उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निकली गयी 68,500 सहायक अध्यापक पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 27 मई 2018 को किया गया था। इसके उपरांत 13 अगस्त 2018 को परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया था। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद् बोर्ड ने उन उम्मीदवारों के लिए अभी हाल में ही 11 अक्टूबर 2018 को एक रीवैल्यूएशन की लिंक जारी की है जिसके द्वारा उम्मीदवार अपने परिणाम की पारदर्शिता जांचने के लिए उत्तर पुस्तिका की पुनर्मूल्यांकन करा सकते हैं। रीवैल्यूएशन के लिए आवेदन यूपी बेसिक शिक्षा परिषद् की आधिकारिक वेबसाइट से किया जा सकता है। पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन प्रक्रिया 11 अक्टूबर से 20 अक्टूबर 2018 शाम 06 बजे चलेगी। आपको बता दें की यूपी सहायक अध्यापक भर्ती 2018 के लिए आवेदन 25 जनवरी 2018 से 05 फरवरी 2018 तक किये गए थे। UP Primary Teacher Recruitment का पूरा विवरण जैसे आवेदन पत्र, तिथियां, पाठ्यक्रम, परीक्षा पैटर्न, पात्रता, प्रवेश पत्र, परिणाम उम्मीदवार यहां प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी प्राथमिक सहायक शिक्षक भर्ती 2018

उत्तर प्रदेश सहायक अध्यापक पदों की भर्ती के लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय अधिकारी अधिसूचना जारी कर दी है। जो भी उम्मीदवार यूपी शिक्षक भर्ती 2018 का इंतज़ार कर रहे हैं वे यूपी सहायक शिक्षक पदों के लिए नीचे दी हुई महत्त्वपूर्ण तिथियों के अनुसार आवेदन कर सकते हैं।

कार्यक्रम अस्थायी तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 25 जनवरी 2018
आवेदन की अंतिम तिथि 05 फरवरी 2018
आवेदन प्रक्रिया दोबारा शुरू होने की तिथि 14 मई 2018
आवेदन की अंतिम तिथि 15 मई 2018
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 16 मई 2018
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि 24 मई 2018
परीक्षा की तिथि 27 मई 2018
उत्तर कुंजी जारी होने की तिथि 05 जून 2018
परीक्षा परिणाम 13 अगस्त 2018
रीवैल्यूएशन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि 11 अक्टूबर 2018
आवेदन की अंतिम तिथी 20 अक्टूबर 2018

यूपी सहायक अध्यापक भर्ती 2018 रीवैल्यूएशन आवेदन पत्र

उत्तर प्रदेश राज्य के वो उम्मीदवार जो 27 मई 2018 को अध्यापक भर्ती लिखित परीक्षा में शामिल हुए थे वो अपने परिणाम की पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि ये पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं है। उम्मीदवार यूपी बेसिक शिक्षा परिषद् की आधिकारिक वेबसाइट से अपना आवेदन कर सकते।

रीवैल्यूएशन आवेदन पत्र : यूपी सहायक अध्यापक भर्ती 2018 पुनर्मूल्यांकन के लिए यहाँ क्लिक करें।

27 मई 2018 को घोषित होगा परीक्षा परिणाम

13 अगस्त 2018 को 68,500 सहायक अध्यापक पदों की भर्ती के लिए आयोजित की गई परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। आप नीचे दी गई लिंक से अपना परिणाम देख सकते हैं। यूपी में होने होने वाली सहायक अध्यापक पदों की भर्ती के लिए परीक्षा का परिणाम 27 मई 2018 को घोषित किया जायेगा। इसके उपरांत उत्तीर्ण अभ्यार्थी मंडल मुख्यालय स्तिथ जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संसथान से प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

परिणाम : यहां से देखें।

आवश्यक- सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए कम से कम 45% अंक अर्थात 150 में से 67 अंक प्राप्त करना आवश्यक है तथा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को कम से कम 40% अंक अर्थात 150 में से 60 अंक अर्जित करना आवश्यक है।

24 मई 2018 से जारी होंगे प्रवेश पत्र

शासनादेश के अनुसार भर्ती परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र, परीक्षा के 3 दिन पहले आधकारिक वेबसाइट पर जारी हो गया है। प्रवेश पत्र 24 मई 2018 से डाउनलोड के लिए वेबसाइट पर उपलब्ध है।

