यू.पी. बी.ऐड जेईई की परीक्षा 11 अप्रैल 2018 को हो चुकी है क्योकि यह परीक्षा खत्म हो चुकी तो अब इसका रिजल्ट आने का इन्टवज़ार है लेकिन आपको बता दें कि रिजल्ट से पहले आधिकारिक बोर्ड जो की यू.पी. बी.ऐड जेईई की परीक्षा प्रदेश में करवाता है कुछ समय बाद उत्तर कुंजी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित करेगा। यू.पी. बी.ऐड जेईई की परीक्षा के अंतर्गत दो पेपर होते हैं पेपर 1 और पेपर 2, यू.पी. बी.ऐड जेईई इन दोनों पेपर की ही उत्तर कुंजी घोषित करेगा।

यूपी बीएड जेईई उत्तर कुंजी (UP B.Ed. JEE Answer Key)

यूपी बीएड जेईई की परीक्षा जैसा की आपको पता है की अप्रैल 2018 में हो चुकी सभी इस वक़्त अपनी उत्तर कुंजी का इंतज़ार कर रहे होंगे आपको बता दे कि  यू.पी. बी.एड जेईई का आधिकारिक बोर्ड दोनों पेपर 1 और पेपर 2 की उत्तर कुंजी जून में घोषित करेगा ,परीक्षा में पेपर के 4 सेट थे तो विद्यार्थियों से उम्मीद है की उन्होंने अपना पेपर कहीं नहीं फेका होगा उसे संभाल कर ही रखा होगा क्योकि उसी की सहायता से आप अपने नंबर चेक कर पाएंगे।उत्तर कुंजी लखनऊ यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही घोषित होगी आप चाहे तो लखनऊ यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकतें है या विद्यार्थी चाहे तो यहाँ नीचे दिए हुए लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं।

 कार्यक्रम   तिथि 
 यू.पी. बी.ऐड जेईई परीक्षा तिथि  11 अप्रैल 2018
उत्तर कुंजी जारी होने की तिथि  घोषित की जाएगी

आप चाहे तो उत्तर कुंजी लखनऊ यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी चेक कर सकते हैं www.lkouniv.ac.in

कुछ जरुरी बातें :

छात्र कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें,

  • यू.पी. बी.ऐड जेईई के पेपर 1 की उत्तर कुंजी में सामान्य ज्ञान , हिंदी / अंग्रेजी से पूछे गए प्रश्नो के उत्तर होंगे।  क्वेश्चन पेपर 1 के वो सेट जिनकी उत्तर कुंजी घोषित की जाएगी वो हैं QPRS , RSQP , PQRS , RPSQ .
  • यू.पी. बी.ऐड जेईई के पेपर 2 की उत्तर कुंजी में जनरल एप्टीटुड , विज्ञान , आर्ट्स , वाणिज्य , एग्रीकल्चर से पूछे गए प्रश्नो के उत्तर होंगे। क्वेश्चन पेपर 2 के वे सेट जिनकी कुंजी घोषित की जाएगी वो है LMJK , JLKM , KMLJ , LJMK .

जरुरी नहीं की जो क्वेश्चन छात्रों के क्वेश्चन में जिस नंबर पे रहा हो वह उत्तर कुंजी में भी उसी नंबर पर हो यानि की मान लीजिये आपकी सेट में पहला क्वेश्चन है कि नेशनल शुगर इंस्टिट्यूट कहाँ स्थित है ? तो जरुरी नहीं की उत्तर कुंजी में भी यह क्वेश्चन पहले ही नंबर पे हो , यह क्वेश्चन किसी भी नंबर पर हो सकता है। आप सभी क्वेश्चन ध्यान पूर्वक देखें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here