इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षाएं देने जा रहे विद्यार्थी जिस परीक्षा शेड्यूल (समयसारणी) का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। जो कि अब जारी किया जा चुका है। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री माननीय दिनेश शर्मा ने बीते सोमवार को यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया। जारी समयसारणी के अनुसार यूपी बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षाएं 7 फरवरी 2019 से शुरू होंगी और 28 फरवरी 2019 को समाप्त हो जाएंगी। जबकि कक्षा 12 की परीक्षाएं 7 फरवरी से 2019 शुरू होकर 2 मार्च 2019 को खत्म होंगी।

2019 में 10वीं की परीक्षाएं देने जा रहे छात्रों को बता दें कि इस बार हाईस्कूल की परीक्षाएं पूरे 14 दिन चलेंगी जबकि कक्षा 12 की परीक्षाएं 16 दिन तक चलेंगी। यूपी के उप मुख्य मंत्री व शिक्षामंत्री दिनेश शर्मा ने शेड्यूल जारी करते हुए कहा कि सुबह की पाली में आरम्भ होने वाली परीक्षाएं 7:30 की बजाय 8 बजे से शुरू होंगी। उन्होंने परीक्षा का समय बदलने के पीछे तर्क दिया कि कुछ बच्चे काफी दूर से परीक्षा देने के लिए परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचते हैं उन्हें कोई परेशानी न हो इसलिए परीक्षा का समय बदलने का निर्णय लिया गया है। सुबह की पाली में आरम्भ होने वाली परीक्षा 8 बजकर 30 मिनट से शुरू होकर 11 बजकर 15 मिनट पर समाप्त हो जाएगी।

श्री दिनेश शर्मा ने बताया की बोर्ड परीक्षाओं की समयसारणी 15 जनवरी से इलाहबाद के संगम तट पर आरम्भ होने जा रहे और 4 मार्च 2019 को खत्म होने जा रहे कुंभ मेले को ध्यान में रखकर बनाई गई है। इस बार परीक्षाओं का शेड्यूल जानबूझकर छोटा रखा गया है ताकि परीक्षार्थियों पर लंबे समय तक परीक्षाएं देने का अतिरिक्त मानसिक तनाव न पड़े। इससे बोर्ड पर वित्तीय बोझ कम होगा और समय की भी बचत होगी। निश्चित ही परीक्षाओं की 5 महीने पहले जारी समयसारणी से परीक्षार्थी विधिवत परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे। परीक्षा शेड्यूल जल्द जारी होने से विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी करने में काफी फायदा मिलेगा। परीक्षाओं का परिणाम 30 अप्रैल 2019 को जारी किया जाएगा। इल बार यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के लिए 57.9 लाख परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया है।

यूपी बोर्ड कक्षा 10, 12 समय सारणी देखने के लिए यहां क्लिक करें।

अपने विचार बताएं।