यूपी बोर्ड रिजल्ट

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019 – यूपी बोर्ड की परीक्षा माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश के द्वारा आयोजित की जाती है। आपको बता दें कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। छात्र अपना रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in से देख सकते हैं। इसके अलावा छात्र इस पेज पर दिए गए लिंक के माध्यम से भी आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं। छात्र इस पेज से 10वीं और 12वीं कक्षा दोनों का रिजल्ट देख सकते हैं। यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा 7 फरवरी 2019 से 28 फरवरी 2019 तक चली। वहीं 12वीं की परीक्षा 7 फरवरी 2019 से 2 मार्च 2019 तक चली। up board result 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम – यूपी बोर्ड का रिजल्ट हुआ जारी।

12:30pm- यूपी बोर्ड के दसवीं और बारहवीं कक्षा के रिजल्ट अब से कुछ ही देर में जारी कर दिए जायेंगे। छात्र इस पेज पर दिए गए लिंक के द्वारा रिजल्ट देख सकते है या फिर एसएमएस के द्वारा भी अपने परिणाम प्राप्त कर सकते है।

11:30amअभी अभी आधिकारिक रूप से ये घोषणा की गयी है की यूपी बोर्ड के दसवीं कक्षा के परिणाम दोपहर 1 बजे जारी किये जायेंगे वही बारहवीं कक्षा के परिणाम 1:30 बजे जारी किये जायेंगे। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते है या हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी अपने परिणाम जान सकते है।

जानिए कैसे करे अपना रिजल्ट चेक

UP Board 10th Result 2019 Out || जानिए कैसे करे अपना रिजल्ट चेक

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019 | UP Board Result 2019

यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट से अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र इस पेज से भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। छात्र इस पेज से अपना रिजल्ट डाउनलोड करने के स्टेप्स की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। up board result 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीखें
10वीं की परीक्षा शुरु होने की तारीख 7 फरवरी 2019
10वीं की परीक्षा खत्म होने की तारीख 28 फरवरी 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख 27 अप्रैल 2019
12वीं की परीक्षा शुरु होने की तारीख 7 फरवरी 2019
12वीं की परीक्षा खत्म होने की तारीख 2 मार्च 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख 27 अप्रैल 2019

25 अप्रैल 2019 – आख़िरकार छात्रों का इंतजार खत्म हुआ और आपको बता दे की खबरों के अनुसार यूपी बोर्ड के रिजल्ट की तिथि की घोषणा कर दी गयी है। रिजल्ट 27 अप्रैल 2019 को जारी किये जायेंगे। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणामो की घोषणा 27 अप्रैल 2019 को दिन के 12:30 बजे  कर दी जाएगी।

24 अप्रैल 2019 –  यूपी बोर्ड के रिजल्ट आने में अभी और समय लग सकता है। हालाँकि ऐसी उम्मीद है की अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक रिजल्ट जारी कर दिए जायेंगे। छात्रों को अभी और इंतजार करना पड़ सकता है। लोकसभा चुनावो के व्यस्तता के कारण परिणामो की घोषणा में देरी हो रही है। फ़िलहाल 26 अप्रैल 2019 से पहले परिणामो की घोषणा के कोई आसार नजर नहीं आ रहे है। मंगलवार को तिथियों की घोषणा की उम्मीद थी परन्तु किसी भी तरह की घोषणा नहीं की गयी है। उम्मीद है की तिथियों की घोषणा जल्दी ही की जाएगी।

23 अप्रैल 2019 – यूपी बोर्ड के हाई स्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट लगभग बनकर तैयार हो चुका है। कुछ कारणों से ये तय नहीं हो पा रहा है की आखिर रिजल्ट किस दिन जारी किया जाये। उम्मीद है की जल्द ही परिणाम जारी करने की तिथि घोषित की जाएगी। तिथि की घोषणा के लगभग 4-5 दिनों के अंदर ही रिजल्ट जारी कर दिए जायेंगे। सभी छात्रों को रिजल्ट जल्द जारी होने की उम्मीद है। हालाँकि रिजल्ट में देरी की कोई ठोस जानकारी नहीं मिल पा रही है। रिजल्ट को लेकर छात्रों में बेचैनी बढ़ती ही जा रही है।  

