यूपी बोर्ड 10वीं मॉडल पेपर 2019

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं जल्द ही शुरू होने वाली है। हर वर्ष लाखों की संख्या में छात्र यूपी बोर्ड से दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में शामिल होते हैं। इस वर्ष भी भारी संख्या में छात्रों ने दसवीं की बोर्ड की परीक्षा के लिए पंजीकरण किया है। दसवीं में अच्छे अंक प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है। दसवीं में प्राप्त अंकों पर ही हमारे भविष्य की नींव रखी जाती है। दसवीं अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए छात्रों को 2019 का मॉडल पेपर की जरुरत होती है। हाई स्कूल मॉडल पेपर 2019 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (यूपीएमएसपी) की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है। छात्रों को बता दें कि दसवीं कक्षा के सभी विषयों के मॉडल पेपर अभी जारी नहीं किए गए हैं। अभी केवल गणित और विज्ञान विषय के हाई स्कूल मॉडल पेपर 2019 जारी किए गए हैं। परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की सुविधा के लिए हमने मॉडल पेपर की लिंक लगा दी है। छात्र हमारे दिए गए लिंक से गणित और विज्ञान विषय के मॉडल पेपर प्राप्त क्र सकते हैं। यूपी बोर्ड मॉडल पेपर 2019 10th देखने के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

यूपी बोर्ड 10वीं मॉडल पेपर 2019 (UP BOARD 10th MODEL PAPER 2019)

यूपी बोर्ड मॉडल पेपर 2019 10th के गणित और विज्ञान के मॉडल पेपर देखने के लिए विषय के सामने दिए गए लिंक पर क्लिक कर के देख सकते हैं। गणित और विज्ञान विषयों के अलावा अन्य विषयों के मॉडल पेपर जारी होते ही हम उसकी लिंक भी यहां अपलोड कर देंगे। यूपी बोर्ड मॉडल पेपर 2019 class 10 देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

विषय मॉडल टेस्ट पेपर की लिंक
गणित यहां से प्राप्त करें 
विज्ञान यहां से प्राप्त करें 

यूपी बोर्ड मॉडल पेपर 2019 class 10 कैसे करें डाउनलोड

यूपी बोर्ड से दसवीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र इन स्टेप्स को फॉलो कर के अपने मॉडल पेपर प्राप्त कर सकते हैं।

  • हाई स्कूल मॉडल पेपर 2019 डाउनलोड करने के लिए छात्रों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा।
  • छात्र चाहें तो हमारे दिए गए लिंक से भी अपना 2019 का मॉडल पेपर देख सकते हैं।
  • जिस विषय का मॉडल पेपर देखना है उस विषय के सामने दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करते ही छात्रों के सामने मॉडल पेपर खुल जाएगा।
  • छात्र चाहें तो मॉडल पेपर को डाउनलोड कर के उसे सुरक्षित रख सकते हैं।

उत्तर प्रदेश बोर्ड

माध्यमिक शिक्षा परिषद्, उत्तर प्रदेश (उत्तर प्रदेश बोर्ड) के द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाती है। बता दें कि यह विश्व की सबसे बड़ी परीक्षा संचालित करने वाली संस्था है। माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश की स्थापना वर्ष 1921 में इलाहाबाद में की गई थी। यूपी बोर्ड के द्वारा सबसे पहले वर्ष 1923 में परीक्षा आयोजित की थी। बता दें कि यह भारत का पहला शिक्षा बोर्ड है जिसने सबसे पहले 10+2 की परीक्षा पद्धति अपनायी थी। इस पद्धति के अंतर्गत्त प्रथम सार्वजनिक (बोर्ड) परीक्षा का आयोजन 10 वर्षों की शिक्षा उपरांत, जिसे हाई-स्कूल परीक्षा एवं द्वितीय सार्वजनिक परीक्षा 10+2 = 12 वर्ष की शिक्षा के उपरांत दिये जाते हैं, जिसे इंटरमीडियेट परीक्षा कहते हैं। इसके पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आयोजित करता था।

अपने विचार बताएं।