के बाद उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का इंतजार रहेगा। आपको बता दें कि उन उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी जिनकी एजुकेशन क्वालीफिकेशन ज्यादा है। सभी चयन प्रक्रिया होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से जुड़े रहें।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग रिजल्ट 2019

जो उम्मीदवार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के लिए आवेदन करेंगे वो उम्मीदवार हर चरण के बाद आधिकारिक वेबसाइट से जुड़े रहें। साथ ही उम्मीदवारों को इस पेज से भी अपडेट मिलती रहेंगी। जो उम्मीदवार सही से आवेदन प्रक्रिया को पूरा करेंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण के योग्य होने की जानकारी ई-मेल आईडी / एसएमएस / वेबसाइट पर जानकारी देकर दी जाएगी। इसलिए उम्मीदवार आवेदन के समय सही ई-मेल आईडी / मोबाइल नंबर डालें। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी आप नीचे दी गई अधिसूचना के लिंक से प्राप्त कर सकते हैं।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से जुड़ी अधिक जानकारी अधुसूचना से प्राप्त करें।

LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।