22 अप्रैल 2019 – खबरों के मुताबिक यूपी बोर्ड के दसवीं और बारहवीं के रिजल्ट की तारीख की घोषणा सोमवार यानी की आज की जा सकती है। छात्रों का इंतजार अब जल्दी ही ख़त्म होने वाला है, उन्हें अब ज्यादा दिनों तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। बोर्ड के अधिकारीगण रिजल्ट जारी करने की तैयारियां कर रहे है। रिपोर्ट्स की मानें तो रिजल्ट 25 अप्रैल को ही जारी होने की संभावना है।  हालाँकि अभी भी स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है की आख़िरकार कब तक रिजल्ट जारी किये जायेंगे। लेकिन छात्रों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है क्यूंकि उम्मीद है की आज तिथि की घोषणा कर दी जाएगी।

20 अप्रैल 2019 – यूपी बोर्ड की हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणाम जल्द ही जारी किये जायेंगे। परीक्षा में शामिल 58 लाख छात्र-छात्राएं अपने परिणामो का इंतजार कर रहे है। हालाँकि अब रिजल्ट कभी भी जारी किये जा सकते है। रिकार्ड्स के अनुसार लगभग 3.20 करोड़ कॉपियों का मूल्यांकन किया गया है। मूल्यांकन के तिथियों के बीच में पड़े छुट्टियों के कारण मूल्यांकन में थोड़ी देरी हुई है। वैसे परिणाम समय से पहले घोषित होने की पूरी उम्मीद है। अप्रैल महीने के अंतिम सप्ताह तक परिणाम जारी होने की पूरी संभावना है।

19 अप्रैल 2019 – यूपी बोर्ड के रिजल्ट अगले सप्ताह आने की पूरी उम्मीद है। रिजल्ट को अंतिम रूप दिया जा रहा है। हालाँकि अंतिम रूप देने के बाद भी रिजल्ट प्रकाशित होने में कुछ समय लगता है जिसके कारण रिजल्ट आने में देर हो रही है। पिछले साल दसवीं और बारहवीं कक्षा के रिजल्ट साथ में प्रकाशित हुए थे और इस बार भी पूरी संभावना है की एक साथ ही दोनों कक्षाओं के रिजल्ट आएंगे।

28 फ़रवरी से दसवीं बोर्ड की परीक्षा शुरू हुई थी वही बारहवीं बोर्ड की परीक्षा 2 मार्च से शुरू हुई थी। करीब डेढ़ लाख शिक्षकों को आंसर शीट का मूल्यांकन करने के लिए लगाया गया था। 25 मार्च तक सभी आंसर शीटों का मूल्यांकन कर लिया गया था। उम्मीद है की अगले सप्ताह रिजल्ट जारी कर दिए जायेंगे।

18 अप्रैल 2019 – ख़बरों के मुताबिक यूपी बोर्ड के दसवीं और बारहवीं कक्षा के रिजल्ट 20 अप्रैल से 30 अप्रैल 2019 के बीच आने की उम्मीद है। हालाँकि इसका आधिकारिक रूप से कोई खुलासा नहीं किया गया है लेकिन ये माना जा रहा है की परिणाम अप्रैल महीने के आखिरी सप्ताह तक जारी कर दिए जायेंगे। पिछले साल के तुलना में इस बार का रिजल्ट बेहतर होने की उम्मीद है। पिछले साल यूपी बोर्ड  के रिजल्ट 29 अप्रैल 2018 को जारी किये गए थे। रिजल्ट घोषित होने की तारीख का खुलासा बोर्ड के पास मूल्यांकन के बाद कॉपी आने के बाद ही हो पाएगा।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019 कैसे करें डाउनलोड

छात्र रिजल्ट upmsp.edu.in या upresults.nic.in वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को कुछ स्टेप्स को फोलो करना है। छात्र नीचे दी गई जानकारी के अनुसार अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

  • रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को सबसे पहले upmsp.edu.in या फिर upresults.nic.in पर जाना है।

  • यूपी बोर्ड वेबसाइट खुलने के बाद छात्रों को होम पेज ऑप्शन पर जाना है।
  • इसके बाद जो पेज खुलेगा छात्रों को उस पेज पर रिजल्ट का ऑप्शन दिखेगा।
  • छात्रों को रिजल्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • परीक्षाफल पर क्लिक करने के बाद छात्र upresults.nic.in पर पंहुच जाएंगे।
  • इसके बाद छात्रों को “यूपी बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट 2019” और “यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2019” ऑप्शन दिखाई देगा।

