यूपी असिस्टेंट टीचर भर्ती 2018

उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आज जारी हो सकती है। यूपी असिस्टेंट टीचर भर्ती 2018 के लिए कुल 69,000 पदों पर भर्ती निकाली जाएगी। आपको बता दें कि आज इन पदों के लिए आधिकारिक तौर पर अधिसूचना जारी की जा सकती है। यूपी के लोगों के लिए यह खुशी की बात इसलिए भी है क्योंकि इस बार 500 पद बढ़ा दिए गए हैं। आज इन पदों के लिए पूरी जानकारी यानी की अधिसूचना जारी हो सकती है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसबी) आज 69,000 पदों पर असिस्टेंट टीचर की भर्ती की घोषणा कर सकता है। इस साल काउंसिल ने भर्ती प्रक्रिया में कुछ बदलाव भी किए हैं। आपको बता दें कि हर साल उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में शामिल होना पड़ता था। इस बार भी उम्मीदवार लिखित परीक्षा में शामिल होंगे। लेकिन उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों को हल करना होगा। इन प्रश्नों को उम्मीदवारों को ओएमआर शीट पर हल करना होगा।

खबरों के अनुसार आज यूपी असिस्टेंट टीचर भर्ती 2018 के लिए अधिसूचना जारी हो सकती है। वहीं कल से यानी की 6 दिसंबर 2018 से इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु हो सकती है। और आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 दिसंबर 2018 रखी जाएगी। खबरों के मुताबिक यह भी कहा जा रहा है कि यूपी असिस्टेंट टीचर भर्ती 2018 की लिखित परीक्षा 6 जनवरी 2019 को आयोजित की जा सकती है। और साथ ही यूपी असिस्टेंट टीचर भर्ती 2018 परीक्षा परिणाम परीक्षा से कुछ दिन बाद 22 जनवरी 2019 को जारी किया जा सकता है।

जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करेंगे उन उम्मीदवारों को बी.एड की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। र्सिफ वही उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए योग्य हैं जो उम्मीदवार प्राइमरी टेट में पास हो गए हैं। आवेदन करते समय उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 600/- रुपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है। वहीं एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 400/- रुपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है।

अनुमान लगाया जा रहा है कि इन पदों के लिए आवेदन 6 दिसंबर 2018 से शुरु हो सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को अॉनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन में पूछी गई सारी जानकारी को सही से और पूरा भरना होगा। जो उम्मीदवार सही से आवेदन करेगा उसी उम्मीदवार को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवार अपना आवेदन फॉर्म भरकर उसको जमा कर दें।

अपने विचार बताएं।