प्रवेश पत्र : यूपी सहायक अध्यापक भर्ती 2018 का प्रवेश पत्र यहाँ प्राप्त करें।

आधार से लिंक होगा आवेदन पत्र

सहायक अध्यापक पदों की भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से होगा। इस बार प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को अपना आधार नंबर ऑनलाइन आवेदन पत्र में भरना आवश्यक होगा। इसके उपरांत ही अभ्यर्थी आगे की आवेदन प्रक्रिया कर पाने में सक्षम होगा। अभ्यर्थी को अपनी हाल की फोटो और हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी तथा आवेदन शुल्क राष्ट्रीयकृत बैंक में जमा करना होगा।

आवेदन प्रक्रिया तीन मुख्य चरणों में बँटी हुई है।

आवेदन पत्र : आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें…आवेदन प्रक्रिया खत्म

आवेदन शुल्क की राशि

  • सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आवेदन शुल्क रूपये 600/- निर्धारित किया गया है।
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आवेदन शुल्क रूपये 400/- निर्धारित किया गया है।
  • विकलांग अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क से मुक्ति दी गयी है अर्थात इन्हे कोई भी आवेदन शुल्क नहीं देना है।

आवेदन शुल्क : शुल्क जमा करने के लिए यहाँ क्लिक करें

आवेदन पत्र की प्रति : पूर्णतः भरे हुए आवेदन पत्र की प्रति यहाँ प्राप्त करें।  

कैसे करें आवेदन

  • आवेदन के लिए ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करें या आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर क्लिक करें।
  • उम्मीदवार अपनी निजी जानकारी अपने दसवीं कक्षा के अनुसार भरें और आवेदन पत्र को सबमिट कर दें।
  • आवेदन पत्र जमा होने के बाद आवेदन शुल्क जमा करें, जो की अलग-अलग वर्गों के अनुसार अलग-अलग है।
  • आवेदन शुल्क जमा करने के पश्चात्  ऊपर दी हुई लिंक पर क्लिक कर के बैंक से प्राप्त ट्रानज़ेक्शन आई डी/ जर्नल नंबर, रजिस्ट्रेशन संख्या व जन्म तिथि भर कर अपना पूर्ण भरा हुआ आवेदन पत्र प्रिंट कर लें। 

परीक्षा केंद्र

शासनादेश के अनुसार परीक्षा सभी जिलों में आयोजित नहीं की जायेगी, परीक्षा केवल 18 मंडल मुख्यालयों के जिलों में ही आयोजित की जाएगी। अभ्यार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए अपना आधार कार्ड ले जाना आवश्यक है, अभ्यार्थियों को आधार कार्ड के बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जायेगा।

भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र का पैटर्न

यूपी सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 3 घंटे की होगी। इस परीक्षा के प्रश्न पत्र 150 अंकों का होगा जिनमे 150 प्रश्न होंगे।प्रश्न पत्र कक्षा 12 के स्तर का होगा, इसमें हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, विज्ञान, गणित, पर्यावरण और सामाजिक अध्ययन के प्रश्न पूछे जायेंगे।

प्रश्न पत्र में शिक्षण कौशल, बाल विज्ञान, सूचना तकनीकी, जीवन कौशल प्रबंधन एवं अभिवृत्ति के प्रश्न डीएलएड पाठ्क्रम के आधार पर होंगे।

हिंदी में देने होंगे उत्तर 

परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र हिंदी तथा अंग्रेज़ी दोनों भाषा में उपलब्ध होगा किन्तु अभ्यार्थी को अंग्रेज़ी विषय के प्रश्नों को छोड़ के अन्य सभी विषयों के प्रश्नों के उत्तर हिंदी में देने होंगे

सहायक अध्यापक पदों की भर्ती की परीक्षा की तिथि 27 मई 2018 घोषित

उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश में 68500 सहायक अध्यापक पदों की भर्ती के लिए शासनादेश जारी कर दिया है, इसके अनुसार परीक्षा की तिथि 27 मई 2018 निर्धारित की गयी है।

उत्तर प्रदेश सहायक अध्यापक पदों की भर्ती की अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कर सकते हैं। 

6 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here