UPMSP Result 2019

  • छात्रों को जिस कक्षा का रिजल्ट देखना है उस कक्षा पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद छात्रों को परीक्षा वर्ष और रोल नंबर की जानकारी डालनी है।
  • जानकारी डालने के बाद छात्रों को व्यू रिजल्ट पर क्लिक करना है।
  • इसके कुछ समय बाद छात्रों के सामने उनका रिजल्ट आ जाएगा।
  • छात्र अपना यूपी रिजल्ट 2019 डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकाल लें।

एसएमएस के द्वारा रिजल्ट कैसे प्राप्त करें

उम्मीदवारों की जानकारी के लिए ये बता दे की आप एसएमएस के द्वारा भी अपना परिणाम जान सकते है। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है बस अपना रोल नंबर टाइप कर के 56263 पर भेज देना है। उम्मीदवारों को एसएमएस के द्वारा रिजल्ट की जानकारी दे दी जाएगी। रिजल्ट आते ही आप अपने इनबॉक्स में अपना रिजल्ट देख सकते है।

बारहवीं कक्षा का रिजल्ट प्राप्त करने के लिए फॉर्मेट -यूपी 12 (रोल नंबर ) इसे 56263 पर भेज दे।

दसवीं कक्षा का रिजल्ट प्राप्त करने के लिए फॉर्मेट -यूपी 10 (रोल नंबर ) इसे 56263 पर भेज दे।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019 में दर्ज जानकारी

up board result 2019 में कई जानकारियां दर्ज होती हैं। रिजल्ट में छात्रों के व्यक्तिगत जानकारियों के साथ शैक्षिक जानकारियां भी होती हैं। छात्रों की सुविधा के लिए हम यहां रिजल्ट में दर्ज जानकारियों की सूची बता रहे हैं।

  • परीक्षा का नाम
  • कक्षा का नाम
  • छात्र का नाम
  • छात्र का रॉल नंबर
  • एनरोलमेंट नंबर
  • रजिस्ट्रेशन नंबर
  • जन्म तारीख
  • माता – पिता का नाम
  • स्कूल का नाम और कोड
  • विषयों के नाम और कोड
  • सभी विषयों के अंक
  • कुल अंक
  • पर्सेंटेज (प्रतिशत)

यूपी बोर्ड इम्प्रूवमेंट रिजल्ट 2019

यूपी बोर्ड द्वारा आयोजित दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में असफल हुए उम्मीदवारों को दूसरा अवसर दिया जाता है। असफल होने वाले छात्रों के लिए यूपी बोर्ड फिर से परीक्षा आयोजित करता है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को एप्लीकेशन फॉर्म भरना होता है। परीक्षा की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। हालांकि ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि यह परीक्षा जुलाई 2019 में आयोजित की जा सकती है। इस परीक्षा में शामिल होने वाले उमीदवारों का इम्प्रूवमेंट रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। इम्प्रूवमेंट रिजल्ट अगस्त 2019 में जारी किया जा सकता है। रिजल्ट में छात्रों के पुराने अंक की जगह नए अंक (इम्प्रूवमेंट मार्क्स) दिए जाते है। छात्र अपना यूपी बोर्ड इम्प्रूवमेंट रिजल्ट 2019 रॉल नंबर के माध्यम से देख सकते हैं। इम्प्रूवमेंट रिजल्ट पीडीएफ फॉर्मेट में जारी किया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश बोर्ड

माध्यमिक शिक्षा परिषद्, उत्तर प्रदेश (उत्तर प्रदेश बोर्ड) के द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाती है। बता दें कि यह विश्व की सबसे बड़ी परीक्षा संचालित करने वाली संस्था है। माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश की स्थापना वर्ष 1921 में इलाहाबाद में की गई थी। यूपी बोर्ड के द्वारा सबसे पहले वर्ष 1923 में परीक्षा आयोजित की थी। बता दें कि यह भारत का पहला शिक्षा बोर्ड है जिसने सबसे पहले 10+2 की परीक्षा पद्धति अपनायी थी। इस पद्धति के अंतर्गत्त प्रथम सार्वजनिक (बोर्ड) परीक्षा का आयोजन 10 वर्षों की शिक्षा उपरांत, जिसे हाई-स्कूल परीक्षा एवं द्वितीय सार्वजनिक परीक्षा 10+2 = 12 वर्ष की शिक्षा के उपरांत दिये जाते हैं, जिसे इंटरमीडियेट परीक्षा कहते हैं। इसके पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आयोजित करता था।

आधिकारिक वेबसाइट – upresults.nic.in  upmsp.edu.in

बोर्ड रिजल्ट स्कूल बोर्ड

SUAT 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।