यूपी बीएलएड प्रवेश परीक्षा 2019 आयोजित की जा चुकी है। जिन छात्रों ने प्रवेश परीक्षा में भाग लिया था उनका रिजल्ट जारी कर दिया गया है। बता दें कि यूपी बीएलएड रिजल्ट 20 मई, 2019 को जारी किया जा चुका है। छात्र लखनऊ यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी यूपी बीएलएड रिजल्ट 2019 प्राप्त कर सकते हैं। रिजल्ट जारी होने के बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा उन्हें काउंलिंग के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग की प्रक्रिया के दौरान छात्र अपनी रैंकिंग के हिसाब से अपने पसंद के कॉलेज में एडमिशन ले सकेंगे।

नवीनतम- यूपी बीएलएड प्रवेश परीक्षा 2019 का रिजल्ट हुआ जारी, यहां से प्राप्त करें

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि उम्मीदवार 15 मार्च 2019 से आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते थे। आवेदन की अंतिम तिथि 10 अप्रैल 2019 निर्धारित की गई थी। इसके साथ जो उम्मीदवार तय तिथि के अंदर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण नहीं कर पाएंगे वे लेट फीस जमा करके 15 अप्रैल 2019 तक आवेदन कर सकते थे। उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए पेज में नीचे दी गई आधिकारिक वेबसाइट देखकर या हमारे पेज को पूरा पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी बीएलएड प्रवेश परीक्षा 2019

उम्मीदवार को बता दें कि आवेदन प्रक्रिया ख़त्म होने के बाद जो उम्मीदवार तय तिथि के अंदर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करेंगे उनके लखनऊ यूनिवर्सिटी की ओर से प्रवेश पत्र जारी किये गए थे। प्रवेश पत्र 20 अप्रैल 2019 को जारी किये गए थे। जिसके बाद उम्मीदवारों की 03 मई 2019 को प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई थी। यूपी बीएलएड प्रवेश परीक्षा 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 15 मार्च 2019
आवेदन की अंतिम तिथि 10 अप्रैल 2019
आवेदन की अंतिम तिथि (लेट फीस के साथ) 15 अप्रैल 2019
 प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि 20 अप्रैल 2019
प्रवेश परीक्षा की प्रस्तावित तिथि 03 मई 2019
परिणाम जारी होने की तिथि 20 मई 2019
ऑनलाइन कॉउंसलिंग की तिथि 25 मई 2019 के बाद

यूपी बीएलएड प्रवेश परीक्षा 2019 योग्यता एवं मापदंड

  • उम्मीदवार ने बीएलएड प्रवेश परीक्षा में भाग लेने लिए कम से कम किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 या उसके समकक्ष परीक्षा कम से कम 50% अंको के साथ पास की हो।
  • अगर उम्मीदवार को बीएलएड प्रवेश परीक्षा में आरक्षण चाहिए तो ऐसे उम्मीदवार को 01 जुलाई 2015 के बाद का जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।
  • जो उम्मीदवार प्रदेश से बाहर के रहने वाले हैं और आवेदन प्रक्रिया में भाग ले रहे हैं वे उम्मीदवार सामान्य कैटेगरी में रखे जायेंगे।
  • अगर उम्मीदवार का प्रवेश परीक्षा में भाग लेने से पहले स्नातक या 12वीं के बाद गैप हो गया है तो ऐसे उम्मीदवारों को 10 रूपए का स्टाम्प पेपर नोटरी द्वारा सत्यापित शपथ पत्र प्रवेश के समय जमा करना होगा।

यूपी बीएलएड प्रवेश परीक्षा 2019 आवेदन पत्र

उम्मीदवारों को जानकारी दे दें कि यूपी बीएलएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 15 मार्च 2019 से लेकर 10 अप्रैल 2019 तक चलेगी। जो उम्मीदवार 10 अप्रैल 2019 तक आवेदन प्रक्रिया पूर्ण नहीं कर पाएंगे ऐसे उम्मीदवार लेट फीस जमा करके 15 अप्रैल 2019 तक आवेदन कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया उम्मीदवार लखनऊ यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर या पेज पर दिए गए लिंक से भी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं

लखनऊ यूनिवर्सिटी ने आवेदन पत्र के लिए आवेदन फीस निर्धारित कर दी है। जनरल और ओबीसी के उम्मीदवारों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 1600/- रूपए और एससी और एसटी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 800/- रूपए निर्धारित की गई है। अगर उम्मीदवार 10 अप्रैल 2019 तक आवेदन नहीं कर पाए तो जनरल उम्मीदवारों से लेट फीस सहित 2600/- रूपए और एससी और एसटी के उम्मीदवारों को लेट फीस सहित 1800/- रुपए जमा करके आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान रखें की आवेदन फीस किसी भी स्थिति में वापस नहीं किये जायेगा।

उम्मीदवार आवेदन पत्र भरते समय एक बात का ध्यान रखें कि आवेदन पत्र में वैलिड मोबाइल नम्बर और ईमेल आईडी दर्ज़ करें ताकि समय समय पर प्रवेश परीक्षा से सम्बंधित जानकारी  उम्मीदवारों तक पहुँच सके।

आवेदन पत्र : यूपी बीएलएड 2019 आवेदन पत्र यहाँ से प्राप्त करें।

आधिकारिक वेबसाइट : www.lkouniv.ac.in

यूपी बीएलएड प्रवेश परीक्षा 2019 प्रवेश पत्र

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद जिन उम्मीदवारों ने पूर्ण जानकारी और आवेदन फीस सहित आवेदन पत्र भरे होंगे उनके प्रवेश पत्र जारी किये जायेंगे। प्रवेश पत्र 20 मई 2019 को जारी किये जायेंगे।उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र लखनऊ यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवार ध्यान रखें कि जब वे परीक्षा देने परीक्षा केंद्र पर जाएँ तो प्रवेश पत्र साथ लेकर जाएँ नहीं तो ऐसे उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी और ऐसे उम्मीदवार परीक्षा देने से वंचित रह जायेंगे।

यूपी बीएलएड प्रवेश परीक्षा 2019 प्रवेश परीक्षा पैटर्न

उम्मीदवारों से बीएलएड प्रवेश परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जायेंगे। प्रश्नों की संख्या 100 होगी जिसके लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय प्रदान किया जायेगा। उम्मीदवारों को पेपर दोनों भाषाओं (हिंदी और अंग्रेजी) में उपलब्ध होगा। उम्मीदवारों से प्रश्न जनरल अवेयरनेस, तार्किक क्षमता प्रश्न एवं मानसिक क्षमता के प्रश्न पूछे जायेंगे।

यूपी बीएलएड प्रवेश परीक्षा 2019 परिणाम

उम्मीदवारों की बीएलएड प्रवेश परीक्षा 03 मई 2019 को आजोतित की गई थी। जो उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में बैठेंगे उनके लखनऊ यूनिवर्सिटी के द्वारा परिणाम जारी किए गए हैं। उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा के परिणाम लखनऊ यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। बीएलएड प्रवेश परीक्षा 2019 के परिणाम 20 मई 2019 को जारी किये गए हैं। उम्मीदवार के परिणाम मेरिट लिस्ट के रूप में जारी किये जायेंगे।

यूपी बीएलएड प्रवेश परीक्षा 2019 कॉउंसलिंग

यूपी बीएलएड प्रवेश परीक्षा के आयोजित हो जाने के बाद उम्मीदवारों के परिणाम जारी किये जायेंगे। जो उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में सफल रहेंगे उनको प्रवेश परीक्षा की अगली प्रक्रिया कॉउंसलिंग राउंड के लिए बुलाया जायेगा। उम्मीदवारों को बता दें कि कॉउंसलिंग राउंड ऑनलाइन माध्यम से पूरी की जाएगी। कॉउंसलिंग की प्रक्रिया 25 मई 2019 के बाद शुरू की जाएगी। उम्मीदवार यूपी बीएलएड 2019 की प्रवेश परीक्षा से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर जा सकते हैं।

यूपी बीएलएड प्रवेश परीक्षा 2019 की अधिसूचना यहाँ से प्राप्त करें।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।