अगले साल 2019 में होने वाली यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की तारीख का ऐलान सोमवार को उप मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने कर दिया। डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं अगले वर्ष सात फरवरी से आरंभ हो जाएंगी। उन्होंने आगे कहा कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 16 दिनों तक चलेंगी।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि परीक्षाओं के आयोजन के लिए पूरे प्रदेश में युद्द स्तर पर तैयारी की जा रही है। इस बाबत शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी निर्देशित किया गया है ताकि परीक्षाओं का आयोजन सफलतापूर्वक किया जा सके। दिनेश शर्मा ने परीक्षाओं को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जानकारी दी। उन्होंने पिछले वर्ष हुई नकलविहीन परीक्षाओं को लेकर संबंधित अधिकारियों को बधाई भी दी। गौरतलब है कि यूपी बोर्ड देश के सबसे बड़े बोर्डों में शुमार किया जाता है, प्रति वर्ष आयोजित होने वाली यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में लाखों विद्यार्थी परीक्षा देते हैं।

बोर्ड के सामने नकल को रोक पाना हमेशा से ही चुनौतीपूर्ण रहा है। अगले साल देश में चुनाव का माहौल रहेगा। अब देखना यह है कि राज्य सरकार परीक्षा के दौरान होने वाली नकल को रोकने में कितनी कामयाब हो पाती है। वैसे कुछ ही दिन पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया था कि परीक्षा कक्ष में जो कैमरे फिट किये गए हैं अब उसमें व्ऑइस रिकॉर्ड भी लगाया जाएगा। जिससे परीक्षा के दौरान अगर कोई बात करता है तो उसकी आवाज भी रिकॉर्ड की जा सके।

परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर इस बार ये होंगे खास इंतजाम

  • जिला स्तर पर कंट्रोलरूम में मौजूद होंगे परीक्षा केन्द्र के सारे विवरण।
  • हर केन्द्र जीपीएस से लिंक होगा।
  • केन्द्र निर्धारण में शिकायत दर्ज करने के लिए अलग से जारी होगा नया ईमेल आईडी।
  • परीक्षा केन्द्र के 200 मीटर के अंदर किसी तरह की अवांछनीय गतिविधि के लिए प्रबन्धक होगा जिम्मेदार।

अपने विचार बताएं।