यूपी बोर्ड मॉडल पेपर 2019

उत्तर प्रदेश बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं जल्द ही शुरू होने वाली है। वर्ष 2019 में दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए हम ले कर आए हैं यूपी बोर्ड मॉडल पेपर 2019। छात्रों को बता दें कि 2019 का मॉडल पेपर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (यूपीएमएसपी) की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है। यह मॉडल पेपर सभी विषयों के लिए जारी किए गए हैं।

यूपी बोर्ड 2019 की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट से यूपी बोर्ड मॉडल पेपर आल सब्जेक्ट 2019 को डाउनलोड कर सकते हैं। छात्रों की सुविधा के लिए हमने इस पोस्ट में दसवीं और बारहवीं के सभी विषयों के मॉडल पेपर्स की लिंक लगा दी है। आप चाहें तो हमारे दिए गए लिंक से भी मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं। यूपी बोर्ड मॉडल पेपर आल सब्जेक्ट 2019 प्राप्त करने के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

यह भी पढ़ें : 10वीं और 12वीं के छत्तीसगढ़ मॉडल टेस्ट पेपर 2019 यहां से प्राप्त करें। 

यूपी बोर्ड मॉडल पेपर 2019 (UP BOARD MODEL PAPER 2019)

जारी किए गए मॉडल पेपर के माध्यम से छात्रों को बोर्ड परीक्षा में पूछे जाने वाले पैटर्न को समझने में आसानी होगी। यूपी बोर्ड मॉडल पेपर 2019 से छात्रों को महत्वपूर्ण टॉपिक्स, मार्किंग स्किम आदि की जानकारियां भी मिलेंगी। वर्ष 2019 में होने वाली 10वीं और 12वीं बोर्ड के लिए मॉडल टेस्ट पेपर प्राप्त करने के लिए आप नीचे दी गई तालिका देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें : यूपी बोर्ड 2019 की 10वीं और 12वीं बोर्ड समय सारिणी यहां से प्राप्त करें। 

कक्षा मॉडल टेस्ट पेपर
10वीं यहां से देखें
12वीं यहां से देखें

10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षा सभी छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है। बोर्ड की परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर ही छात्रों का भविष्य निर्भर करता है। बोर्ड की परीक्षा की तैयारी करने के लिए छात्रों को मॉडल पेपर की जरुरत होती है। हमारे दिए गए लिंक से छात्र दसवीं और बारहवीं बोर्ड की होने वाली परीक्षा के सभी विषयों के मॉडल पेपर प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि यह 2019 का मॉडल पेपर केवल उत्तर प्रदेश बोर्ड के लिए है। यूपी बोर्ड मॉडल पेपर 2019 प्राप्त करने के बाद आप अपनी बोर्ड परीक्षा की तैयारी अच्छे से कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश बोर्ड

उत्तर प्रदेश बोर्ड यानी माध्यमिक शिक्षा परिषद्, उत्तर प्रदेश में कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था है। यह विश्व की सबसे बड़ी परीक्षा संचालित करने वाली संस्था है। माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश की स्थापना वर्ष 1921 में इलाहाबाद में हुई थी। यूपी बोर्ड ने सबसे पहले वर्ष 1923 में परीक्षा आयोजित की थी। बता दें कि यह भारत का पहला शिक्षा बोर्ड था जिसने सबसे पहले 10+2 की परीक्षा पद्धति अपनायी थी। इस पद्धति के अंतर्गत्त प्रथम सार्वजनिक (बोर्ड) परीक्षा का आयोजन 10 वर्षों की शिक्षा उपरांत, जिसे हाई-स्कूल परीक्षा एवं द्वितीय सार्वजनिक परीक्षा 10+2 = 12 वर्ष की शिक्षा के उपरांत दिये जाते हैं, जिसे इंटरमीडियेट परीक्षा कहते हैं। इसके पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आयोजित करता था।

अपने विचार बताएं।