उत्तर प्रदेश माध्यमिक और उच्च शिक्षा बोर्ड (यूपीएमपीएस बोर्ड) ने फरवरी-मार्च माह में सत्र वर्ष 2017-18 के लिए माध्यमिक परीक्षा (उच्च विद्यालय) और उच्चतर माध्यमिक परीक्षा (एचएसई) का सफलतापूर्वक आयोजन किया था। अब यूपी बोर्ड कक्षा 10 वीं और 12 वीं के परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए पूरी तैयारी में लगा हुआ है। इसके लिए बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की जाँच भी शुरू हो चुकी है।

नवीनतम जानकारी के अनुसार, माध्यमिक शिक्षा परिषद् बोर्ड, 9 जून, 2018 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परिणाम 2018 की घोषणा कर सकता है। यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा 06 फरवरी से 22 फरवरी 2018 तक संपन्न हुई थी तथा यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा भी 06 फरवरी 2018 से शुरू होकर 10 मार्च 2018 को संपन्न हुई थी।

वर्ष 2018 की यूपी बोर्ड दसवीं की परीक्षा में लगभग 36 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था वहीं बारहवीं की परीक्षा में लगभग 29 लाख उम्मीदवार सम्मिलित हुए थे। यदि आप भी इस वर्ष यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे तो आपको भी अपने बोर्ड के परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतज़ार होगा। यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम, माध्यमिक शिक्षा परिषद् की आधिकारिक वेबसाइट पर 09 जून 2018 को जारी किया जा सकता है।

उम्मीदवारों के पास अपने बोर्ड परीक्षा परिणाम को चेक करने के लिए 3 विकल्प मौजूद हैं।

यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट : यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से आप अपने परिणामों की जांच आसानी से कर सकते हैं। उम्मीदवारों का परीक्षा परिणाम सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी किया जायेगा।

आधिकारिक वेबसाइट : www.upmsp.edu.in

आईवीआर : इंटरेक्टिव वॉइस रेस्पॉन्स यानी की आईवीआर यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम प्राप्त करने का बेहद ही अच्छा विकल्प है। चूँकि रिजल्ट वाले दिन यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर परिणाम देखने वालों का भारी ट्रैफिक होगा, इससे रिजल्ट प्राप्त करने में परेशानी हो सकती है। इसलिए आप आईवीआर सिस्टम की कोशिश कर सकते हैं जो आपको कॉल के माध्यम से परिणाम की जानकारी आप तक पहुँचा देता है।

एसएमएस : छात्र एसएमएस के माध्यम से भी अपने यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इण्टर का परिणाम 2018 प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply