जो उम्मीदवार 12वीं की परीक्षा के बाद बीएलएड करना चाहते हैं उनके लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी की ओर से एक खुशखबरी है। लखनऊ यूनिवर्सिटी ने यूपी बीएलएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। यूपी बीएलएड एप्लीकेशन फॉर्म 2019 जारी कर दिए गए हैं इच्छुक उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से पूरी की जाएगी। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को लखनऊ यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर जाना होगा। इसके साथ उम्मीदवार हमारे पेज पर नीचे दिए गए लिंक से डायरेक्ट भी आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

यूपी बीएलएड प्रवेश परीक्षा 2019 की आवेदन प्रक्रिया 15 मार्च 2019 से शुरू हो गई है। आवेदन की अंतिम तिथि 10 अप्रैल 2019 निर्धारित की गई है। उम्मीदवार को बता दें कि जो उम्मीदवार 10 अप्रैल 2019 तक आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं कर पाएंगे वे लेट फीस जमा करके 15 अप्रैल 2019 तक आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।

यूपी बीएलएड एप्लीकेशन फॉर्म 2019

यूपी बीएलएड प्रवेश परीक्षा 2019 में आवेदन करने के लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी ने आवेदन फीस तय कर दी है। जनरल और ओबीसी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 1600 रूपए और एससी एवं एसटी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 800 रुपए निर्धारित की गई है। जो उम्मीदवार 10 अप्रैल 2019 तक आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं कर पाएंगे वे 15 अप्रैल 2019 तक लेट फीस के साथ आवेदन कर सकते हैं। लेट फीस के साथ आवेदन फीस जनरल और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 2600 रूपए एवं एससी और एसटी के उम्मीदवारों के लिए 1800 रूपए निर्धारित की गई है।

प्रवेश परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार हमारे पेज पर नीचे दी गई बटन के लिंक पर क्लिक करके मेन पेज पढ़ सकते हैं एवं यूपी बीएलएड प्रवेश परीक्षा 2019 के आवेदन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे टेबल से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम  महत्वपूर्ण तिथियां 
आवेदन शुरू होने की तिथि 15 मार्च 2019
आवेदन की अंतिम तिथि 10 अप्रैल 2019
आवेदन की अंतिम तिथि (लेट फीस के साथ) 15 अप्रैल 2019

आवेदन पत्र : यूपी बीएलएड एप्लीकेशन फॉर्म 2019 यहाँ से प्राप्त करें।

यूपी बीएलएड एप्लीकेशन फॉर्म 2019 प्राप्त करने के मुख्यबिंदु

  • यूपी बीएलएड प्रवेश परीक्षा 2019 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले लखनऊ यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। जिससे वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा।
  • होम पेज पर उम्मीदवारों को ऊपर ही एडमिशन का बॉक्स दिखाई देगा जिस  क्लिक करेंगे जिससे कुछ नए ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें वे अंडर ग्रेजुएट पर क्लिक करेंगे जिससे एक नया पेज ओपन हो जायेगा।
  • उस पेज पर बायीं तरफ एडमिशन के नीचे कोर्स के कुछ लिंक दिखाई देंगे जिसमे से उम्मीदवार बीएलएड के लिंक पर क्लिक करेंगे जिससे एक नया पेज खुलेगा
  • उस पेज पर उम्मीदवार को बीएलएड में अप्लाई करने के लिए अप्लाई ऑनलाइन का लिंक दिखाई देगा जिस पर वे क्लिक करेंगे। जिससे एक नया पेज ओपन हो जायेगा।
  • उस पेज में उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने से जुड़ी कुछ जानकारी मिलेगी उसको वे ध्यान से पढेंगे और पेज के नीचे I Agree (आई एग्री) के नीचे बॉक्स पर टिक करके नीचे दी Proceed (प्रोसीड) के बटन पर क्लिक कर देंगे।
  • जिससे उम्मीदवारों के सामने रजिस्ट्रेशन का पेज ओपन होगा। उम्मीदवार उसमें मांगी गई जानकारी भरकर सब्मिट कर देंगे। जिससे रजिस्ट्रेशन प्रकिया पूरी हो जायेगा।
  • जिसके बाद उम्मीदवारों के सामने आवेदन पत्र खुल जायेगा और वे पूर्ण जानकारी भरकर आवेदन प्रक्रिया पूरी करेंगे।
  • आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद वे आवेदन फीस जमा करेंगे जिससे उनकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र की एक प्रति प्रिंट कर सुरक्षित रख लेंगे।

उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया पूरी करते समय याद रखें कि आवेदन पत्र में वे वैलिड मोबाइल नम्बर और ईमेल आईडी दर्ज़ करें जिससे की प्रवेश परीक्षा से जुड़ी जानकारी उन तक पहुंच सके।

यूपी बीएलएड प्रवेश परीक्षा 2019

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद जिन उम्मीदवारों ने पूर्ण जानकारी और आवेदन फीस सहित आवेदन पत्र भरे होंगे उनके लखनऊ यूनिवर्सिटी की ओर से प्रवेश पत्र जारी किये जायेंगे। प्रवेश पत्र 20 अप्रैल 2019 को जारी किये जायेंगे। उम्मीदवार प्रवेश पत्र लखनऊ यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी बीएलएड

अपने विचार बताएं।