उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् जल्द ही कक्षा 12 वीं के कम्पार्टमेंट परीक्षा परिणाम जारी करने वाला है। यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम 2018 का इंतजार छात्र काफी समय से कर रहे हैं। जिन छात्रों ने 12वीं कि फिर से परिक्षा दी है उनके परिणाम इस महीने तक आ सकते हैं। यह यूपी कम्पार्टमेंट परीक्षा उन छात्रों ने दी थी जिनके अंक न्यूनतम अंक से कम आए थे। परीक्षार्थी यूपी बोर्ड कम्पार्टमेंट परीक्षा के बाद अब बड़ी ही बेसब्री से अपने परिणाम के इंतजार में हैं। आधिकारिक तौर पर यूपी बोर्ड अपनी वेबसाइट पर परिणाम प्रकाशित करेगा। इसके अलावा छात्र अपने परिणाम की जाँच इस पेज पर दी हुई लिंक के माध्यम से भी देख सकते हैं। परीक्षार्थी यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम 2018 से जुड़ी सभी तरह कि आधिकारिक जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट रिजल्ट 2018 (UP Compartment Result 2018)

यूपी बोर्ड ने उन छात्रों के लिए 12वीं की परीक्षा दोबारा आयोजित करवाई थी जिनके अंक न्यूनतम से कम थे। यह परीक्षा जुलाई 2018 में आयोजित हुई थी। छात्रों को दुबारा मौका उनका परिणाम सुधारने के लिए दिया गया था। यूपी बोर्ड कम्पार्टमेंट परीक्षा 2018 भी सामान्य बोर्ड परीक्षा की ही तरह थी। उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा परिणाम से सम्बंधित महत्वपूर्ण तिथियां देखने के लिए नीचे दी गयी सारिणी पर एक नज़र अवश्य डालें।

12वीं यूपी बोर्ड सुधार 2018 जरुरी तारीख
परिक्षा कि तारीख जुलाई 2018
परिणाम कि तारीख अगस्त 2018

परिणाम : यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट रिजल्ट 2018, यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर उपलब्ध होगा।

यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट रिजल्ट 2018 की जाँच कैसे करें ?

आने वाले 12 वीं यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा 2018 का परीक्षा परिणाम देखने के लिए छात्र नीचे दिए गए चरण अपना सकते हैं।

  1. सबसे पहले छात्र इस पेज पर दिए हुए लिंक पर जाए या फिर आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।
  2. जैसे ही आप उस लिंक पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक विंडो खुल जाएगी।
  3. उस स्क्रीन पर आप आपका नाम, रोल नंबर व अन्य ज़रूरी जानकारी अंकित करें।
  4. उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें और आपका परिणाम आपके सामने खुल जाएगा।
  5. छात्र अपना परिणाम और बाकि कि सारी जानकारियां अच्छे से देख लें।
  6. छात्र अपना परिणाम डाउनलोड भी कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट रिजल्ट 2018 जरूरी जानकारियां

यहां पर आपको वो जानकारी मिलेगी जो आपके 2018 के सुधार परिणाम में अंकित होंगी।

  • छात्र का नाम
  • अनुक्रमांक
  • विषयों के नाम
  • पहले के अंक
  • संशोधित अंक
  • कुल अंक
  • आखिरी परिणाम

यहां से जानें यूपी बोर्ड 12वीं परिणाम के बारे में

29 अप्रैल को यूपी बोर्ड का परिणाम आया था जिससे लेकर छात्र वैसे ही इतनी चिंता में थे। इस साल लगभग 30 लाख बच्चों ने यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा दी थी। यूपी बोर्ड परीक्षा 6 फरवरी 2018 से 12 मार्च 2018 तक चली थी। अगर आंकड़े देखे जाए तो लगभग 72.43% छात्र पास हुए हैं। जिसमें 90 से ज्यादा लड़कों के और 47 से ज्यादा लड़कियों के 90% या उससे ज्यादा अंक हैं। जहां तक की लड़के और लड़कियों कि बात है तो इस बार भी यूपी में लड़कियां ही आगे रहीं। आंकड़ो कि बात करेें तो लड़कियों को 78.44% मिले हैं तो लड़कों को सिर्फ 67.36% मिले हैं।

माध्यमिक शिक्षा परिषद्, उत्तर प्रदेश

यूपी बोर्ड कि स्थापना सन् 1921 में हुई थी। इसका मुख्यालय इलाहाबाद में है। यूपी बोर्ड में पढ़ने वालें छात्रों कि संख्या इतनी ज्यादा है कि इसे एशिया का सबसे बड़ा बोर्ड माना गाया हैं। 10वीं और 12वीं कि बोर्ड कि परीक्षा के साथ ही इनका सिलेबस भी तय करता हैं और यह भी देखता है कि सब तय अनुसार चल रहा है कि नहीं। यूपी बोर्ड हर साल फरवरी और मार्च में बोर्ड की परीक्षा करवाता है और इसका परिणाम मई या जून तक आता है। इस बात का खास ध्यान रखा जाता है कि वो छात्रों को अच्छी शिक्षा दे पाएं और अपनी शिक्षा से छात्रों का भविष्य बना पाए। यूपी बोर्ड अपनी शिक्षा व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए कड़े प्रयास कर रहा है। और बोर्ड 9 वीं कक्षा से लेकर 12 वीं कक्षा के छात्रों के रजिस्ट्रेशन भी अॉनलाइन कर रही है ताकि रिकॉड रखने में आसानी हो।

अपने विचार बताएं।