शिक्षक एक ऐसी नौकरी होती है जो बहुत सम्मान की होती है। एक शिक्षक एक छात्र को पढ़ा कर उसे इस काबिल बना सकती है कि वो अपने लिए और अपने देश के लिए कुछ कर सके। और एक शिक्षक बनने के लिए एक उम्मीदवार को भी परिक्षाओं से गुजरना पड़ता है। अगर आप एक शिक्षक बनना चाहते हैं। तो उसके लिए आप बीएड (Bachelor of Education (B.Ed.) कर सकते हैं। बीएड करने के बाद आप टीचर बन सकते हैं। जो उम्मीदवार बीएड करना चाहते हैं उनको बता दें कि आप बीएड करने के लिए अॉनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 15 फरवरी 2018 से यूपी बीएड रजिस्ट्रेशन अॉनलाइन शुरू हो गयी हैं। उम्मीदवार बीएड परीक्षा के लिए अॉनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैँ।

15 फरवरी 2018 से शुरू यूपी बीएड परीक्षा के पंजीकरण प्रक्रिया।

बीएड काउंसलिंग डेट भी जल्द ही घोषित जाएगी। जो उम्मीदवार बीएड के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं उनको बता दें कि बीएड के लिए शैक्षिक योग्यता के लिए उम्मीदवार की 50% अंकों के साथ स्नातक या परा स्नातक या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश में सरकार, सरकारी सहायता प्राप्त कॉलेजों में पात्र उम्मीदवारों को प्रवेश देने के लिए एक राज्य स्तर यूपी बीएड 2018 संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित करती है। यूपी बीएड के लिए अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए 50% मार्क और इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी छात्रों के लिए 55% अंक आवश्यक है। यह परीक्षा लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की जाती है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं। वे यूपी बी एड के लिए की सारी जानकारी जैसे बीएड परीक्षा पात्रता मापदंड, यूपी बीएड आयु सीमा, यूपी बीएड पाठ्यक्रम आदि  यहां से देख सकते है।

जो उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो उनको ये भी बता दें कि एग्जाम सेंटर कहां-कहां होंगे। एग्जाम सेंटर आगरा, जौनपुर, मुरादाबाद, मेरठ, गाज़ियाबाद, अलीगढ़, बरेली, लखनऊ, कानपुर, झाँसी, इलाहाबाद, फैज़ाबाद, गोरखपुर, वाराणसी हैं।

यूपी बीएड 2018 के लिए पूरी जानकारी यहाँ प्राप्त करें। 

अपने विचार बताएं।